BRABU UG Admission 2024-28 – Bihar University में नये सत्र से 120 कॉलेजों में 2 लाख सीटों पर होगा छात्रों का नामांकन

BRABU UG Admission 2024-28: यदि आप भी इस साल Babasaheb Bhimrao Ambedkar Bihar University (BRABU) में सत्र: 2024-28 स्नातक मे दाखिल लेना चाहते है तो आप सभी के लिए एक नई अपडेट निकल के आई है। बिहार विश्वविद्यालय (BRABU) में आगामी शैक्षणिक सत्र 2024-28 से स्नातक में नामांकन की प्रक्रिया बहुत जल्द ही शुरू होगी। नामांकन शुरू होने के बाद सभी स्टूडेंट्स इसके ऑफिसियल वेबसाईट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

इस सत्र से विश्वविद्यालय के 120 कॉलेजों में दो लाख सीटों पर छात्रों का नामांकन लिया जाएगा। पिछले सत्र में विश्वविद्यालय के 111 कॉलेजों में डेढ़ लाख सीटों पर नामांकन लिया गया था। उम्मीदवारों को नामांकन के के लिए आवेदन करने के बाद स्नातक स्तर पर नामांकन के लिए मेरिट सूची के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। मेरिट सूची तैयार करने के लिए छात्रों के इंटरमीडिएट में प्राप्त अंकों को आधार बनाया जाएगा।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

BRABU UG Admission 2024-28

आज के इस आर्टिकल मे हम आप सभी को BRABU UG Admission 2024-28 के बारे मे पूरी जानकारी को बताने वाले है। अगर आप भी इस सत्र मे नामांकन लेने वाले है तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढे।

BRABU UG Admission 2024-28: Overview

Name of University Babasaheb Bhimrao Ambedkar Bihar University (BRABU) 
Course BSc, BA, & BCom (UG)
Session 2024-28
Article Name BRABU UG Admission 2024-28
Article Category Admission
Admission Start Date April, 2024
Official Website brabu.ac.in

नये सत्र से 120 कॉलेजों में 2 लाख सीटों पर होगा छात्रों का नामांकन होगा- BRABU UG Admission 2024-28

आज के इस आर्टिकल मे हम आप सभी स्टूडेंट्स को बहुत बहुत हार्दिक स्वागत करते है आज हम आप सभी को BRABU UG Admission 2024-28 के बारे मे पूरी जानकारी को विस्तार पूर्वक बताने वाले है। आप सभी को बता दे की नये सत्र से विश्वविद्यालय के कॉलेजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। राज्य सरकार ने नए कॉलेजों की संबद्धता विश्वविद्यालय को दी है। इस कारण से विश्वविद्यालय में नामांकन के अवसर बढ़ गए हैं।

यदि आप भी BRABU UG Admission 2024-28 करना चाहते है तो आज के यह लेख आपके लिए बहुत ही उपयोगी है। इसलिए आप इस लेख के अंत तक बने रहे इसमे स्नातक नामांकन के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी को बताया गया है।



स्नातक में दाखिला अप्रैल से, दो लाख सीटों पर होगा नामांकन

बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर बिहार विश्वविद्यालय (BRABU) के नयें सत्र मे 120 कॉलेजों में दाखिला जायेगा। बीते वर्ष बिहार विश्वविद्यालय के पोर्टल पर 111 कालेज थे। विश्वविद्यालय को नये कॉलेजों की संबद्धता राज्य सरकार से मिलने के बाद बिहार विश्वविद्यालय के कॉलेजों की संख्या बढ़ गई है। विश्वविद्यालय के नये शैक्षिक सत्र 2024-28 में 2 लाख सीटों पर नामांकन के लिए छात्रों के आवेदन लिये जायेंगे।

आप सभी को बता दे की बिहार विश्वविद्यालय में अब तक डेढ़ लाख सीटों पर छात्रों के आवेदन लिये जाते थे। BRABU के DSW प्रो. अभय कुमार सिंह जी ने यह बताया कि राजभवन के दिशा निर्देश के अनुसार ही स्नताक के पहले सेमेस्टर में विश्वविद्यालय द्वारा दाखिला लिया जायेगा।

61 संबद्ध कॉलेजों में होगा स्नातक पार्ट वन

BRABU में नये सत्र में 61 संबद्ध कॉलेजों में दाखिला लिया जायेगा। इसके अलावा 42 वणीभूत कॉलेज और 17 अनुदानित कॉलेजों में छात्रों के दाखिले जायेंग। BRABU के तरफ से कई कॉलेजों में पहली बार स्नातक में दाखिला लिया जायेगा। इस वर्ष जिन कॉलेजों को संबद्धता मिली है, उसमें पहली बार छात्र दाखिले के लिए आवेदन करेंगे। स्नातक मे दाखिले से पहले पोर्टल पर इन सभी कॉलेजों को अंकित किया जायेगा

अब छात्रों को मिलेगा अपने जिले में कॉलेज चुनने का मौका

BRABU के नये सत्र 2024-28 में छात्रों को अपने जिले के कॉलेजों को चुनने का मौका मिलेगा। यदि कोई छात्र पूर्वी चंपारण का है तो उसे वहीं के कॉलेज में दाखिला मिलेगा। कॉलेज आवंटन के समय भी ध्यान रखा जायेगा कि छात्र को दूसरे जिले का कॉलेज आवंटित न हो। नामांकन के लिए आवेदन करते समय छात्र को पहली प्राथमिकता अपने जिले के कॉलेज को ही देनी होगी।



छात्रों की उपस्थिति ठीक करने के लिए बिहार विश्वविद्यालय यह कदम उठाने जा रहा है। उच्च शिक्षा निदेशालय की जांच में पाया गया है कि मोतिहारी के छात्र को मुजफ्फरपुर में नामांकन दिया गया है, इससे उन सभी छात्र को कॉलेज आने में परेशानी होती है।

इंटर का रिजल्ट आने के बाद नये सत्र में दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी

Babasaheb Bhimrao Ambedkar Bihar University में शैक्षणिक सत्र 2024-28 में नामांकन की प्रक्रिया इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम आने के बाद अप्रैल 2024 से शुरू होगी। नामांकन के लिए छात्रों को विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइटर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जल्द ही जारी की जाएगी।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल मे हम आप सभी को BRABU UG Admission 2024-28 के बारे मे सभी नई अपडेट को आप सभी के साथ सही सही और सम्पूर्ण तरीके से साझा किए है। यदि आप इस वर्ष स्नातक सत्र 2024-28 मे नामांकन लेने के सोच रहे है तो आप सभी को बता दे की इस सत्र के लिए नामांकन अप्रैल के महीने से शुरू किए जाएंगे।

अगर आप सभी को आज के यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे शेयर जरूर करें। और इस लेख से संबधित किसी भी प्रश्न के लिए आप हमें नीचे के कमेन्ट सेक्शन मे अपना कमेन्ट करके पूछ सकते है।

Important Link

Telegram Channel Click Here
Homepage Click Here

Related Posts

Updated: 01/02/2024 — 9:11 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *