Bihar Bal Sahayata Yojana 2022: बिहार के इन बच्चो को मिलेगा 1500 रुपये की बाल सहायता योजना

Bihar Bal Sahayata Yojana 2022: बिहार सरकार द्धारा क्रान्तिकारी ढंगे से, कोरोना वायरस के कारण मृत हुए माता / पिता के बच्चो के सामाजिक व आर्थिक विकास के लिए बिहार सरकार द्धारा राज्य स्तर पर Bihar Bal Sahayata Yojana 2022 को लांच कर दिया गया है जिसकी पूरी जानकारी हम, आपको इस आर्टिकल में विस्तार से प्रदान करेगे।

वहीं दूसरी तरफ इस योजना के अन्तर्गत सभी लाभार्थी बच्चो को बालगृह की मदद से आवासीय सुविधा प्रदान की जायेगी और वहीं दूसरी तरफ Bihar Bal Sahayata Yojana 2022 के तहत माता – पिता की मृत्यु के बाद अनाथ हुई सभी बालिकाओं को कस्तूरबा गांधी आवासीय विघालय में दाखिला प्रदान करके उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान किया जायेगा और यही इस योजना का प्राथमिक उद्धेश्य है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Bihar Bal Sahayata Yojana 2022

Bihar Bal Sahayata Yojana 2022 – संक्षिप्त परिचय

विभाग का नाम समाज कल्याण विभाग, बिहार सरकार
योजना का नाम Bihar Bal Sahayata Yojana 2022
योजना का शुभारम्भ 30 मई, 2021
आर्टिकल का प्रकार सरकारी योजना
योजना का लाभ कोरोना वायरस के कारण राज्य के अनाथ हुए सभी बच्चो को 1500 रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान करके उनके उज्ज्वल भविष्य का निर्माण करना आदि।
योजना का लाभ लेने के लिए क्या आयु सीमा है आवेदक बच्चे की आयु 18 साल से कम हो।
योजना में आवेदन कैसे किया जा सकता है ऑनलाइन व ऑफलाइन
आवेदन प्रक्रिया का स्टेट्स जल्द ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरु किया जायेगा।
Official Website Click Here




Bihar Bal Sahayata Yojana 2022

बिहार के सभी 18 साल से कम आयु के बच्चो के लिए सामाजिक व आर्थिक विकास के लिए जारी Bihar Bal Sahayata Yojana 2022 को समर्पित अपने इस आर्टिकल में हम, आप सभी का स्वागत करते हुए आपको बताना चाहते है कि,  राज्य में कोरोना वायरस के कारण जिन बच्चो के माता – पिता की मृत्यु हुई है उन्हें 1500 रुपयो की आर्थिक सहायता और अन्य सुविधायें प्रदान की जायेगी।

इस योजना की मदद से अनाथ हुए सभी बच्चो को सामाजिक मान्यता व सामाजिक सुरक्षा प्रदान करके उनके उज्ज्वल भविष्य का निर्माण किया जायेगा जिसकी पूरी जानकारी हम, आपको इस आर्टिकल में विस्तार से प्रदान करेगे जिसके लिए आपको हमारा ये आर्टिकल अन्त तक पढ़ना होगा।

Read Also – बिहार लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन 2022 | Bihar Labour Card Online Apply 2022 Check Now

बिहार बाल सहायता योजना 2022 – प्राथमिक उद्धेश्य

हम, आपको बताना चाहते है कि, बिहार की नीतिश सरकार ने, लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य स्तर पर Bihar Bal Sahayata Yojana 2022 को लांच कर दिया गया है जिसके तहत 18 साल के कम के उन सभी बच्चो को 1,500 रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी जिनके माता – पिता की मृत्यु कोरोना वायरस के कारण हुई है।

वहीं दूसरी तरफ इस योजना के अन्तर्गत सभी लाभार्थी बच्चो को बालगृह की मदद से आवासीय सुविधा प्रदान की जायेगी और वहीं दूसरी तरफ Bihar Bal Sahayata Yojana 2022 के तहत माता – पिता की मृत्यु के बाद अनाथ हुई सभी बालिकाओं को कस्तूरबा गांधी आवासीय विघालय में दाखिला प्रदान करके उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान किया जायेगा और यही इस योजना का प्राथमिक उद्धेश्य है।

Bihar Bal Sahayata Yojana 2022

लाभ व विशेषतायें – Bihar Bal Sahayata Yojana 2022

आइए अब हम, अपने सभी पाठको व नागरिको को विस्तारपूर्वक इस योजना के तहत प्राप्त होने वाले सभी प्रकार के लाभों व विशेषताओँ आदि की जानकारी प्रदान करेगे जो कि, इस प्रकार  से हैं

  • बिहार राज्य में कोविड-19 की वजह से जिन परिवारो में मुखिया सदस्यो या फिर कमाने वाले सदस्यो की मृत्यु हुई है उन्हेें इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी,
  • हम, आपको बता दें कि, Bihar Bal Sahayata Yojana 2022 के तहत बिहार के उन सभी बच्चो को जिनके माता – पिता की मृत्यु कोरोना वायरस के कारण हुई है उन्हे कुल 1,500 रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी,
  • योजना के अन्तर्गत सभी लाभार्थी बच्चो को बालगृह की मदद से आवासीय सुविधा प्रदान की जायेगी,
  • बच्चो की समुचित शिक्षा की व्यवस्था की जायेगी,
  • वहीं दूसरी तरफ Bihar Bal Sahayata Yojana 2022 के तहत माता – पिता की मृत्यु के बाद अनाथ हुई सभी बालिकाओं को कस्तूरबा गांधी आवासीय विघालय में दाखिला प्रदान करके उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान किया जायेगा और
  • अन्त में, सभी प्रभावित बच्चो का सामाजिक व आर्थिक विकास करके उनके उज्ज्वल भविष्य का निर्माण किया जायेगा आदि।

अन्त, इस प्रकार हमने आपको विस्तार से इस योजना के तहत प्राप्त होने वाले सभी प्रकार के लाभों व विशेषताओं की जानकारी प्रदान की।




Required Eligibility For Bihar Bal Sahayata Yojana 2022?

इस योजना में, आवेदन करने के लिए हमारे सभी आवेदको को कुछ योग्यताओं की पूर्ति करनी होगी जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • सभी आवेदक बच्चे, मूल तौर पर बिहार राज्य के निवासी होने चाहिए और
  • Bihar Bal Sahayata Yojana 2022 में आवेदन करने के लिए आवेदक बच्चे की आयु 18 साल से कम होना चाहिए आदि।

अन्त, इस प्रकार कुछ योग्यताओं की पूर्ति करके हमारे सभी आवेदक, आसानी से इस योजना में, आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

बिहार बाल सहायता योजना 2022 – आवेदन हेतु किन दस्तावेजो की जरुरत होगी?

इस योजना मे, आवेदन करने के लिए आप सभी को कुछ दस्तावेजो की पूर्ति करनी होगी जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • आवेदक का आधार कार्ड,
  • निवास प्रमाण पत्र,
  • आय प्रमाण पत्र,
  • Bihar Bal Sahayata Yojana 2022 में आवेदन करने के लिए आवेदक बच्चे के पास माता – पिता की मृत्यु का प्रमाण पत्र होना चाहिए,
  • राशन कार्ड होना चाहिए,
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो और
  • आवेदनकर्ता का चालू मोबाइल नंबर होना चाहिए आदि।

अन्त, उपरोक्त सभी दस्तावेजो की पूर्ति करके हमारे सभी आवेदक, आसानी से इस योजना मे, आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

Bihar Bal Sahayata Yojana 2022 – आवेदन हेतु करना होगा इंतजार

हम, अपने सभी बिहार के नागरिको व पाठको को बताना चाहते है कि, यदि आप भी बिहार बाल सहायता योजना 2022 में आवेदन करना चाहते है तो आपको इसके लिए कुछ समय इंतजार करना होगा क्योंकि अभी इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरु नहीं किया गया है लेकिन जल्द ही शुरु किया जायेगा जिसकी पूरी जानकारी हम, आपको प्रदान करेंगे। ऐसे में आप ऑफलाइन ब्लॉक के माध्यम से आवेदन कर सकते है |




निष्कर्ष

बिहार के सभी बच्चो के सतत विकास को समर्पित अपने इस आर्टिकल में, हमने आपको विस्तारपूर्वक Bihar Bal Sahayata Yojana 2022 की पूरी जानकारी व पूरी आवेदन हेतु योग्यताओं आदि की जानकारी प्रदान की ताकि आप सभी जल्द से जल्द इस योजना मे आवेदन करके 1,500 रुपयो की आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकें और अपना विकास कर सकें।

अन्त हम उम्मीद करते है कि, बिहार के हमारे सभी नागरिको, बच्चो व पाठको को हमारा ये आर्टिकल बहेद पंसद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक करेगे, शेयर करेगे और साथ ही साथ अपने विचार व सुझाव भी कमेंट करके सांक्षा करेंगे।

Bihar Bal Sahayata Yojana 2022 – महत्वपूर्ण लिंक्स

Join Our Telegram Group Click Here
Official Website Click Here

FAQ’s – Bihar Bal Sahayata Yojana 2022

बिहार बाल सहायता योजना क्या है ?

बिहार बाल सहायता योजना बिहार सरकार द्वारा शुरू करी गई एसी योजना है जिसके द्वारा कोरोना महामारी में जिनके माता पिता दोनो की मृत्यु या जिनमें कम से कम एक की मृत्यु कोरोना से हुई हो गई वैसे बच्चे-बच्चियों को 'बाल सहायता योजना' का लाभ दिया जाता है |

बिहार बाल सहायता योजना में कितनी राशी मिलती है ?

अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा 18 वर्ष होने तक 1500 रू0 प्रतिमाह दिए जाने की घोषणा करी गई है ।

Updated: 21/09/2022 — 12:26 PM

9 Comments

Add a Comment
    1. [email protected] Gram Sabha Bhanwar Tola Rakhe Jila Gorakhpur post narkat ha Bajar Tahsil compare Thana gulariya

    1. Hello sir please help me

  1. Vill.nanaura po+ps nardiganj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *