Hobbies as Depression Treatment: डिप्रेशन से बाहर निकालने के लिए अपना इन 5 आदतों को, झूठ उठेगी जिंदगी

Hobbies as Depression Treatment – आज हम इंटरनेट का इतना अधिक इस्तेमाल करने लगे हैं कि बच्चे बहुत अधिक डिप्रेशन में जा रहे है। आज दुखी होने का कारण बहुत अधिक बढ़ चुका है। यही कारण है कि डिप्रेशन जो आज से कुछ समय पहले एक बहुत ही रेयर बीमारी होती थी आज यह बहुत सारे लोगों को होने लगी है। मनोवैज्ञानिक के मुताबिक आने वाले समय में डिप्रेशन और तीव्र होने वाला है। ऐसे मैं आपको अपने बच्चों को डिप्रेशन के बारे में बताना चाहिए और उन्हें कुछ ऐसी हॉबी देनी चाहिए ताकि वह डिप्रेशन में जाने से बच सके।

डिप्रेशन का मुख्य कारण कोई घटना हो सकती है, हमारे रोजमर्रा के दिनचर्या के कारण भी हम डिप्रेशन में जा सकते है। ऐसे में आपको मालूम होना चाहिए की डिप्रेशन से किस प्रकार बचा जाता है। अगर आप डिप्रेशन से बाहर निकलना चाहते हैं या अपने दिनचर्या को बेहतर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी नीचे साझा की गई है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Hobbies as Depression Treatment

Hobbies as Depression Treatment – Overview

Name of Post  Hobbies as Depression Treatment
Best Hobby Some top hobbies are given below
Eligibility  Anyone can follow this hobbies
Benefits  Able to free from depression
Years 2023

Must Read

डिप्रेशन से कैसे बच सकते हैं?

डिप्रेशन हर बार किसी दुखद घटना की वजह से नहीं होता है। हमारा रोजमर्रा का कार्य हमारा दिनचर्या हमारे दिमाग को डिप्रैस कर देता है। डिप्रेशन का मतलब बहुत अधिक दुख से है, इंटरनेट का इस्तेमाल और आरामदायक जीवन होने के कारण दुख की संभावनाएं बहुत अधिक बढ़ गई है।

इससे बचने का सबसे आसान तरीका आपका दिनचर्या है। जिस दिन आप 10 तरह का काम करने लगेंगे उसे दिन आप डिप्रेशन से बाहर आ जायेंगे। एक किसान जिसे खेत में खेती करना है, दुकान से जाकर सामान लाना है, उसके बाद अपने गाय भैंस को खेत में घूमने के लिए ले जाना है, और उसके बाद घर का कुछ काम करना है। इस तरह उसके पास चार से पांच काम होते हैं और यह आदमी कभी डिप्रेशन में नहीं पड़ता है

डिप्रेशन में वह आदमी जाता है जिसके पास केवल एक काम होता है और उसमें वह किसी दिन असफल हो जाता है। इसलिए आपको एक्सरसाइज जिम म्यूजिक डांस पेंटिंग इस तरह के अलग-अलग काम रोजाना करने की आदत लगानी है।



सरल शब्दों में आपके पास जितना ज्यादा हॉबी होगा आप उतना कम डिप्रेशन में जाएंगे। ऐसा नहीं है कि बहुत अधिक हॉबी होने वाला व्यक्ति कभी डिप्रैस नहीं हो सकता है लेकिन उसके डिप्रैस होने की संभावना बहुत कम है और बहुत रेयर स्थिति या बहुत बड़े दुकान है हो सकता है।

Hobbies as Depression Treatment

कौन-कौन सी Hobbies आपके डिप्रेशन में ट्रीटमेंट की तरह काम कर सकती है उसकी जानकारी नीचे दी गई है – 

एक नया भाषा सीखना

यह बहुत ही बेहतरीन होती है। जब आप एक नया भाषा सीखने हैं तो आपके मन में हर्ष उल्लास होता है और आप जानना चाहते हैं कि अलग-अलग शब्दों को उसे देश की भाषा में क्या कहा जाता है।

इस तरह की चीज आपके दिमाग को खोल देती है और आपके मन को खुशी से भर देती है। इसलिए आपको अलग-अलग भाषा सीखने का ट्राई करना चाहिए और इसे एक हॉबी के रूप में लेना चाहिए। अगर आप इस चीज में बहुत एक्सपर्ट हो जाते हैं तो आने वाले समय में आप इससे अच्छा पैसा भी कमा सकते है।

कुकिंग कीजिए 

इस बात को मनाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन जब हम खाना बनाते हैं या फिर अपना खाना बनते हुए देखते हैं तो हमारे मन में खुशी उमड़ने लगती है। जो चीज आपको बहुत पसंद है या फिर जो चीज आपको बहुत एक्साइटिंग लगती है उसे बनाने की कोशिश करें।

जब आप ऐसा करेंगे तो आप अपने आप अपने दुखी रूटीन में बहुत बड़ा परिवर्तन लेकर आएंगे। यह आपके डिप्रेशन को पूरी तरह से बदल कर रख देगा। यह जरूरी नहीं है कि आप एक अच्छा खाना ही बनाएं बस आप कुछ भी खाना बनाने की कोशिश करें और आप अचानक से अपने डिप्रेशन से बाहर आने लगेंगे।



सुबह-सुबह टहलिए 

बहुत सारे लोगों को सुबह उठने में परेशानी होती है। ऐसे में अब शाम को टहलने का आदत लगा सकते है। आपको केवल घर से निकलना है और टहलते हुए कहीं निकल जाना है। ऐसा जरूरी नहीं है कि आपको किसी खास स्थान तक जाना है या फिर किसी पार्क में जाना है। टहलने बहुत ही अच्छी बात होती है और आपको कहीं भी टहलते हुए चले जाना है।

दूर-दूर टहलने का आदत लगाइए आप जितना ज्यादा टहलेंगे उतना ही ज्यादा आपके लिए अच्छा होगा और आप उतना ही बेहतर अनुभव करेंगे।

एक्सरसाइज करने का आदत डालें

आप जितना ज्यादा एक्सरसाइज करेंगे आपको उतना ज्यादा लाभ मिलेगा। एक्सरसाइज करने से हमारा शरीर खूबसूरत बनता है और एक खूबसूरत शरीर हर किसी को पसंद होता है। जब एक्सरसाइज करने से हमारा शरीर खूबसूरत बनने लगता है तब हमें बहुत अच्छा लगता है।

बाकी कोई भी काम आपको बाद में करना चाहिए सबसे पहले आपको एक्सरसाइज करना चाहिए। जिस व्यक्ति का शरीर एक्सरसाइज करके सही ढांचा में होता है उसके लिए कोई भी काम आसान हो जाता है। इसलिए आपको सबसे पहले एक्सरसाइज करना चाहिए और अपने शरीर को एक सटीक ढांचा में लेकर आना चाहिए।

निष्कर्ष

इस लेख में Hobbies as Depression Treatment के बारे में जानकारी दी गई है जिसे पढ़ने के बाद अभिभावक समझ सकते हैं कि हॉबी कैसा होना चाहिए और किस तरह की हॉबी से उनका डिप्रेशन या दुख खत्म हो सकता है।

Related Posts

Updated: 30/11/2023 — 8:52 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *