Haryana Mahila Samridhi Yojana 2022: हरियाणा महिला समृद्धि योजना, पात्रता, लाभ आवेदन प्रक्रिया

आज हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे की Haryana Mahila Samridhi Yojana 2022 क्या है? इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे की आप इस योजना में आवेदन कैसे कर सकते हो। इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया को भी हम जानेंगे। इस योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज और पात्रता के बारेमे भी हम इस आर्टिकल की मदद से जानेंगे। इसके साथ ही इस योजना से आवेदक को क्या लाभ मिलेगा वो भी हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे। इसके अलावा और भी बहुत सारी जानकारी हम इस आर्टिकल की मदद से जानेंगे।

हरियाणा महिला समृद्धि योजना को राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा महिलाओ को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के अनुसूचित जाति (SC) श्रेणी की महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान किये जायेगे। इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओ को खुद के अपना रोजगार स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा Rs.60000 का लोन 5% वार्षिक दर पर मुहैया कराया जायेगा। इस योजना से संबंधित पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पुरा अंत तक पढे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Haryana Mahila Samridhi Yojana 2022

इसे भी पढ़ें:

Jharkhand Mukhyamantri Protsahan Yojan 2022: झारखण्ड मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना, पात्रता, लाभ, Apply Right Now

PM Kusum Yojana 2022: PMKY Online Registration, Objectives, Eligibility & Benefits

Haryana Mahila Samridhi Yojana 2022 Basic info

योजना का नाम Haryana Mahila Samridhi Yojana 2022
योजना की शुरुआत किसने की हरियाणा सरकार ने
योजना का उद्देश्यों रोजगार के अवसर प्रदान करना
योजना का लाभ इस योजना का लाभ राज्य की केवल अनुसूचित जाति (SC) श्रेणी की महिलाओ को ही प्रदान किया जायेगा।
योजना के लाभार्थी राज्य की SC वर्ग की महिलाये
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
राज्यो हरियाणा
साल 2022




Haryana Mahila Samridhi Yojana 2022

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सरकार ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रही है। राज्य के जो SC वर्ग की इच्छुक महिलाये इस Haryana Mahila Samridhi Yojana के तहत अपना खुद का रोजगार शुरू करने के लिए ऋण प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें अंत्योदय सरल पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त और विकास निगम (HSFDC) विभाग ने महिला समृद्धि योजना के लिए विज्ञापन जारी किया है।

राज्य सरकार इस योजना के अंतर्गत विशेषता SC वर्ग की महिलाएं को लाभ प्रदान करेगी । इस हरियाणा महिला समृद्धि योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए लाभर्थियो का बैंक अकाउंट होना चाहिए और बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Haryana Mahila Samridhi Yojana 2022 का उद्देश्यों

राज्य में बहुत सी ऐसे महिलाये है जो अपना खुद का व्यवसाय करना चाहती है लेकिन आर्थिक स्थिति कमज़ोर होने के कारण अपना खुद का रोजगार शुरू नहीं कर पाती इस समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने हरियाणा महिला समृद्धि योजना को शुरू किया है इस योजना के अंतर्गत राज्य की अनुसूचित वर्ग की महिलाओं को अपना खुद का रोजगार शुरू करने के लिए सरकार द्वारा उन्हें Rs.60000 रूपये का लोन 5% वार्षिक ब्याज दर पर प्रदान करना।

इस योजना के ज़रिये अनुसूचित वर्ग की महिलाओ को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना। सरकार उन्हें अपना व्यवसाय स्थापित करने के लिए एक प्रकार की यह वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

Haryana Mahila Samridhi Yojana 2022 पात्रता

  • आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • महिला अनुसूचित जाति से संबंध रखती हो.
  • आवेदन करने वाली महिला की आयु 18 वर्ष से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपए से कम होनी चाहिए.
  • जो महिलाएं महिला BPL श्रेणी मैं आती है उन्हें समृद्धि योजना के अंतर्गत 10000 रूपये तक की अनुदान राशि दी जाएगी।




Haryana Mahila Samridhi Yojana 2022 दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. पहचान पत्र
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. बैंक अकाउंट पासबुक
  5. मोबाइल नंबर
  6. पासपोर्ट साइज फोटो

Haryana Mahila Samridhi Yojana 2022 लाभइस योजना का लाभ

  •  राज्य की केवल अनुसूचित जाति (SC) श्रेणी की महिलाओ को ही प्रदान किया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत हरियाणा  सरकार द्वारा राज्य के अनुसूचित जाति (SC) श्रेणी की  महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान  किये जायेगे।
  • राज्य की महिलाओ को इस योजना के अंतर्गत खुद के अपना रोजगार स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा Rs.60000  का लोन 5% वार्षिक दर पर मुहैया कराया जायेगा।
  • हरियाणा महिला समृद्धि योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए लाभर्थियो का बैंक अकाउंट होना चाहिए और बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • राज्य की एससी वर्ग की महिलाएं जो राज्य में आर्थिक तंगी से जूझ रही हैं, या ऐसी महिलाएं जो बेरोज़गार हैं और उनके पास आय का कोई भी साधन नहीं है, ऐसी महिलाएं खुद का कारोबार बिना किसी परेशानी के खोल सके इसके लिए ही इस योजना को शुरू किया जाएगा।

Haryana Mahila Samridhi Yojana 2022 के लाभार्थी

SC वर्ग की महिलाएं पात्रता मानदंड की पूर्ति के अधीन ऋण ले सकती हैं जैसा कि बाद में अनुभाग में बताया गया है। ये ऋण महिला समृद्धि योजना के तहत निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए लिए जा सकते हैं।

  • ब्यूटी पार्लर
  • बुटीक
  • कॉस्मेटिक की दुकान
  • डेयरी फार्मिंग
  • चूड़ी की दुकान
  • सिलाई की दुकान
  • कपड़े की दुकान
  • चाय की दुकान
  • पापड़ बनाना
  • टोकरी बनाना
  • कोई अन्य व्यवहार्य व्यवसाय

इसे भी पढ़ें:

PM Kisan Morpho Setting Kaise Kare: 100% काम करेगा, Pm Kisan में Morpho Setting कैसे करे ?

PM Shram Yogi Mandhan Yojana 2022 | प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना 2022, ऐसे करे अप्‍लाई

Haryana Mahila Samridhi Yojana 2022आवेदन करने की प्रक्रिया

आपको भी अगर इस Haryana Mahila Samridhi Yojana 2022में आवेदन करना है। तो आप भी इसमें आवेदन कर सकते हो। उसके लिए आपके पास इस योजना के बारेमे पूरी जानकारी होनी चाहिए। जो आपने उपर दी गई जानकारी से हासिल की है। अब हम इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारेमे जानते है। इसके लिए नीचे दिए हुऐ स्टेप्स को स्टेप बाई स्टेप अच्छे से फॉलो करे।

Step 1

सबसे पहले आपको इस योजना की official website पर जाना होगा। जिसकी लिंक निचे दी हुई है उस पर क्लिक कर दीजिए।

Step 2

Haryana Mahila Samridhi Yojana 2022

उसके बाद आप इस योजना के official Page पर पहोंच जाओगे।

Step 3

Haryana Mahila Samridhi Yojana 2022

इस होम पेज पर आपको New User? Register Here का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने हरियाणा महिला समृद्धि योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म नीचे दिखाया गया है।

Step 4

Haryana Mahila Samridhi Yojana 2022

इसके बाद आपको पंजीकरण फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी सभी जानकारी करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा और फिर “लॉगिन आईडी” और “पासवर्ड” का उपयोग करके लॉगिन करना होगा।

Step 5

फिर नई विंडो में, “सेवाओं के लिए आवेदन करें” पर क्लिक करना होगा और फिर “सभी उपलब्ध सेवाएं देखें” लिंक पर क्लिक करना होगा । इसके बाद अगली विंडो में, सर्च बॉक्स में “Mahila Samridhi” टाइप करना होगा।

Step 6

इसके बाद, HSFDC विभाग द्वारा “महिला रोजगार के लिए आवेदन (केवल महिला लाभार्थियों के लिए स्व रोजगार आय योजना के लिए आवेदन) के लिए सेवा का नाम” का चयन करना होगा।

Step 7

फिर हरियाणा महिला समृद्धि योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र नीचे दिखाए गए अनुसार दिखाई देगा। यहां आवेदक अपने सभी विवरणों को सटीक रूप से दर्ज कर सकते हैं।और आवेदन ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पूरी तरह से भरे हुए MSY आवेदन पत्र को जमा कर सकते हैं।

Haryana Mahila Samridhi Yojana 2022 Login process

अगर आपने इस योजना में रजिस्ट्रेशन कर दीया है तो आपको पता ही होगा की जब दुसरी बार वेबसाईट में एंटर करोगे तो आपको लॉगिन करना होगा तभी आप एंटर हो सकते हो। तो चलिए हम जानते है की कैसे हम इस योजना में आवेदन कर सकते है। चलिए इसे भी स्टेप बाय स्टेप जानते है।

Step 1

सबसे पहले आपको इस योजना के official website पर जाना होगा जिसकी लिंक निचे दी हुई है।

Step 2

उसके बाद आप इस योजना की official Home Page पर पहोंच जाओगे।

Step 3

Haryana Mahila Samridhi Yojana 2022

आपको वहा होम पेज पर ही लॉगिन की जानकारी दर्ज करने के लिए बोला जाएगा। वहा आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज कर देना है और login के botton पर क्लिक कर देना है।

इस तरह से हम इस योजना में login कर सकते है।

Important links




Official website Click Here
Sign up Click Here
Login Click Here
Our Articles Click Here

FAQ

Haryana Mahila Samridhi Yojana 2022 क्या है?

इस योजना के अंतर्गत हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के अनुसूचित जाति (SC) श्रेणी की महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान किये जायेगे। राज्य की महिलाओ को इस योजना के अंतर्गत खुद के अपना रोजगार स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा Rs. 60000 का लोन 5% वार्षिक दर पर मुहैया कराया जायेगा।

Mahila Samridhi Yojana 2022 किस राज्य में शुरू की गई है ?

इस योजना की शुरुआत हरियाणा प्रदेश में की गयी है।

हरियाणा महिला समृद्धि योजना 2022 में किसे लाभ होगा ?

इस योजना के माध्यम से अनुसूचित वर्ग की महिलाओं को लाभ होगा।

योजना के अंतर्गत महिलाओं को कितने रूपये तक का ऋण दिया जायेगा ?

योजना के तहत उम्मीदवार महिलाओं को 60,000 तक का ऋण दिया जाएगा। और जो महिलाएं बीपीएल कार्ड धारक है उन महिलाओं को सरकार 10 हजार तक की अनुदान राशि देगी।

Contact info

अगर आपको इस योजनासे संबन्धित आपका कोइ भी सवाल है या कोइ सुझाव है, तो आप कॉमेंट में या फिर आप इस योजना की ईमेल या हेल्प लाइन नंबर पर भी संपर्क कर सकते हो।

Conclusion

हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे हम Haryana Mahila Samridhi Yojana 2022 के लिए आवेदन कर सकते हो। इस योजना में आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए। इस योजना में कोन आवेदन कर सकता है। इस योजना में आवेदन करने की पात्रता क्या होनी चाहिए इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने यह भी जाना की कैसे आवेदक को इस योजना से लाभ हो सकता है इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने और भी बहुत सारी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से हासिल की।

अगर आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी अच्छी लगती हो तो आप इस योजना के आर्टिकल को अपने दोस्तो और परिवार के लोगो के साथ भी शेयर कर सकते हो। अगर आपको इस योजना से संबंधित को भी सवाल है तो आप हमे comment में पुछ सकते हो।

Updated: 23/03/2022 — 6:00 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *