Best Book for CAT Preparation: MBA College में घुसने से पहले इन किताबों को जरूर पढ़े

Best Book for CAT Preparation – अगर आप CAT Exam की तैयारी कर रहे हैं तो अपनी तैयारी को बेहतर बनाने के लिए आपको कुछ खास Books के साथ तैयारी करनी चाहिए जिसकी जानकारी नीचे दी गई है। हमने आपको कुछ ऐसे किताबों के बारे में बताया है जिनके जरिए आप अपनी तैयारी को और बेहतर बना सकते हैं।

BiharHelp App

Best Book for CAT Preparation के इस लेख में आपको कुछ बेहतरीन किताबों की जानकारी होगी जिसे पढ़कर आप अपने CAT Preparation और भी बेहतर तरीके से कर सकते है।

Best Book for CAT Preparation

Best Book for CAT Preparation – Overview

Name of Post Best Book for CAT Preparation
Name of Exam Common Admission Test (CAT)
Benefit Help to Clear CAT Exam
Eligibility Anyone who wants to admission IIM College
Year 2023

Must Read

Best Book for CAT Preparation

CAT Exam के लिए आपको कौन-कौन से सब्जेक्ट को पढ़ना चाहिए इसके बारे में आपको जरूर जानकारी होगी। लेकिन आपको यह मालूम नहीं होगा कि उसे विषय को कौन से लेखक की किताब से पढ़ना चाहिए इसके बारे में नीचे सूचीबद्ध जानकारी दी गई है – 

Quantitative reasoning – Arun Sharma

इस परीक्षा में क्वांटिटी रीजनिंग का बहुत अहम योगदान होता है। इसके अलावा अब सर्वेश वर्मा की किताब भी पढ़ सकते है। यह किताब क्वांटिटी रीजनिंग अर्थात हमतौर पर गणित की किताब होती है जो आपके कैट की परीक्षा की अच्छे से तैयारी करवाती है। बहुत बार ऐसा देखा गया है कि उनके किताब में से सवाल सीधे परीक्षा में भी आ जाता है। इसके अलावा बेहतरीन क्वांटिटी रीजनिंग के सवालों की प्रेक्टिस करने के लिए इस किताब को सबसे बेहतर माना जाता है।



इन सभी किताबों को पढ़ने से पहले आपको कक्षा 8 9 10 और 11 12 के NCERT गणित किताब को भी पढ़ना चाहिए। आप गणित के एनसीईआरटी को जितना बेहतर तरीके से याद कर लेंगे आपके लिए बाकी क्वांटिटी रीजनिंग के सवालों को हल करना उतना आसान हो जाएगा।

Verbal ability and reading comprehension

इस परीक्षा में आपको पढ़ने का टेस्ट भी लिया जाता है। आपको चीजों को अच्छे से पढ़ने आना चाहिए। अब जितना अच्छा पढ़ेंगे और जितना अच्छा वर्बल एबिलिटी होगी अब उतना अच्छा अंक प्राप्त कर पाएंगे।

लेखक आर एस अग्रवाल के द्वारा वर्बल और नॉनवर्बल रीजनिंग के ऊपर पूरी जानकारी दी गई है। आप आरएस अग्रवाल की वर्बल और नॉनवर्बल रीजनिंग किताब को खरीद कर इस विषय की अच्छे से तैयारी कर सकते हैं।

Data interpretation and logical reasoning

इस नाम से अरुण शर्मा के द्वारा एक बेहतरीन किताब लिखी गई है जिसे पढ़कर आप डाटा इंटरप्रिटेशन की अच्छे से तैयारी कर सकते है। इसके अलावा निशित सिन्हा डाटा इंटरप्रिटेशन की बेहतरीन किताब लिखने हैं जिसे आप कहीं से भी खरीद कर अपने CAT Exam Preparation कर सकते हैं।

अरुण शर्मा और निशित सिन्हा के द्वारा लिखी गई किताब से आप डाटा इंटरप्रिटेशन की बेहतरीन तैयारी कर सकते हैं लेकिन इसके अलावा भी कुछ अन्य लेखक मौजूद है जिनके किताब से अब तैयारी कर सकते हैं।



NCERT Books

किसी भी बाहरी किताब को खरीदने से पहले NCERT पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। एनसीईआरटी किताबों में दिए गए सवालों को आप जितना बेहतर तरीके से बना सकते है, आप उतना बेहतर अंक प्राप्त कर पाएंगे।

लगभग सभी सफल शिक्षकों के द्वारा यह सलाह दिया गया है कि किसी भी बाहरी किताब को या कोर्स को करने से पहले आपकी पूरी पकड़ एनसीईआरटी पर होनी चाहिए। इसलिए अगर आप इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो सबसे पहले अपने एनसीईआरटी किताबों के सवाल को अच्छे से हल करिए आप इन सभी किताबों के सवाल को अगर अच्छे से हल कर सकते हैं तभी कोई बाहरी किताब पढ़ने योग्य आप है।

निष्कर्ष

इस लेख में Best Book for CAT Preparation के बारे में जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि इस परीक्षा की तैयारी के लिए कौन से किताबों को पढ़ना चाहिए कौन से लेखक की  किताब सबसे बेहतर होती है और किस तरह उसे किताब के जरिए आप बेहतर है तैयारी कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी आज के लेख में दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *