Bihar Ration Card Me Naam Kaise Jode?: पुराने राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े, जाने पूरी जानकारी

Bihar Ration Card Me Naam Kaise Jode?, राशन कार्ड में नाम जुडवाने हेतु आवेदन पत्र?, राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े मोबाइल से?, राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए?

Bihar Ration Card Me Naam Kaise Jode?: क्या आपके राशन कार्ड में भी घर के सभी सदस्यो का नाम नहीं जुड़ा है तो हम, आपको अपने इस आर्टिकल की मदद से Bihar Ration Card Me Naam Kaise Jode? की पूरी जानकारी प्रदान करेगे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

हम, आपको बता दें कि, आप अपने पुराने राशन कार्ड में, परिवार के अन्य सदस्यो का नाम जोड़ना चाहते है तो इसके लिए आपको ऑलाइन ही अपने आवेदन फॉर्म – प्रपत्र ख की मदद से अंचल के RTPS Counter पर आवेदन करना होगा जिसकी पूरी जानकारी हम, आपको इस आर्टिकल में प्रदान करेगे।

अन्त, हमारे सभी राशन कार्ड धारक सीधे इस लिंक – http://epds.bihar.gov.in/RCIssueSystem/CN-01-30-12-2016.pdf पर क्लिक करके पेज नंबर 07 पर जाकर राशन कार्ड में अन्य सदस्यो का नाम जुडवाने के लिए प्रपत्र – ख प्राप्त कर सकते है।




Bihar Ration Card Me Naam Kaise Jode

Bihar Ration Card Me Naam Kaise Jode? – संक्षिप्त परिचय

विभाग का नाम सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार सरकार
आर्टिकल का नाम Bihar Ration Card Me Naam Kaise Jode?
आर्टिकल का प्रकार लेेटेस्ट अपडेट
Bihar Ration Card Me Naam Kaise Jode का शुल्क कितना है? नि – शुल्क
Bihar Ration Card Me Naam Kaise Jode के लिए कहां पर आवेदन करना होगा? आवेदन फॉर्म – प्रपत्र ख की मदद से अंचल के RTPS Counter पर आवेदन करना होगा।
Bihar Ration Card Me Naam Kaise Jode के लिए कहां किस समय आवेदन करना होगा? सभी आवेदको को सुबह 10.30 बजे से लेकर दोपहर के 1.30 बजे के बीच ही आवेदन करना होगा।
Bihar Ration Card Me Naam Kaise Jode की प्रक्रिया क्या है? ऑफलाइन
प्रपत्र – ख ( राशन कार्ड में परिवार के अऩ्य सदस्यो का नाम जोडने हेतु आवेदन पत्र )  Praptra-K & KH Form
Official Website Click Here




Bihar Ration Card Me Naam Kaise Jode?

हम, अपने इस आर्टिकल में, बिहार के सभी राशन कार्ड धारको का स्वागत करते हुए आपको बताना चाहते है कि, Bihar Ration Card Me Naam Kaise Jode? ताकि आप सभी अपने परिवार के बचे हुए सदस्यो का नाम भी राशन कार्ड में जोड़ सकें और इसका लाभ प्राप्त कर सके।

जब से बिहार सराकर ने, राशन कार्ड की प्रक्रिया को ऑनलाइन शुरु किया है तब से हमारे सभी राशन कार्ड धारको को लग रहा है कि, वे घर के अन्य सदस्यो का नाम भी राशन कार्ड में ऑनलाइन जुडवा सकते है।

आप अपने पुराने राशन कार्ड में, परिवार के अन्य सदस्यो का नाम जोड़ना चाहते है तो इसके लिए आपको ऑफलाइन ही अपने आवेदन फॉर्म – प्रपत्र की मदद से अंचल के RTPS Counter पर आवेदन करना होगा जिसकी पूरी जानकारी हम, आपको इस आर्टिकल में प्रदान करेगे।

अन्त, हमारे सभी राशन कार्ड धारक सीधे इस लिंक – http://epds.bihar.gov.in/RCIssueSystem/CN-01-30-12-2016.pdf पर क्लिक करके पेज नंबर 07 पर जाकर राशन कार्ड में अन्य सदस्यो का नाम जुडवाने के लिए प्रपत्र – ख प्राप्त कर सकते है।

Read Also – Learner License Apply Without Visiting RTO Office: बीना RTO जाये ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाये

राशन कार्ड में नाम जुडवाने हेतु आवेदन पत्र से ऑफलाइन ही आवेदन करना होगा?

हम, अपने सभी राशन कार्ड धारको को बताना चाहते है कि, बिहार सरकार द्धारा राशन कार्ड प्रक्रिया को केवल ऑनलाइन किया गया है अर्थात् यदि आप नया राशन कार्ड बनवाना चाहते है तो इसके लिए आपको ऑनलाइन सुविधा प्रदान कर दी गई है।

लेकिन यदि आप अपने पुराने राशन कार्ड में, परिवार के अन्य सदस्यो का नाम जोड़ना चाहते है तो इसके लिए आपको ऑलाइन ही अपने आवेन फॉर्म – प्रपत्र ख की मदद से अंचल के RTPS Counter पर आवेदन करना होगा जिसकी पूरी जानकारी हम, आपको इस आर्टिकल में प्रदान करेगे।

राशन कार्ड में नाम जुडवाने हेतु किन प्रमाण पत्रो की जरुरत होगी? – Bihar Ration Card Me Naam Kaise Jode?

हमारे सभी राशन कार्डधारक जो कि, अपने राशन कार्ड में घर के अन्य सदस्यो के नाम को जोड़ना चाहते है उन्हें कुछ दस्तावेजो की पूर्ति करनी होगी जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र व आय प्रमाण पत्र,
  • जिन – जिन सदस्यो का नाम राशन कार्ड में जोड़ा जायेगा उनका आधार कार्ड,
  • पहले बना हुआ राशन कार्ड,
  • जिन – जिन सदस्यो का नाम राशन कार्ड में जोड़ा जायेगा उन सभी का एक समूह में कुल 3 फोटो होना चाहिए
  • राशन कार्ड में परिवार के अन्य सदस्यो का  नाम जुडवाने के लिए आवेदक को खुद अपने अंचल के RTPS Counter पर उपस्थित होकर आवेदन करना होगा और
  • अन्त में, सभी आवेदको को सुबह 10.30 बजे से लेकर दोपहर के 1.30 बजे के बीच ही आवेदन करना होगा आदि।

अऩ्त, इस प्रकार सभी दस्तावेजो व योग्यताओं को पूरा करने के बाद हमारे सभी राशन कार्ड धारक अपने – अपने राशन कार्ड में घर के अन्य सदस्यो का नाम जोड सकते है।




Step By Step – Bihar Ration Card Me Naam Kaise Jode?

बिहार के हमारे सभी राशन कार्ड धारक जो कि, अपने – अपने राशन कार्ड में परिवार के अन्य सदस्यो का नाम जुडवाना चाहते है वे आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकते है जिसकी पूरी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से हैं –

  • Bihar Ration Card Me Naam Kaise Jode? के लिए सबसे पहले आपको राशन कार्ड में नाम जुडवाने हेतु आवेदन पत्र को डाउनलोड करना होगा,
  • राशन कार्ड में नाम जुडवाने हेतु आवेन पत्र को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको Official Notification को डाउनलोड करको ओपन करना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

Bihar Ration Card Me Naam Kaise Jode?

  • अब आपको इसमें पेज नंबर – 07 पर जाना होगा जहां पर आपको प्रपत्र – ख मिलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

Bihar Ration Card Me Naam Kaise Jode?

  • इसके बाद आपको इस प्रपत्र को डाउनलोड करके प्रिंट कर लेना होगा या फिर आप इसे अपने अंचल कार्यालय के पास की दुकानो से प्राप्त कर सकते है,
  • अब आपको इस फॉर्म को सही से भरना होगा,
  • मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो की छायाप्रतियो को इसके साथ अटैच करना होगा और
  • अन्त में, आपको खुद अपने अंल / ब्लॉक कार्यालय में जाकर अपने इस प्रपत्र – ख को जमा करना होगा और इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी होगी आदि।

अन्त, इस प्रकार हमारे सभी राशन कार्ड धारक अपने – अपने राशन कार्ड में परिवार के अन्य सदस्यो का नाम जोड़ सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

सारांश

अपने इस आर्टिकल में, हमने बिहार के अपने राशन कार्ड धारको को Bihar Ration Card Me Naam Kaise Jode? की पूरी जानकारी व पूरी प्रक्रिया की जानकारी प्रदान की ताकि आप सभी जल्द से जल्द अपने – अपने राशन कार्ड में अपने घर के अन्य सदस्यो के नाम जोड सकें और इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

अन्त, हम उम्मीद व आशा करते है कि, आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक करेगे, शेयर करेगे और कमेंट करके अपने विचार व सुझाव भी सांक्षा करेगे।

Bihar Ration Card Me Naam Kaise Jode? – महत्वपूर्ण लिंक्स




प्रपत्र – ख ( राशन कार्ड में परिवार के अऩ्य सदस्यो का नाम जोडने हेतु आवेदन पत्र )  Praptra-K & KH Form
Join Our Telegram Group Click Here
Official Website Click Here

FAQ’s – Bihar Ration Card Me Naam Kaise Jode?

राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े मोबाइल से बिहार?

बिहार में राशन कार्ड में नाम जोड़ने की ऑनलाइन प्रक्रिया: सबसे पहले आपको बिहार राज्य की राशन कार्ड वेबसाइट में लॉगिन करने की आवश्यकता है। यदि आपके पास लॉगिन प्रमाण-पत्र नहीं हैं, तो आपको पहले साइन अप करने की आवश्यकता है। आपको वेबसाइट में परिवार में नामों को जोड़ने का विकल्प मिलेगा।

राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

आवश्यक दस्तावेज – यदि नवजात शिशु का नाम जोड़ने के लिए दस्तावेज- ओरिजनल राशन कार्ड बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र माता-पिता का आईडी प्रूफ परिवार वधु का नाम जोड़ने के लिए दस्तावेज – शादी का प्रमाण पत्र (मैरिज सर्टिफिकेट ) पति का मूल राशन कार्ड माता-पिता के राशन कार्ड से नाम छूटने का प्रमाण पत्र आवेदक का आधार कार्ड

राशन कार्ड में सदस्य के नाम कैसे जोड़े?

राशन में नए सदस्य का नाम जुड़वाने के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया – आपको अपने नजदीकी खाद्य आपूर्ति केंद्र में जाना होगा. अब बताए गए सभी डॉक्यूमेंट को साथ लेकर जाएं. वहां आपको नए सदस्य का नाम जुड़वाने वाला फॉर्म लेना होगा. फॉर्म में सभी डिटेल जानकारी को फिल करें. अब दस्तावेज के साथ फॉर्म को भी विभाग में जमा कर दें.

बिहार में नया राशन कार्ड कब से बनेगा?

अब बिहार के नागरिक साल में किसी भी दिन अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं। अब Bihar Ration Card प्रणाली को पूरी तरह से ओपन कर दिया गया है। नई प्रक्रिया के अंतर्गत अब राशन कार्ड ठीक वैसे बनेगा जैसे वोटर आईडी कार्ड बनता है।

Updated: 22/09/2022 — 12:36 PM

4 Comments

Add a Comment
  1. Ration card mein naam jodne wala Bihar araria Plassey kankhudia

  2. Sir mera name rasncard me name nhi jura hai hai mujhe jurana hai

Leave a Reply

Your email address will not be published.