Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana 2022 | बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना: ऐसे करें आवेदन

आज हम इस आर्टिकल की सहायता से Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana 2022 के बारेमे जनाकारी प्राप्त करेंगे। इसके आवेदन करने की प्रक्रिया के बारेमे भी हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे। इस योजना के आवेदन के लिए जो भी जरुरी दस्तावेज चाहिए वो सब आप इस आर्टिकल की सहायता से देख सकते हो। इसके अलावा क्या पात्रता होनी चाहिए इस योजना में आवेदन करने के लिए उसके बारेमे भी हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे। इसके अलावा और भी बहुत सारी जानकारी हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे।

Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana 2022

वृद्धा पेंशन योजना की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा 1 अप्रैल 2019 को राज्य के 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजनों के लिए की गई। इस योजना का लाभ राज्य के 60 वर्ष से अधिक आयु के पुरुष तथा महिलाएं ही ले सकती हैं। अब कोई भी वृद्ध पुरुष एवं स्त्री अपने परिवार वालों पर निर्भर नहीं रहेंगे और हर महीने सरकार के द्वारा पेंशन पाकर अपनी छोटी बड़ी जरूरतमंद कार्यों को पूरा कर सकेंगे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)




 ➡ अगर आप लोगों ने अभी तक माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा शुरू की गई Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana का लाभ नहीं उठाया है और आप लाभ लेना चाहते हैं तो हम आपको मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारियां लेख के द्वारा साझा करेंगे। अतः आपसे निवेदन है कि यदि आपको इस योजना का लाभ लेना है तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Mukhyamantri Pension Yojana

Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana 2022

योजना का नाम Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana 2022
योजना की शूरुआत कब हुई 2019
योजना की शूरुआत किसने की  बिहार सरकार ने
उद्देश्यों इस योजना के माध्यम से 60 से 79 वर्ष की आयु वाले वृद्धजनों को ₹400 प्रतिमाह के रूप में दी जाएगी।  और 80 वर्ष की आयु के वृद्धजनों को ₹500 प्रतिमाह पेंशन के रूप में सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।
लाभ राज्य के 60 वर्ष से ऊपर के वृद्धजन




Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana 2022 का उद्देश्यों

बिहार सरकार द्वारा 60 साल से अधिक आयु के वृद्धजनों को सफलता पूर्वक आर्थिक मदद पहुंचाने के लिएयोजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से 60 से 79 वर्ष की आयु वाले वृद्धजनों को ₹400 प्रतिमाह के रूप में दी जाएगी। और 80 वर्ष की आयु के वृद्धजनों को ₹500 प्रतिमाह पेंशन के रूप में सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। जिससे उनके बुढ़ापे का जीवन सुखी -सुखी व्यतीत हो और परिवार वाले उनको बोझ ना समझे, यही एकमात्र Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana का उद्देश्य है।

Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana 2022 दस्तावेज

  • आवेदन कर्ता के आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आवेदनकर्ता के पासपोर्ट साइज फोटो

Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana 2022 पात्रता

  1. आवेदक बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  2. आवेदन की आयु 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  3. आवेदक पहले से किसी पेंशन योजना का लाभ ले रहा है तो ऐसे में आवेदक को इस योजना का लाभ नहि मिलेगा।

Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana 2022 लाभ

  • बिहार वृद्धजन पेंशन योजना का लाभ 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजनों (स्त्री एवं पुरुष) के अंतर्गत लिया जा सकता है।
  • वह वृद्धजन जिनकी आयु 60 से 79 वर्ष के बीच है उन्हें सरकार द्वारा ₹400 प्रतिमाह पेंशन के रूप में दी जाएगी।
  • जो वृद्धजन 80 वर्ष की आयु के हैं या उससे अधिक है उन्हें सरकार की ओर से ₹500 प्रतिमा प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत दी जाने वाली राशि बुजुर्ग को (स्त्री एवं पुरुष) जब तक जीवित रहेंगे तब तक प्रदान की जाएगी।
  • योजना का लाभ प्राप्त करके राज्य के बुजुर्ग महिलाएं एवं पुरुष अपनी हर जरूरतमंद आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।
  • वृद्धजन पेंशन योजना 2022 का लाभ लेने के लिए आपके पास अपना बैंक अकाउंट होना महत्वपूर्ण है।




Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana 2022 आवेदन की प्रक्रिया

अगर आप भी Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हो तो आप भी इसके लिए आवेदन कर सकते हो। इसके लिए आप बड़े ही आसान तरीके से आवेदन कर सकते हो। तो चलिए जानते है। इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया। इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को हम step by step समझेंगे।

Step 1

सबसे पहले आपको Department Of Social Welfare Government of Bihar की official website पर जाना होगा। जिसकी लिंक निचे दी हुई है। तो उस पर क्लिक कर दीजिए।

Step 2

Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana 2022

उसके बाद दूसरा पेज खुल जाएगा। इस होम पेज पर आपको “मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन” का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step 3

विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा। इसमें आपको मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना को आधार से सत्यापित करना होगा। इसके लिए आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे आधार अनुसार जिले का चयन ,ब्लॉक योजना ,मतदाता संख्या ,नाम मतदाता के अनुसार ,आधार के अनुसार नाम ,और जन्मतिथि का चयन करना होगा।

Step 4

इसके बाद आपको नीचे वेलिडेट आधार के बटन पर क्लिक करना होगा। आधार सत्यापित होने के बाद आपको नीचे proceed के बटन पर क्लिक करना होगा।

Step 5

बटन अपर क्लिक करने के बाद आपके समाने आगे का पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको Registration Form दिखाई देगा। आपको इस पंजीकरण फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे व्यक्तिगत विवरण ,पता विवरण और बैंक खता विवरण आदि को भरना होगा।

Step 6

सभी जानकारी भरने के बाद आपको आखिर में Submit के बटन पर क्लिक करना होगा। सब्मिट पर क्लिक करने के बाद आपका पंजीकरण पूरा हो जायेगा।

ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  1. अगर आप इस योजना में ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं ,तो आपको नीचे लेख में ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रदान की जा रही है। आप नीचे दिए गए आसान से steps का पालन करें और योजना का लाभ उठाइए।
  2. वृद्धावस्था पेंशन योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। अब आप कैसे योजना का आवेदन प्राप्त करेंगे तो चलिए सबसे पहले आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana 2022
  3. यदि आपने नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर दिया है तो आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर पीडीएफ फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  4. इसके बाद आपको “Bihar Pension Yojana Form PDF” को डाउनलोड कर देना है फिर उसके बाद फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल देना है।
  5. प्रिंट आउट निकालने के बाद आपको एक बार आवेदन फॉर्म में सारी जानकारी ध्यान पूर्वक पढ़नी होगी उसके बाद एक-एक करके सारी जानकारियों को दर्ज कर देना है।
  6. सभी प्रकार की जानकारी भरने के बाद आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को भरे हुए आवेदन फॉर्म के साथ लगा कर अपने ग्राम पंचायत, जिला मुख्यालय के समाज कल्याण विभाग के कार्यालय में जाकर जमा करवा देना है।
  7. इसके बाद कार्यालय में बैठे अधिकारी द्वारा आपके आवेदन फॉर्म और सभी आवश्यक दस्तावेजों की जांच की जाएगी।
  8. जांच पूरी होने के बाद आपको वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ प्रदान कराया जाएगा।
  9. इस प्रकार से आप आवेदन फॉर्म डाउनलोड और उसे भरकर जमा करवा सकते हैं।

तो इस तरह से हम आवेदन कर सकते है।

इसे भी पढ़ें:

Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana 2022 Beneficiary Status

  1. सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  2. इस होम पेज पर आपको Beneficiary Status का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  3. इस पेज पर आपको सेलेक्ट सर्च टाइप का चयन करना होगा और बेनेफिशरी आईडी आदि भरनी होगी इसके बाद सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद आपके सामने बेनेफिशरी स्टेटस खुल जायेगा।

Contact info

  1. सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज पर आपको कांटेक्ट डिटेल्स का विकल्प दिखाई देगा।
  2. आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कांटेक्ट डिटेल्स का पेज खुल जायेगा।

Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana Important links




Official website Click Here
OLD Download PDF Click Here
New Form Download Click Here
Online Apply Click Here

FAQs

बिहार वृद्धजन पेंशन योजना क्या है?

Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana को बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग द्वारा राज्य के बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए पेंशन सुविधा प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है।

SSPMIS पोर्टल क्या है?

SSPMIS Bihar सरकार द्वारा जारी किया गया एक पेंशन पोर्टल है. इस पोर्टल के तहत राज्य के वृद्धजनों को प्रतिमाह पेंशन प्रदान किया जाता है। पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक SSPMIS portal पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन कैसे चेक करें?

मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन की स्थिति देखने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा। मुखपृष्ठ पर आपको आवेदन की स्थिति का विकल्प दिखाई देगा। इसे क्लिक करके आप लॉगिन हो जाएं उसके बाद आपकी Pension list आपको आपकी कंप्यूटर स्क्रीन में दिखाई देगी।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे हम Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana 2022 के लिए आवेदन कर सकते हो। इस योजना में आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए। इस योजना में कोन आवेदन कर सकता है। इस योजना में आवेदन करने की पात्रता क्या होनी चाहिए इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने यह भी जाना की कैसे आवेदक को इस योजना से लाभ हो सकता है इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने और भी बहुत सारी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से हासिल की।

अगर आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी अच्छी लगती हो तो आप इस योजना के आर्टिकल को अपने दोस्तो और परिवार के लोगो के साथ भी शेयर कर सकते हो। अगर आपको इस योजना से संबंधित को भी सवाल है तो आप हमे comment में पुछ सकते हो।

Updated: 22/09/2022 — 12:04 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *