Land Purchase Rule: चाहे करोड रुपए दो, मगर इन राज्यों में नहीं खरीद सकते जमीन

Land Purchase Rule – अपना खुद का जमीन और खुद का घर हर व्यक्ति का एक सपना होता है। कुछ लोगों का यह सपना जल्दी पूरा हो जाता है तो कुछ लोगों को सालों लग जाते है। हम एक जमीन खरीद कर उसे पर घर बनाने के लिए बैंक से लोन लेते हैं सालों पैसे जमा करते है। केवल इस सपने को पूरा करने के लिए कितना मन मार कर बैठते है।

इस वजह से जमीन खरीदने और घर बनाने की प्रक्रिया के बारे में सरकार द्वारा जारी नियमों की भी जानकारी जरूरी है। अब घर जीवन में एक बार बनता है इसलिए अच्छा जगह जमीन खरीदना (Land Rule) जरूरी है। इन्हीं बातों को गौर करते हुए आज हम आपको कुछ ऐसे राज्यों के बारे में बताएंगे जहां आप जमीन नहीं खरीद सकते।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Land Purchase Rule

भारत में जमीन खरीदने के भी कुछ नियम है। कुछ जगहों पर किसी खास समुदाय से जमीन नहीं खरीदा जा सकता, तो कुछ इलाकों में जमीन खरीद ही नहीं जा सकता है। इसके पीछे किस प्रकार से नियम काम करता है उसके बारे में पूरी जानकारी आज के लेख में दी गई है। अगर आप जमीन खरीदने या घर बनाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो जरा इन नियमों पर भी गौर करें।

Land Purchase Rule – Overview

Name of Post Land Purchase Rule
Department Land Department
Eligibility New Land Buying Rule is Given Below
Benefits Understand the Land Rule of India
Years 2023

Must Read

Land Purchase Rule | इस तरह के जमीन पर है प्रतिबंध

हमारे देश में घर और जमीन बहुत मायने रखता है। ऐसे में कई रिसर्च हुए हैं जिनसे यह मालूम चलता है कि लोग खुले जगहों पर और भीड़ भाड़ बाजार से दूर घर बनाने में ज्यादा रुचि रखते है। बहुत सारे लोग फार्म हाउस बनाते हैं और किसी हिल स्टेशन पर घर बनाने का शौक रखते है। भारत में मेघालय से हिमाचल प्रदेश के बीच ऐसे बहुत सारे राज्य और इलाके हैं जो अपने हिल स्टेशन और विरान, खुली खूबसूरती के कारण जाने जाते है। 



अगर आप ऐसी खूबसूरत हिल स्टेशन पर अपना घर बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो बता दे भारत में मेघालय से हिमाचल प्रदेश के बीच बहुत सारे राज्य हैं जहां जमीन खरीदना और घर बनाना प्रतिबंधित है। यहां तक की इन राज्यों के लोग किसी दूसरे राज्य के लोगों को अपना जमीन नहीं बेच सकते है। अगर आप ऐसे किसी खूबसूरत राज्य में अपना घर रखना चाहते हैं तो वहां घर बनाने या घर खरीदने के लिए कुछ खास नियम निर्धारित किए गए है।

जानिए क्या आप हिमाचल प्रदेश में जमीन खरीद सकते है?

हिमाचल प्रदेश भारत के कुछ सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है। अगर आप यहां घर बनाने के लिए जमीन खरीदना चाहते हैं (Land Rule) तो बिना राज्य सरकार के इजाजत के जमीन नहीं खरीद सकते है। हिमाचल प्रदेश से बाहर रहने वाले लोग राज्य सरकार की इजाजत लेकर यहां गैर कृषि भूमि खरीद सकते हैं।

आपको बता दे लैंड रिफॉर्म रूल 1975 हिमाचल प्रदेश के तहत – अगर इस राज्य में कोई भी जमीन खरीदना है तो उसे राज्य सरकार को अपना उद्देश्य बताना होता है। आप जमीन क्यों खरीद रहे हैं इसे राज्य सरकार को बताने पर सरकार उसे पर विचार विमर्श करेगी उसके बाद आप 500 वर्ग मीटर तक जमीन खरीद सकते है।

लेकिन किसी और राज्य के नागरिक हिमाचल प्रदेश में जाकर कृषि योग्य भूमि नहीं खरीद सकते है। सरल शब्दों में कोई और राज्य का नागरिक हिमाचल प्रदेश में आकर खेती नहीं कर सकता है।

जाने नॉर्थईस्ट में कौन जमीन खरीद सकता है

भारत के नॉर्थ ईस्ट में 7 ऐसे राज्य है, जिसे सेवन सिस्टर स्टेट कहा जाता है। आपको बता दें अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मिजोरम, मेघालय, सिक्किम और मणिपुर, कुछ ऐसे राज्य हैं जहां दूसरे राज्य के लोग आकर जमीन नहीं खरीद सकते है। यहां तक की इन सातों राज्यों में रहने वाले लोग भी इन राज्यों में जमीन नहीं खरीद सकते है।

आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि नागालैंड में भी कश्मीर की तरह आर्टिकल 371 ए लगाया गया है। साल 1963 में राज्य बनने के बाद नागालैंड को विशेष अधिकार दिया गया है जिसके बाद बहुत सारे मामलों में दखलंदाजी नहीं की जा सकती है। यहां की खूबसूरती को देखकर कोई भी व्यक्ति यहां बसना चाहता है। लेकिन नागालैंड मिजोरम मेघालय जैसे राज्यों में किसी भी दूसरे राज्य के व्यक्ति के द्वारा जमीन के खरीद फिरोत पर पूरी तरह से रोक लगाया गया है।



इसलिए जमीन खरीदने से पहले देख इन दस्तावेजों को

अब आप जान गए होंगे कि भारत में ऐसे बहुत सारे राज्य हैं जहां पर जमीन नहीं खरीदा जा सकता है। किसी के साथ आपको अपने राज्य के बारे में भी मालूम होना चाहिए कि वहां पर किस समुदाय के द्वारा जमीन खरीदने या बेचने पर रोक लगाया गया है। उसके बाद आपको जमीन के कुछ आवश्यक दस्तावेजों को ध्यानपूर्वक देखना चाहिए जिसकी सूची नीचे प्रस्तुत की गई है – 

  • जमीन के टाइटल की जांच करें, इससे आपको मालूम चलेगा कि जो व्यक्ति आपको जमीन बेच रहा है वह जमीन का असली मालिक है या नहीं।
  • Power of attorney, इससे आपको मालूम चलेगा कि वही प्रॉपर्टी बेची जा रही है जिसे आपको खरीदना है।
  • जमीन खरीदने से पहले उससे जुड़े सभी परमिशन और अप्रूवल को देख लें।
  • चैनल डॉक्यूमेंट को देखें, इसका मतलब एक ने दूसरे को बेचा और दूसरे ने तीसरे को बेचा और इस दौरान इन सब के बीच किस प्रकार की डील हुई है।
  • एन्कम्ब्रन्स सर्टिफिकेट, इस सर्टिफिकेट से पता चलता है कि जिस प्रॉपर्टी को आप खरीद रहे हैं उसे पर कोई लोन या पैसा बकाया तो नहीं है।
  • ऑक्यूपॅन्सि सर्टिफिकेट, अगर आप कोई बनी बनाई प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं तो इस सर्टिफिकेट को जरूर ले।
  • पजेशन लेटर, इसे बिल्डर या पूर्व मालिक के द्वारा जारी किया जाता है जिसमें कब्जे की तारीख लिखी होती है और उसे दिन से वह पूरा इलाका आपका हो जाता है।

निष्कर्ष

हमने इस लेख के माध्यम से अपने सभी अभिभावकों को यह समझाया है की Land Purchase Rule क्या होता है और किस इलाके में आप किस तरह की जमीन को खरीद सकते है। आज के समय में जमीन या प्रॉपर्टी की खरीद बिक्री के पीछे बहुत फ्रॉड हो रहा है अगर इसके बारे में आपको पूरी जानकारी होगी तो आपको काफी मदद मिलेगी।

Related Posts

Updated: 23/01/2024 — 1:29 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *