Divyangjan Shaadi Vivah Protsahan 2022: दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना, पात्रता, दस्तावेज, Apply Right Now

➡️ आज हम इस आर्टिकल की सहायता से Divyangjan Shaadi Vivah protsahan 2022 के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। कैसे हम इस योजना की सहायता से आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन किस से आवेदन कर सकते हैं। उसकी भी प्रक्रिया के बारे में हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे। इसके अलावा हम इस आर्टिकल की सहायता से यह भी जानेंगे कि इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक की क्या पात्रता होनी चाहिए और इसके साथ हम यह भी जानेंगे कि इस योजना में आवेदन करने से आवेदक को क्या-क्या लाभ हो सकते हैं।

➡ इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को किन-किन दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी वह भी हम इस योजना की सहायता से इस आर्टिकल में ही जानेंगे इसके अलावा और भी बहुत सारी जरूरी जानकारी हम इस आर्टिकल की सहायता से प्राप्त करेंगे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

➡ Divyangjan Shaadi Vivah protsahan की शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश में रहने वाले दिव्यांगजन कि दंपति की शादी कराने के लिए इस योजना की शुरूआत की इस योजना में जो, भी आवेदक दंपति रहेंगे उनको उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शादी प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना में आपके से लाभ ले सकते हो आवेदन कर सकते इस बारे में हम इस आर्टिकल की सहायता से जाने तो इस योजना से संबंधित जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े।

Divyangjan Shaadi Vivah Protsahan 2022

Divyangjan Shaadi Vivah protsahan 2022

Divyangjan Shaadi Vivah protsahan 2022 की शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार ने की है इस योजना के तहत जो भी दिव्यांगजन शादी करेंगे दंपति उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से रुपए 35 हजार राशि की जाएगी। इस योजना से जो भी दिव्यांग युवक-युवती शादी करेंगे उन्हें उनके बैंक खाते में डीवीटी के माध्यम से सीधे ही पैसे यानी कि इस योजना की राशि प्राप्त हो जाएगी इसका मतलब यह है।




कि जो आवेदक दंपति दिव्यांग है उनके पास उनका खुद का बैंक खाता होना जरूरी है। तभी वह इस योजना के लिए पात्र होंगे तो चलिए यह तो थी इस योजना के बारे में कुछ बेसिक जानकारी अब हम इस योजना से संबंधित और भी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं तो बने रहिए इस आर्टिकल के साथ अंत तक।

Divyangjan Shaadi Vivah protsahan 2022 Basic info

योजना का नाम Divyangjan Shaadi Vivah protsahan 2022
योजना की शुरुआत उत्तरप्रदेश सरकार ने
योजना का उद्देश्यों इस योजना से उत्तर प्रदेश के दिव्यांग युवक-युवती शादी कर सकेंगे और उन्हें शादी करने के लिए प्रोत्साहन राशि भी उत्तर प्रदेश सरकार प्रदान करेगी।
लाभ विकलांग युवक युवतियों को इस योजना से शादी प्रोत्साहन राशि प्राप्त होगी
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के विकलांग युवक और युवती
साल  2022




Divyangjan Shaadi Vivah protsahan 2022 का उद्देश्यों

इस योजना का यही उद्देश्य है कि उत्तर प्रदेश के जो विकलांग युवा है। उनकी किसी का उनकी किसी कारणवश शादी नहीं हो पा रही है तो ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने एक योजना लॉन्च की है। दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना इस योजना के तहत अगर युवक और युवती दोनों दंपत्ति विकलांग है। और दोनों साथ शादी करते हैं तो उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से रुपए 35000 की प्रोत्साहन राशि प्राप्त होगी जिससे वह अपनी शादी अच्छे से कर सकते हैं।

इस योजना से उत्तर प्रदेश के दिव्यांग युवाओं को सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा क्योंकि यह योजना खास करके दिव्यांग युवाओं के लिए ही बनाई गई है। इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया से लेकर और भी कोई जानकारी आपको चाहिए तो वह सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी तो चलिए जानते हैं इस योजना से संबंधित और भी जरूरी जानकारी।

Divyangjan Shaadi Vivah protsahan 2022 पात्रता

  • इस योजना के लिए जो भी आवेदक आवेदन करेगा वह उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए तभी वह इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा।
  • आवेदक को अपना विवाह का प्रमाण पत्र ऑनलाइन अपलोड करना होगा तभी मान्यो होगा।
  • जिस भी आवेदक ने इस योजना के लिए आवेदन किया है वह हो उसकी विकलांगता 40% या उससे ज्यादा होनी चाहिए।
  • अगर कोई भी विकलांग युवक या युवती इस योजना के लिए आवेदन करते हैं तो युवती की उम्र 18 साल से ज्यादा और युवक की उम्र 21 साल से ज्यादा होनी चाहिए।

Divyangjan Shaadi Vivah protsahan 2022 दस्तावेज

  • दोनों का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • विकलांगता का प्रमाण-पत्र (Handicapped Certificate)
  • शादी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
  • राष्ट्रीयकृत बैंक में संचालित संयुक्त खाता
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Divyangjan Shaadi Vivah protsahan 2022 लाभ

  • इस योजना में उत्तर प्रदेश के विकलांग युवाओं को लाभ मिलेगा।
  • इस योजना में अगर दोनों दंपत्ति विकलांग है तो युवक को 15000 और युवती को 20,000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। जो कुल मिलाकर ₹35000 होते हैं यह राशि उत्तर प्रदेश सरकार विकलांग दंपत्ति को प्रदान करेगी।
  • इस योजना से प्राप्त होने वाली प्रोत्साहन राशि विकलांग दंपत्ति के बैंक खाते में सीधे ही DBT माध्यम से प्रदान की जाएगी।




Divyangjan Shaadi Vivah protsahan 2022 आवेदन की प्रक्रिया

अगर आप भी एक दिव्यांग है। और आपका साथी भी दिव्यांग है। ऐसे में आप दोनो शादी करना चाहते हो तो आपको उत्तरप्रदेश सरकार प्रोत्साहन के रूप में प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी। तो आप इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हो। इस योजना में आवेदन करने की क्या प्रक्रिया है। तो चलिए Divyangjan Shaadi Vivah protsahan 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया को step by step जानते है।

Step 1

सबसे पहले आवेदक को दिव्यांगजन शशक्तिकरण विभाग की official website पर जाना होगा। जिसकी लिंक निचे लिंक सेक्शन में दी है आप वहा क्लिक कर दीजिए।

Step 2

Divyangjan Shaadi Vivah protsahan 2022

उसके बाद आप इस वेबसाईट के होम पेज पर पहोंच जाओगे।

Step 3

Divyangjan Shaadi Vivah protsahan 2022

वहा आपको पंजीकरण/आवेदन करने हेतु नीचे क्लिक करें के option पर क्लिक कर दीजिए।

Step 4

Divyangjan Shaadi Vivah protsahan 2022

उसके बाद दूसरा पेज खुल जाएगा। वहा आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा। उस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को अच्छे से दर्ज किजिए और उसके बाद कैप्टचा भर कर submit के botton पर क्लिक कर दीजिए।

उसके बाद आपको पंजिकरण नम्बर मिलेगा। उस नंबर को संभाल कर रखिएगा।

Divyangjan Shaadi Vivah protsahan 2022 login process

अगर आपने भी इस योजना के लिए आवेदन कर दीया है। और आप इस योजना से संबन्धित और भी जानकारी या आपने जो आवेदन किया है। उसका क्या हुआ ये सब देखना चाहते हो तो आपको इस वेबसाइट में लॉगिन करना होगा तो चलिए हम लॉगिन करने की प्रक्रिया को भी जान लेते है।

Step 1

सबसे पहले आवेदक को इस योजना को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है जिसकी लिंक नीचे लिंग सेक्शन में भी दी हुई है।

Step 2

आवेदक जैसे लिंक पर क्लिक करेगा वह सीधा इस वेबसाइट की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएगा।

Step 3

Divyangjan Shaadi Vivah protsahan 2022

उसके बाद आवेदक को ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर ही लोग इनका ऑप्शन मिल जाएगा तो वहां से आप अपने यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करके आसानी से लॉगिन कर सकते हैं तो दोस्तों इस तरह से आप इस योजना में लॉगिन कर सकते हो और आपकी जरूरी जानकारी देख सकते हैं।




Divyangjan Shaadi Vivah protsahan 2022 एप्लीकेशन फॉर्म

हमें जो ऊपर आवेदन की प्रक्रिया देखी वह इस योजना की वेबसाइट में आवेदन करने की प्रक्रिया थी अब हम जानते हैं। कि दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना में आप अपना आवेदन कैसे कर सकते दोस्तों उसके लिए जो आपको पंजीकरण नंबर मिला है। उस की आवश्यकता पड़ेगी तो आप उस नंबर को अपने साथ रखें तो चलिए जानते हैं इस योजना में पंजीकरण करने की प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप।

Step 1

आवेदक को सबसे पहले इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसके लिंक नीचे लिंक से सन में दी हुई है आप वहां क्लिक करके इस योजना के ऑफिशियल पेज पर पहुंच जाओगे।

Step 2

उसके बाद आवेदक को पंजीकरण के बाद/अपूर्ण आवेदन पत्र भरने के लिए का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर दीजिए।

Step 3

Divyangjan Shaadi Vivah protsahan 2022

उसके बाद आवेदक के सामने एक दूसरा पेज खुल जाएगा जिसमें पंजीकरण के बाद अपना आवेदन पत्र भरने के लिए का पूरा फॉर्म खुल जाएगा उसमें जरूरी जानकारी दर्ज करके आप उसको सबमिट कर दीजिए इस तरह से आप अपना दिव्यांग शादी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Divyangjan Shaadi Vivah protsahan 2022 आवेदन की स्थिति कैसे देखे?

अगर आपने इस दिव्यांग जन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन कर लिया है और आपको सारी प्रोसेस भी पता है। कि कैसे इस योजना में सारी प्रक्रिया होती है लेकिन क्या आपको यह पता है। कि आपने जो आवेदन किया है उसकी स्थिति क्या है वह प्रोसेस कहां तक पहुंचा वह देखना चाहते हैं, तो वह भी आप देख सकते हैं तो चलिए इस प्रक्रिया को भी हम स्टेप बाय स्टेप जानते हैं।

Step 1

सबसे पहले आवेदक को इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।

Step 2

उसके बाद आवेदक को इस आवेदन पत्र की स्थिति पता करने हेतु यहा क्लिक करें ऑप्शन पर क्लिक करना है जो आपको होम पेज पर ही मिल जाएगा।

Step 3

Divyangjan Shaadi Vivah protsahan 2022

जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करोगे आपके सामने एक दूसरा पेज ओपन हो जाएगा उसमें आवेदक को अपना जिला सिलेक्ट करना है और अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना है और उसके बाद सर्च के ऑप्शन पर क्लिक कर देना उसके बाद आवेदक का सारा स्थिति उसके सामने आ जाएगा उसका एप्लीकेशन कहां तक पहुंचा इसके अलावा भी और भी जानकारी आपको प्राप्त हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें:

Important links




Official website Click Here
पंजीकरण /आवेदन करने हेतु नीचे क्लिक करे Click Here
Login Click Here
Our Articles Click Here
Telegram Group Click Here

FAQs

Divyangjan Shaadi Vivah protsahan क्या?

यह एक तरह की योजना है जिससे उत्तर प्रदेश सरकार ने विकलांग युवक युवतियों की शादी हो सके इसलिए इस योजना की शुरुआत की है।

Divyangjan Shaadi Vivah protsahan को कितनी राशी मिलेगी?

इस योजना से युवक और युवती दोनों ही अगर विकलांग है तो दोनों को ₹35000 मिलेंगे।

Divyangjan Shaadi Vivah protsahan योजना का क्या उद्देश्य

इस योजना का यही उद्देश्य है कि जो विकलांग युवक और युवती है उनकी शादी हो सके और उन्हें प्रोत्साहित कर सके इस योजना के तहत।

Conclusion

हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे हम Divyangjan Shaadi Vivah protsahan 2022 के लिए आवेदन कर सकते हो। इस योजना में आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए। इस योजना में कोन आवेदन कर सकता है। इस योजना में आवेदन करने की पात्रता क्या होनी चाहिए इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने यह भी जाना की कैसे आवेदक को इस योजना से लाभ हो सकता है इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने और भी बहुत सारी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से हासिल की।

अगर आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी अच्छी लगती हो तो आप इस योजना के आर्टिकल को अपने दोस्तो और परिवार के लोगो के साथ भी शेयर कर सकते हो। अगर आपको इस योजना से संबंधित को भी सवाल है तो आप हमे comment में पुछ सकते हो।

Updated: 13/03/2022 — 11:24 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *