Kisan Rin Portal 2023: अब KCC लोन सब्सिडी मिलना और भी आसान, किसान ऋण पोर्टल लांच, मिलेंगे ये बड़े फायदे

Kisan Rin Portal: गणेश चतुर्थी के मौके पर मोदी सरकार द्वारा किसानों को एक बहुत बड़ी खुशखबरी प्रदान कर दी गई है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा 19 सितंबर के दिन Kisan Rin Portal लॉन्च कर दिया गया है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

किसान ऋण पोर्टल सभी किसानों को KCC यानी की Kisan Credit Card Scheme के तहत मिलने वाली ऋण सेवाओं तक और भी अधिक पहुंच प्रदान करेगा।

Kisan Rin Portal

Kisan Rin Portal हुआ लॉन्च, कैसे मिलेगा फायदा, जाने पूरी रिपोर्ट 

किसान ऋण पोर्टल खास तौर पर किसानों के लिए शुरू किया गया है। यह पोर्टल किसानों को KCC – Kisan Credit Card के तहत सब्सिडी वाले लोन प्राप्त करने में मदद करेगा। 

किसान ऋण पोर्टल, किसानों का डाटा वितरण, ब्याज, सब्सिडी और योजनाओं के बारे में अधिक पहुंच प्रदान करेगा और जानकारी देगा

इस तरह घर बैठे मिलेगा KCC कार्ड

सरकार ने लांच किया नया ” किसान ऋण पोर्टल “

  • ताजा मिली जानकारी के अनुसार,  राज्य  के  सभी किसानोें  को कोलैटरल व सब्सिडी के साथ  लोन प्राप्त  करने मे  मदद  के लिए  सरकार  ने, किसान ऋण पोर्टल  को  लांच  किया है जिसकी मदद से हमारे सभी किसान भाई – बहन  सब्सिडाईज लोन  प्राप्त कर सकते है।

Door To Door KCC Abhiyan & WINDS Portal  भी हुआ लांच

  • देश के सभी किसानों को  किसान क्रेडिट  कार्ड  का लाभ प्राप्त हो सके इसके लिए हम, आपको बताना चाहते है कि, केंद्र सरकार  ने, KCC Abhiyan   को लांच  किया है जिसके तहत  सरकारी कर्मचारीयों  द्धारा घर – घर जाकर  किसान भाई – बहनो  का   किसान क्रेडिट कार्ड  बनाया जायेगा  तथा
  • इसके साथ ही साथ  केंद्र सरकार  ने,  WINDS Portal  को भी  लांच  किया है  ताकि किसान भाई  – बहन इस  पोर्टल   का सदुपयोग  कर सकें।

सरकार दे रही दै ₹ 1.6 लाख रुपयो का लोन बिना किसी गांरटी के

  • यहां पर हम, आप सभी  किसान  भाई – बहनों  को बताना चाहते है कि, केंद्र सरकार  द्धारा  देश के सभी किसान भाई – बहनो को  किसान क्रेडिट कार्ड  पर पूरे  ₹ 1.6 लाख रुपयो  का   किसान क्रेडिट कार्ड  दिया जा रहा है  वो भी  बिना किसी गांरटी  के तथा
  • इसके साथ ही साथ  केंद्र सरकार  द्धारा  पहले 3 सालों  मे  ₹ 5 लाख रुपयो  का  लोन  लेने की  सुविधा भी प्रदान की जायेगी।

किसानों के लिए पोर्टल पर क्या होगी सुविधाएं? 

किसान ऋण पोर्टल के माध्यम से किसानों को लोन पर सब्सिडी देने में अधिक सहायता होगी इसका फायदा उन सभी किसानों को मिलेगा जिन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लोन लिया है या जो आगामी समय में लोन के लिए आवेदन करना चाहते है। 



किसान ऋण पोर्टल पर किसानों की सभी डिटेल दर्ज कर ली जाएगी जिससे कि किसानों का डाटा, ऋण वितरण की जानकारी, ब्याज, सब्सिडी से संबंधित सभी योजनाओं की जानकारी किसानों तक आसानी से पहुचेगी। सरकार द्वारा किसान ऋण डिजिटल पोर्टल पर बैंकों को भी जोड़ा जाएगा जिससे कि सुविधाओं को और भी ज्यादा आसान बनाया जा सकें। 

Read Also –

घर-घर अभियान की शुरुआत  

Kisan Credit Card की सुविधा को बढ़ाने के लिए साथ ही ज्यादा लोगों तक इसका लाभ पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा नए अभियान की शुरुआत की जाएगी।

  • अभियान के तहत किसानों को किसान ऋण पोर्टल के माध्यम से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा PM Kisan Yojana के लाभार्थी किसानों एवं अन्य किसानों को भी पोर्टल के माध्यम से जोड़ दिया जाएगा
  • घर-घर अभियान का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना के साथ जोड़ना है।
  • केसीसी घर-घर अभियान के तहत उन किसानों को भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना के साथ जोड़ा जाएगा जो कि पीएम किसान योजना से जुड़े हुए है।
  • बैंकों द्वारा ऐसे किसानों से संपर्क किया जाएगा और उनकी सभी समस्याओं का समाधान करने के बाद उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा।



आज भी पीएम किसान योजना के तहत कई ऐसे लाभार्थी हैं जो किसान क्रेडिट कार्ड नहीं लेना चाहते है। बैंकों द्वारा उन सभी किसानों की समस्याओं का निवारण किया जाएगा और उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा।

केसीसी घर-घर अभियान को 1 अक्टूबर 2023 से लेकर 31 दिसंबर तक चलाया जाना है जिसके तहत 3 महीनों के भीतर पीएम किसान योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाना है।

घर-घर अभियान को और भी ज्यादा प्रबल बनाने के लिए बैंक, पंचायत, जिला प्रशासन मिलकर अपनी भागीदारी निभाने वाले हैं और मिलकर अभियान के तहत कार्य करने वाले है।

WINDS पोर्टल की पहल 

सरकार द्वारा किसानों को ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुंचाने के लिए WINDS पोर्टल की शुरुआत की जाएगी। सरकार द्वारा मौसम सूचना नेटवर्क डाटा सिस्टम WINDS का एक मैन्युअल लॉन्च किया गया है।

भारत के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, WINDS पोर्टल का वास्तविक उद्देश्य मौसम की जानकारी को सुनिश्चित करना है जिससे कि किसानों द्वारा मौसम का जायजा लिया जा सके।

केसीसी कार्ड बनवाने हेतु किन दस्तावेजो व योग्यताओं की जरुरत पडेगी?

  • सभी आवेदक, पेशे से किसान होने चाहिए तथा
  • किसानों के पास उनका  आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता पासबुक व अन्य दस्तावेजो की उपलब्धता  होनी चाहिए आदि।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे आवेदन करना होगा?

  • आप सभी किसान भाई – बहन जो कि,  किसान क्रेडिट कार्ड  हेतु  अप्लाई  करना चाहते है वे आसानी से  ऑनलाइन माध्यम से या फिर बैंक में जाकर ऑफलाइन माध्यम  से  किसान क्रेडिट  कार्ड  के लिए आवेदन कर सकते है तथा इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

इस पोर्टल के आधार पर किसान सही समय पर मौसम से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे और अपनी फसलों की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकेंगे।

सारांश 

इस लेख के माध्यम से आपको किसान ऋण पोर्टल से संबंधित सभी न्यू अपडेट प्रदान कर दी गई है। सरकार द्वारा किसान ऋण पोर्टल की शुरूआत 19 सितंबर 2023 के दिन कर दी गई है। किसान ऋण पोर्टल के माध्यम से किसानों को लोन पर सब्सिडी प्राप्त करने में और भी अधिक आसानी होगी किसान बहुत जल्द ही लाभ ले पाएंगे।

Related Posts

Updated: 25/09/2023 — 11:16 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *