E- Shram Card: क्या आपके Account में ₹1000 नहीं आएं? अगर नहीं तो..यहां जाने कैसे मिलेगा पैसा?

E- Shram Card:  यदि आपकी आयु भी 16 सा से लेकर 59 साल के बीच है और आप अपना  ई श्रम कार्ड  बनवाना चाहते है तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए है जिसमें हम आपको विस्तार से E- Shram Card  के बारे में बतायेगे।

उत्तर प्रदेश सरकार द्धारा यू.पी भरण पोण भत्ता योजना के तहत पहली किस्त का 1000 रुपया जारी कर दिया गया है जिसके  स्टेट्स को चेक करने के सभी उपायो की जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में, प्रदान करेगे।

साथ ही साथ हम आपको बता दें कि, E- Shram Card पर आपको 2 लाख रुपयो का स्वास्थ्य बीमा, पी.एम श्रम योगी मानधन योना के तहत 60 साल की आयु के बाद 3,000 रुपय प्रतिमाह पेंशन व अन्य सेवायें / सुविधायें प्रदान की जाती है।

अन्त, आप सभी श्रमिक सीधे इस लिंक – https://register.eshram.gov.in/#/user/self पर क्लिक करके अपना – अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते है औऱ इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

E- Shram Card

E Shram Card – Highlight

कार्ड का नाम ई श्रम कार्ड
योजना का नाम ई श्रम कार्ड योजना
आर्टिकल का नाम E Shram Card
आर्टिकल का प्रकार लेटेस्ट अपडेट
ई श्रम कार्ड कौन बनवा सकता है देश के सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिक अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते है।
आयु सीमा क्या है 16 साल से लेकर 59 साल के बीच
आवेदन का माध्यम लाइन व ऑफलाइन
आवेदन शुल्क  नि – शुल्क
हेल्पलाइ नंबर 14434
ऑफिशियल  वेबसाइट यहां पर क्लिक करें




जल्द आयेगी दूसरी किस्त  E- Shram Card

अपने इस आर्टिकल में, आप सभी ई श्रम कार्ड धारको का स्वागत करते हुए हम, आपको बताना चाहते है कि, E- Shram Card की पहली किस्त का 1000 रुपया जारी कर दिया गया है जिसके स्टेट्स को चेक करने की जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देंगे।

साथ ही साथ हम आपको विस्तार से इस आर्टिकल के माध्यम से बता दें कि, उत्तर प्रदेश सरकार द्धारा जल्द हीE- Shram Card  की दूरी किस्त का  1000 रुपया  भी जारी कर दिया जायेगा जिसकी पूरी जानकारी व अपडेट हम आपको इस आर्टिकल मे, प्रदान करेगे।

अन्त, आप सभी सीधे इस लिंक – https://register.eshram.gov.in/#/user/self  पर क्लिक करके अपने – अपने ई श्रम कार्ड हेतु ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है।

E-Shram Card Don't get ₹ 1000 in your account




E- Shram Card: क्या आपके Account में ₹1000 नहीं आएं? अगर नहीं तो..यहां जाने कैसे मिलेगा पैसा?

यदि आपको भी ई श्रम कार्ड की पहली किस्त का 1000 रुपया नहीं मिला है तो आप आसानी से अपने – अपने पेमेंट का स्टेट्स चेक कर सकते है जिसके सभी उपाय कुछ इस प्रकार से हैं –

  • आप अपने बैंक खाता पासबुक को अपडेट कर सकते है,
  • बैंक खाते में लिंक मोबाइल नंबर पर पेमेंट होने का मैसेज चेक कर सकते है,
  • अपने ए.टी.एम कार्ड से अपने बैंक खाते  का मिनी स्टेटमेंट चेक कर सकते है,
  • यदि आप इन्टरनेट बैकिंग का प्रयोग करते है तो आप ऑनलाइन जाकर अपने – अपने इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल में, लॉगिन करके अपने पेमेंट का स्टेट्स चेक कर सकते है व
  • अन्त मे, यदि आप गूल पे, फोन पे, पेटीम आदि एप्प का प्रयोग करते है तो आप अपने पेमेंट का स्टेट्स चेक कर सकते है आदि।

अन्त, इस प्रकार हमने आपको उन तरीको के बारे में बताया जिनकी मदद से आप आसानी से अपने – अपने ई श्रम कार्ड के 1000 रुपयो का पेमेंट चेक कर सकते है औऱ इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

सारांश

सभी ई श्रम कार्ड धारको को हमने अपने इस आर्टिकल में, विस्तार से E- Shram Card  के बारे में बताया व साथ ही साथ हमने आपको उन तरीको के बारे में भी बताया जिनकी मदद से आप अपने 1000 रुपयो के पेमेंट का स्टेट्स चेक कर सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

अन्त, हम उम्मीद करते है कि, आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक, शेयर व कमेंट करेगे।

महत्वपूर्ण लिंक्स




Direct Link Click Here
UMANG App Click Here
Telegram Group Click Here
ऑफिशियल  वेबसाइट यहां पर क्लिक करें

FAQ’s – E- Shram Card

श्रम कार्ड का पैसा कब आएगा 2022 में?

3 जनवरी, 2022 को ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा चुके कामगारों को भरण-पोषण भत्ता राशि देने का शुभारंभ किया है। ऐसे डेढ़ करोड़ श्रमिकों के खाते में दो माह का भत्ता एक साथ डाला गया है। श्रमिकों को उनके बैंक खाते में कुल 1500 करोड़ रूपये हस्तांतरित किए गए हैं।

श्रम कार्ड के पैसे कब तक मिलेंगे?

इसमें आपको कार्ड का पैसा कैसे चेक करना है इसकी जानकारी भी देंगे। ई श्रमिक कार्ड के माध्यम से सरकार श्रमिक कार्ड धारकों को 500 रूपये हर महीने उनके खाते में भेजे जायेंगे। यह पैसे उनको 4 महीने तक प्रदान किये जायेंगे कुल 2000 रूपये किस्तों में 500 – 500 रूपये खाते में ट्रांसफर किये जायेंगे।

इ श्रमिक कार्ड का पैसा नहीं आया तो क्या करें?

इसके लिए सबसे पहले आप अपनी बैंक पासबुक में एंट्री कराएं और यदि भरण पोषण भत्ते की किस्त आपके बैंक अकाउंट में आई होगी तो पासबुक की एंट्री के अंदर आप को दिख जाएगी। इसके अलावा आप सीधे बैंक में जाकर बैंक कर्मचारी से पूछ सकते हैं कि हाल ही में हमारे बैंक अकाउंट में कही से पेमेंट आया या नहीं।

₹ 1000 कब आएगा?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 3 जनवरी 2022 को राज्य के डेढ़ करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को योजना के पहले चरण के अंतर्गत भरण-पोषण भत्ता प्रदान किया जाएगा। यह भत्ता ₹1000 का होगा। प्रत्येक श्रमिक के खाते में ₹1000 की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

Updated: 26/04/2022 — 7:49 PM

3 Comments

Add a Comment
  1. समर जीत गिरि

    मुझे अभी तक एक भी किस्त नही मिली है,

  2. Jiyauddin Ahamad

    मुझे अभी तक एक भी किस्त नहीं मिला है

  3. Mahendra Tiwari

    Hume Paisa nhi mila

Leave a Reply

Your email address will not be published.