LIC Jeevan Kiran: इस इंश्योरेंस में आपको मिलेंगे कहीं सारे लाभ पूरी जानकारी के लिए पढ़े

LIC Jeevan Kiran – आज के समय में सभी के लिए लाइफ इंश्योरेंस बहुत जरूरी है। हर तरह के इंश्योरेंस में लाइफ इंश्योरेंस और टर्म इंश्योरेंस को बहुत महत्व दिया जाता है। अपने परिवार को फाइनेंशली सपोर्ट करने के लिए आपके पास इस तरह का एक इंश्योरेंस होना चाहिए।

आज हम आपको LIC Jeevan Kiran पॉलिसी के बारे में विस्तार पूर्वक बताने जा रहे है। यह एक नॉन लिक्विड सेविंग इंश्योरेंस है जिसमें लाइफ इंश्योरेंस के साथ-साथ अन्य प्रकार की सुविधा भी मिलती है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

LIC Jeevan Kiran

अगर आप अपने परिवार को किसी बुरे समय से बचने के लिए टर्म इंश्योरेंस लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको जीवन किरण पॉलिसी की कुछ जानकारी को पढ़ना चाहिए। LIC जीवन बीमा कंपनी है, किसी भी प्रकार के इंश्योरेंस के लिए इसे सबसे विश्वसनीय कंपनी माना जाता है।

LIC Jeevan Kiran – Overview

Name of Post LIC Jeevan Kiran
Who Get Benefits Nomeniee of this policy
Eligibility Anyone above 18 yrs can start this policy
Benefits You Get Enough Money to Support Family
Years 2023

Must Read

LIC Jeevan Kiran | क्यों लेना चाहिए इंश्योरेंस की सुविधा

Term Insurrance एक बेहतरीन इंश्योरेंस पॉलिसी होती है जिसमें आपको बहुत कम प्रीमियम देना पड़ता है और एक निश्चित अवधि के बाद अच्छी खासी रकम मिलती है। यह इंश्योरेंस मुख्य रूप से कामकाजी लोगों के लिए होता है।



इस तरह का इंश्योरेंस व्यक्ति को और उसके फैमिली को फाइनेंशियल सिक्योरिटी देता है। इस तरह का इंश्योरेंस जीवन के साथ और जीवन के बाद भी मदद करता है, क्योंकि इसमें आपको अलग-अलग डेथ बेनिफिट भी मिलते हैं।

अचानक आपके परिवार के साथ अगर कोई दुर्घटना घट जाती है या फिर आपके साथ कोई दुर्घटना घट जाती है। ऐसी स्थिति में Insurrance एक अच्छा खासा रकम देता है जो आपके फैमिली को फाइनेंशली मजबूत बनाता है। बुरे वक्त में पैसे बहुत कम आते हैं और इसलिए अपनी सेविंग के साथ-साथ इंश्योरेंस पर भी ध्यान देना चाहिए।

इस इंश्योरेंस में डेथ बेनिफिट क्या है

एक पॉलिसी होल्डर के लिए सबसे बड़ा सवाल होता है कि उसके मरने के बाद उसके परिवार को किस तरह की सुविधा मिलेगी। आपको बता दे जीवन किरण पॉलिसी में बहुत कंपनी में देना होता है और पॉलिसी होल्डर की मृत्यु के बाद पूरा पैसा नॉमिनी को दिया जाता है। पूरा पैसा एकमुस्त एक साथ दिया जा सकता है मगर इसके अलावा तिमाही, 6 माही, मासिक और वार्षिक किस्त पर भी पैसा प्राप्त किया जा सकता है।

पॉलिसी होल्डर अगर इसकी सुविधा प्राप्त करना चाहता है तो न्यूनतम मासिक ₹5000 जमा करने होंगे। प्रीमियम अलग-अलग फैक्टर पर निर्भर करता है जिसमें मुख्य रूप से पॉलिसी होल्डर की उम्र देखी जाती है। अगर पॉलिसी होल्डर की उम्र कम है तो प्रीमियम कम देना होगा और अगर पॉलिसी होल्डर की उम्र ज्यादा है तो उसे अधिक प्रीमियम देना होगा।

बीमा धारक की मृत्यु के बाद मिलेगी डेथ बेनिफिट

इस इंश्योरेंस को लेने के बाद आप अपने परिवार को पूरी तरह से सुरक्षित कर सकते है। जितना जल्दी इस पॉलिसी को लेंगे आपको उतना कम प्रीमियम देना होगा और पॉलिसी धारक की मृत्यु होने के बाद नॉमिनी को पूरा पैसा दिया जाता है।



 ➡ पॉलिसी धारक इस इंश्योरेंस को लेने के दौरान ही यह तय कर सकता है कि उसे पॉलिसी का पैसा किस प्रकार चाहिए। आप इस पैसे को 3 महीने पर 6 महीने पर और साल भर में भी प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा हर महीने की किस्त पर भी पैसा प्राप्त किया जा सकता है।

परिवार को आर्थिक सुरक्षा देने के नजरिए से यह, एक बेहतरीन और सुरक्षित पॉलिसी है। इसे एलआईसी की तरफ से शुरू किया गया है इस वजह से आपको पूरा पैसा दिया जाएगा और किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

निष्कर्ष

किस लेख में हमने आपको जीवन किरण बीमा (LIC Jeevan Kiran) के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से समझ सकते हैं कि जीवन किरण बीमा क्या है और किस तरह आप इसके ज़रिए विभिन्न प्रकार की सुविधा प्राप्त कर सकते है। अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले।

Related Posts

Updated: 16/01/2024 — 8:57 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *