15 मई तक बिहार में Lockdown : क्या – क्या नियम लागु होंगे बिहार में Bihar Lockdown Guideline

Bihar Lockdown Guideline

15 मई तक बिहार में Lockdown : क्या – क्या नियम लागु होंगे बिहार में Bihar Lockdown Guideline 

बिहार में बढ़ रहे कोरोना कहर को देखते हुए सरकार ने 15 मई तक लॉकडाउन की घोषणा की है। लॉकडाउन की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कैबिनेट के प्रस्ताव पर हमने आज लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है और लॉकडाउन के लिए विस्तृत गाइडलाइन का आदेश दिया गया है।  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट किया, कल मित्र मंत्रियों और अधिकारियों के साथ चर्चा के बाद बिहार में लॉकडाउन को 15 मई, 2021 तक लागू करने का फैसला किया गया, आपदा प्रबंधन समूह (क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप) के साथ आज इसके विस्तृत दिशा-निर्देशों और अन्य गतिविधियों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया ।




गौरतलब है कि बिहार में कोरोना संक्रमण की रफ्तार अनियंत्रित हो गई है। इसके साथ ही अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की कमी के कई मामले सामने आए हैं। बिहार सरकार पर कोरोना संक्रमण की जंजीर तोड़ने के लिए लॉकडाउन लगाने का दबाव बढ़ता जा रहा था। पटना हाईकोर्ट ने सरकार से यह भी पूछा था कि क्या वह लॉकडाउन लगाएगी या हमें फैसला लेना चाहिए। सोमवार को कोरोना पीड़ितों के इलाज को लेकर दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए पटना हाईकोर्ट ने महाधिवक्ता से कहा कि वह राज्य सरकार से बात करें और 4 मई को बताएं कि राज्य में लॉकडाउन होगा या नहीं। हाईकोर्ट ने कहा कि अगर 4 मई को कोई फैसला नहीं लिया जाता है तो हम कड़े फैसले ले सकते हैं।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

बिहार में सोमवार को 11,407 नए covid ​​-19 मामले और 82 और मौतें हुईं। राज्य का केसलोद 5,09,047 तक चला गया, जिसमें राजधानी पटना सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ। 82 नई मौतों में से, पटना में 24 हताहत हुए, जबकि मुज़फ़्फ़रपुर में 13 मौतें हुईं, मधेपुरा (6) और पश्चिम चंपारण (5)। 11,407 नए मामलों में, पटना का हिस्सा 2028 था, स्वास्थ्य बुलेटिन ने कहा। अन्य प्रमुख COVID- हिट जिले 662 मामलों के साथ गया, मुजफ्फरपुर (653) और बेगूसराय (510) हैं।

टीकाकरण के मोर्चे पर, 72,658 लाभार्थियों को सोमवार को प्रशासित किया गया, जबकि कुल 74,18,981 लोगों को अब तक 45-प्लस आयु वर्ग में टीका लगाया गया है।

राज्य को अतिरिक्त स्टॉक उपलब्ध नहीं होने के कारण 18 से अधिक जनसंख्या के लिए टीकाकरण शुरू करना बाकी है। पूर्व की तरह, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजधानी शहर के कई हिस्सों का दौरा किया, यह देखने के लिए कि सीओवीआईडी ​​प्रतिबंधों का सख्ती से पालन किया गया या नहीं।

बिहार में 15 मई तक लॉकडाउन, रहेंगी ये सख्त पाबंदियां, जानिए क्‍या खुलेगा और क्‍या रहेगा बंद – Bihar Lockdown Guideline ( निचे दिए गये लिंक पर देखें )

1620103432626
➡ न्यायिक प्रशासन के संबंध में माननीय उच्च न्यायालय के द्वारा लिया गया निर्णय लागू होगा।

अस्पताल एवं अन्य संबंधित स्वास्थ्य प्रतिष्ठान, पशु स्वास्थ्य सहित उनके निर्माण एवं वितरण इकाइयां, सरकारी एवं निजी दवा दुकानें, मेडिकल, नर्सिंग, होम एंबुलेंस सेवा से संबंधित प्रतिष्ठान यथावत कार्य करेंगे। वाणिज्यिक एवं निजी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे।

आवश्यक खाद्य सामग्री तथा फल एवं सब्जी, (ठेला पर घूम घूम कर बिक्री सहित) मांस मछली, दूध ,पीडीएस की दुकानें प्रातः 7 से 11 पूर्वाहन तक खुलेंगे।

Updated: 04/05/2021 — 1:57 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *