(श्रमिक पंजीकरण) बिहार लेबर कार्ड 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व स्टेटस | Bihar Majdur Card Yojana 2022

➡️ आज हम इस आर्टिकल की सहायता से Bihar Majdur Card Yojana 2022 से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त करेंगे। हम इस आर्टिकल की सहायता से इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारेमे भी जानकारी प्राप्त करेंगे। उसके साथ ही हम आवेदक की क्या पात्रता होनी चाहिए उसके बारेमे भी हम इस आर्टिकल की साहायता से जानेंगे।

इसके अलावा हम इस आर्टिकल की सहायता से योजना के लाभ और बिहार मजदुर कार्ड योजना से संबन्धित और भी जानकारी जैसे आवेदक के पास आवेदन करते समय क्या दस्तावेज होने चाहिए उसके बारेमे भी इस योजना के इस पोस्ट में हम जानेंगे। इसके अलावा और भी बहुत सारी जानकारी हम इस आर्टिकल की सहायता से प्राप्त करेंगे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

इस योजना से जुड़े मजदूरों के पास यह Bihar Majdur Card होगा तो उनको बेटी की शादी के लिए आर्थिक सहायता के रूप में ₹55000 कुछ राशि सरकार प्रदान करेगी। उनकी शिक्षा के लिए भी कुछ प्रोत्साहन राशि दिया जायेगा, परीक्षा में अच्छे नंबर लेन पर भी उन्हें राशि दिया जायेगा। इस योजना से बहुत सारे लाभ मिलेंगे अगर आप इन सब का लाभ लेना चाहते हैं तो जल्द आवेदन करें और इस योजना का लाभ उठायें। तो चलिए और भी जानकारी हम इस आर्टिकल की सहायता से जानेंगे। उसके लिए इस आर्टिकल को पुरा अंत तक पढे।

Bihar Majdur Card Yojana 2022

प्रदेश के श्रमिक(मजदूर) वर्ग के लिए राज्य सरकार द्वारा बिहार मजदूर कार्ड बनवाए जाते हैं। जिससे कि राज्य सरकार के पास सभी श्रमिकों का जानकारी (डाटा) उपलब्ध हो और राज्य सरकार यह सुनिश्चित कर सके कि श्रमिकों के लिए किस प्रकार की योजनाएं शुरू की जानी है जिससे उन्हें ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके और उनकी परेशानियों का हल निकल सके और उन योजनाओं की पात्रता क्या निर्धारित की जाएगी। इस कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जा सकेगा कि किस श्रमिक को किस प्रकार का काम आता है।




जिससे कि मजदूर को उनके स्किल के अनुसार रोजगार प्रदान किया जा सके। Bihar Majdur Card Yojana 2022 के माध्यम से सभी श्रमिकों की पहचान की जाती है। जिससे कि सभी श्रमिकों तक सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाली विभिन्न योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सके।

➡ Bihar Majdur Card बनवाने के लिए आपको बिहार सरकार की श्रम संसाधन विभाग की official website पर आवेदन करना होगा। आवेदन करने के 7 दिन के भीतर आवेदक का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर लेबर रजिस्ट्रेशन नंबर या फिर लेबर कार्ड नंबर आ जाता है। इस नंबर से बिहार के श्रमिक विभिन्न सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं एवं योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Bihar Majdur Card Yojana 2022

Bihar Majdur Card Yojana 2022 Basic info

योजना का नाम Bihar Majdur Card Yojana 2022
योजना की शुरुआत किसने की बिहार सरकार ने
योजना का उद्देश्य मजदुर असंगठित क्षेत्रो में मजदूरी करते हैं उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करना उन्हें कई योजनाओ का लाभ पहुँचाना।
लाभार्थी बिहार के गरीब मजदूर लोगो को इस योजना से लाभ मिलेगा
Application Mode Online
Location बिहार
साल 2022




Bihar Majdur Card Yojana 2022 का उद्देश्यों

Bihar Majdur Card Yojana का मुख्य यही उद्देश्य है कि जो मजदुर असंगठित क्षेत्रो में मजदूरी करते हैं उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करना उन्हें कई योजनाओ का लाभ प्रदान करना। मजदुर कार्ड धारक की बेटियों की शादी के लिए भी उन्हें सहायता प्रदान करना। उनके परिवार के लिए भी बेटियो को पढाई के लिए राशी प्रदान की जाएगी। इस योजना की सहायता से मजदूर अपनी बेटियों की शादी अच्छे से कर पाएंगे उन्हे आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और शादी में कोई समस्या भी नहीं आएगी।

जो भी गरीब परिवार है जो मजदूरी का काम ही करके अपना गुजारा करते है उन सभी को कार्ड अवश्य बनवाने और और इस card से मिलने वाले सभी लाभों को लें। आगे इसकी आवेदन प्रक्रिया दिया गया है आप इसका पूरा अवलोकन करके आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आप को आवेदन करवाना होगा या आवेदन करना होगा। इस योजना को असंगठित क्षेत्रो में काम करने वाले मजदूरों के लिए है।

Bihar Majdur Card Yojana 2022 पात्रता

अगर आप भी इस Bihar Majdur Card Yojana के लिए आवेदन करना चाहते हो तो आप इसमें आसानी से आवेदन कर सकते हो। आवेदन की प्रक्रिया हमने निचे बताई है। लेकिन क्या आपको यह पता है की आवेदन करने के लिए आवेदक की क्या पात्रता होनी चाहिए। तो चलिए उसके बारेमे जानकारी प्राप्त करते है।

  • इस Bihar Majdur Card Yojana 2022 के लिए आवेदन केवल असंगठित क्षेत्रो में रहने वाले मजदूर कार्य करने वाले श्रमिक ही कर सकते हैं।
  • अगर एक परिवार में पहले से किसी के पास यह मजदूर कार्ड है या कोई पहले से ही इस योजना का लाभ ले रहा है  तो उस परिवार का दूसरा सदस्य आवेदन नहीं कर सकते क्योंकि एक परिवार से एक ही आवेदन मान्य होगा।
  • आवेदन करने वाला Bihar का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु(age) 18 से 60 वर्ष के बीच होना चाहिए।
  • जिन मजदूर ने एक साल में 90 दिन श्रमिक कार्य किया है वही आवेदन के पात्र होंगे।
  • आवेदक  पास कुछ जरुरी Documents होना चाहिए जो इस योजना के लिए निर्धारित है।

Bihar Majdur Card Yojana 2022 दस्तावेज

  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पेन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • मोबाइल नंबर




Bihar Majdur Card Yojana 2022 के लाभ

  • इस योजना के माध्यम से असंगठित क्षेत्रो में काम करने वाले श्रमिक का मजदुर कार्ड बनाया जायेगा।
  • इस मजदुर कार्ड के माध्यम से मजदूर अपने बच्चो की शिक्षा के लिए सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं।
  • जिन श्रमिकों के पास यह मजदूर कार्ड होगा वे किसी बीमारी से पीड़ित होने पर उसका खर्चा सरकार द्वारा दिया जायेगा। और वे बहुत सारे योजनाओ के लाभ भी ले सकते हैं।
  • मजदूर कार्ड धारक के बच्चे अगर 80% या उससे अधिक अंक लाते हैं तो उन्हें 25000 हजार रूपये प्रोत्साहन राशि दिया जायेगा। 70% वालो को 15000 और 60% या उससे अधिक वालो को 10000 प्रदान किया जायेगा।
  • बेटी की शादी के लिए मजदूर कार्ड धारकों को 55000 रूपये सरकार द्वारा प्राप्त होगा।
  • अगर मजदूर कार्ड धारक के घर संतान होती है तो भी उन्हें प्रोत्साहन के रूप में सरकार राशि प्रदान करती है लड़का होने पर 12 हजार और लड़की होने पर 25 हजार प्रदान किया जाता है।
  • इस कार्ड के और बहुत से लाभ है तो आप इसके लिए आवेदन जरूर करें।

इसे भी पढ़ें:

Bihar Majdur Card Yojana 2022 आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप भी इस Bihar Majdur Card Yojana 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हो तो आप बड़ी ही आसानी से इस योजना के बारेमे जानकारी हासिल कर सकते है। अब हम यहां इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारेमे स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्राप्त करेंगे।

Step 1

सबसे पहले आपको इसके अधिकृत वेबसाइट पर जाना होगा। उसकी link हमने यहां निचे दी है। वहा click कर दीजिए उसके बाद आप इसके अधिकृत वेबसाइट पर पहोंच जाओगे।

Step 2

Bihar Majdur Card Yojana 2022

उसके बाद आपके सामने Home Page खुल जाएगा जिसमे आपको श्रमिक पंजीकरण के option पर क्लिक करना होगा। जिससे आपके नया पेज ओपन होगा।

Step 3

Bihar Majdur Card Yojana 2022

उसके बाद आपके सामने मजदूर कार्ड के लिए Registration Form ओपन हो जायेगा। उसके बाद आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरना है और मोबाइल नंबर डालना है जिससे आपके मोबाइल में OTP आएगा।

Step 4

Bihar Majdur Card Yojana 2022

उसके बाद आपको Registration करें पर क्लिक करना है। उसके बाद आपको login करना है। जिससे आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

Bihar Majdur Card Yojana 2022 Login process

अगर आपने इस योजना के  लिए आवेदन कर दीया है तो फिर आपको इस योजना में लॉगिन करने की प्रक्रिया को भी जान लेना चाहिए। तो चलिए Bihar Majdur Card Yojana 2022 के लॉगिन की प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप जानते है।

  1. सबसे पहले आपको इस योजना के अधिकृत वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. उसके बाद आपको वहा होम पेज मिलेगा उसमें आपको उसी होम पेज पर एक लॉगिन का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर दीजिए।
  3. उसके बाद आपके सामने दूसरा पेज खुल जाएगा  वहा आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा उसके बाद आप लॉगिन पर क्लिक कर दीजिए। उसके बाद आप website में डैशबोर्ड में पहोंच जाएंगे। तो आप इस तरह से इस योजना में आवेदन और लॉगिन कर सकते हैं।

Important links




Official website ( Online || Login ) Click Here
Second Website Click Here
Our articles Click Here
Telegram Group Click Here

FAQs

बिहार मजदुर कार्ड योजना से मिलने वाला लाभ

इस मजदुर कार्ड के माध्यम से श्रमिक अपने बच्चो की शिक्षा के लिए सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार मजदुर कार्ड योजना का उद्देश्य

मजदुर असंगठित क्षेत्रो में मजदूरी करते हैं उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करना उन्हें कई योजनाओ का लाभ पहुँचाना।

Conclusion

हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे हम Bihar Majdur Card Yojana 2022 के लिए आवेदन कर सकते हो। इस योजना में आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए। इस योजना में कोन आवेदन कर सकता है। इस योजना में आवेदन करने की पात्रता क्या होनी चाहिए इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने यह भी जाना की कैसे आवेदक को इस योजना से लाभ हो सकता है इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने और भी बहुत सारी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से हासिल की।

अगर आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी अच्छी लगती हो तो आप इस योजना के आर्टिकल को अपने दोस्तो और परिवार के लोगो के साथ भी शेयर कर सकते हो। अगर आपको इस योजना से संबंधित को भी सवाल है तो आप हमे comment में पुछ सकते हो।

Updated: 11/03/2022 — 6:03 PM

1 Comment

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.