Laghu Udyami Yojana: रोजगार शुरू करने के लिए सरकार दे रही है ₹2 लाख ऐसे करें आवेदन

Laghu Udyami Yojana – देश में रोजगार का अवसर बढ़ाने के लिए उद्यम को बढ़ावा देना जरूरी है। इसके लिए किसानों सहित सभी वर्ग के लोगों के लिए अलग-अलग योजना चलाई जा रही है। आपको बता दे सरकार गरीब लोगों को रोजगार शुरू करने के लिए ₹200000 दे रही है। इसी कड़ी में ग्रामीण इलाकों में रोजगार बढ़ाने और नवयुवकों को बिजनेस की तरफ आकर्षित करने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है।

LAGHU UDYAMI YOJANA

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

आपको बता दे फरवरी महीने में लघु उद्योग योजना (Laghu Udyami Yojana) का विधिवत्त आरंभ किया गया है। इस योजना के जरिए ग्रामीण इलाके में किसी भी प्रकार के व्यवसाय को शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से ₹200000 तक का अनुदान दिया जाएगा। इस योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2024 रखी गई है। अगर आप ग्रामीण इलाके में अपना कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आपको इस योजना के बारे में कुछ आवश्यक जानकारी होनी चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

Laghu Udyami Yojana – Overview

Name of Post Laghu Udyami Yojana
Department MSME Department
State Bihar
Apply Process Online
Eligibility Anyone who want to start Small Business

Must Read

Laghu Udyami Yojana | लघु उद्यमी योजना क्या है?

यह बिहार राज्य में उद्यम को बढ़ावा देने वाला योजना है। इस योजना के जरिए प्रदेश के सभी नागरिकों को किसी भी प्रकार के उद्यम को शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से ₹200000 तक का अनुदान दिया जाएगा जिसे आप एक सहायता राशि समझ सकते हैं। आपको बता दे ग्रामीण इलाके से आवेदन करने वाले परिवार के एक सदस्य को यह लाभ दिया जाएगा।

बिहार में जब सरकार की तरफ से जातिवद जनगणना कराया गया था, उसमें सरकार ने परिवार की स्थिति का भी सर्वे करवाया था। उसके द्वारा साझा रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में 94 फ़ीसदी ऐसे परिवार है जिनकी मासिक आय ₹6000 या उससे कम है। ऐसे परिवारों की स्थिति को केवल व्यवसाय के जरिए ही बेहतर बनाया जा सकता है। इसलिए सरकार हर परिवार के एक सदस्य को लघु उद्यमी योजना का लाभ देने वाली है।



लघु उद्यमी योजना का लाभ किसे दिया जाएगा

बिहार सरकार के द्वारा शुरू किया गया यह एक महत्वपूर्ण योजना है अगर आप इसका लाभ लेना चाहते हैं तो आपको कुछ निर्धारित योग्यता को पूरा करना होगा जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • इस योजना का लाभ केवल बिहार के मूल नागरिकों को दिया जाएगा।
  • आवेदन करने के लिए आपकी आयु सीमा 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक के परिवार की मासिक आय ₹6000 से कम होनी चाहिए अर्थात सालाना ₹100000 से कम की आयु होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ परिवार के केवल एक ही सदस्य को दिया जाएगा।
  • अगर आप एक बार इस योजना का लाभ लेते हैं तो दूसरी बार इसका लाभ नहीं दिया जाएगा।

लघु उद्यमी योजना में कितना पैसा मिलेगा

सरकार ने साझा किया है कि Laghu Udyami Yojana के तहत ग्रामीण इलाके में व्यवसाय को शुरू करने के लिए पैसा दिया जाएगा। ग्रामीण इलाके में किसी व्यापार को शुरू करने के लिए अधिक पैसे की आवश्यकता नहीं होती है इसलिए सरकार ₹200000 तक का अनुदान दे रही है। जो नागरिक किसके लिए आवेदन करेगा उसे सरकार की तरफ से ₹200000 दिए जाएंगे ताकि वह अपने ग्रामीण इलाके में किसी प्रकार का व्यापार शुरू कर सके और उसे बड़ा बना सके।

लघु उद्यमी योजना का पैसा कैसे मिलेगा

अगर आप इस योजना का पैसा प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उसके बाद आपके द्वारा दी गई जानकारी की पुष्टि होने के बाद सरकार आपके खाते में पैसा भेजेगी। आपको बता दे योजना का पूरा पैसा एक साथ नहीं दिया जाएगा इसे तीन किस्त में विभाजित करके दिया जाएगा। पहली किस्त व्यापार को शुरू करने के लिए दिया जाएगा दूसरा किस्त व्यापार को स्थिर करने के लिए दिया जाएगा और तीसरी किस्त तो व्यापार को थोड़ा बड़ा बनाने के लिए दिया जाएगा।

किस तरह के काम के लिए इस योजना में पैसा मिलेगा

अगर आप इस योजना के जरिए पैसा प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपने इलाके में किसी प्रकार का व्यापार शुरू करना होगा। आप इस पेज से अलग-अलग प्रकार का लघु उद्योग या छोटा व्यापार शुरू कर सकते है। इस योजना के पैसे से खुलने वाले उद्योग के उदाहरण के रूप में – बेकरी, मटका बनाना, दिया बनाना, पेन बनाना, प्लास्टिक की बोतल बनाना, साज सजावट का सामान बनाना, चमड़े का बैग बनाना, जैसा अलग-अलग व्यापार शुरू कर सकते हैं।



लघु उद्योग योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

Laghu Udyami Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु या फिर पैसा प्राप्त करने हेतु आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • आयु प्रमाण पत्र
  • आवेदन के लिए आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते का विवरण 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर

लघु उद्योग योजना के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप बिहार राज्य के नागरिक है तो आप इस योजना के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपको नीचे बताए गए कुछ आवश्यक निर्देशों का पालन करना होगा – 

Laghu Udyami Yojana

  • होम पेज पर आपको योजना के लिए आवेदन करने का एक विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद एक आवेदन फार्म खुलेगा जिसमें आपको कुछ आवश्यक जानकारी को भरकर सबमिट करना है।

Lagu Udhyog

  • इसमें आधार कार्ड की जानकारी भरने के बाद आपके लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे भरना है।
  • इसके बाद एक नया आवेदन फार्म खुलेगा जिसमें आपको सारी जानकारी ध्यान पूर्वक भरनी है।
  • इसके बाद आपको कैमरा ओपन करके फोटो लेना है। आपको अपना लाइव फोटो खींचकर अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद कुछ अन्य आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी मांगी गई होगी उसे भी अपलोड करें।
  • फॉर्म भरने के बाद प्राप्त रसीद का प्रिंट आउट निकालें
  • अगर आप आवेदन फार्म को ऑनलाइन नहीं भर सकते हैं तब आपको स्थानीय सीएससी सेंटर में जाकर आवेदन करना चाहिए।



निष्कर्ष

आज एक लेख के माध्यम से हम बिहार के ग्रामीण (Laghu Udyami Yojana) लोगों को रोजगार और व्यापार की एक नई उम्मीद के बारे में बता रहे है। इस लेख के बाद उम्मीद करते हैं सभी अभिभावकों को व्यापार करने के लिए एक रास्ता नजर आया होगा। अगर आपको आवेदन करने में किसी प्रकार की परेशानी होती है या फिर आपको कोई अन्य जानकारी जाननी है तो कमेंट करके जरूर पूछे।

Direct Link

Direct Link Apply 2024 Click Here
Join Our Telegram Group Click  Here
Official Website Click Here

Related Posts

Updated: 26/02/2024 — 8:59 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *