Begum Hazrat Mahal Scholarship Form 2020 : Online Apply 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं




begum hazrat mahal scholarship form 2020

Begum Hazrat Mahal Scholarship Form 2020

Online Apply 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं

WWW.BIHARHELP.IN

Begum Hazrat Mahal Scholarship Form 2020: 

छात्राओं के लिए अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा छात्रवृत्ति योजना मौलाना आजाद शिक्षा प्रतिष्ठान 6 अधिसूचित अल्पसंख्यक समुदायों ( अर्थात मुस्लिम ईसाई सिख बौद्ध पारसी और जैन ) के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की मेधावी छात्राओं को बेगम हजरत महल राष्ट्रीय (Begum Hazrat Mahal Scholarship Form 2020) छात्रवृत्ति प्रदान कर रहा है। कक्षा 9वी से दसवीं के लिए छात्रवृत्ति ₹5000 और 11वीं और 12वीं के लिए ₹6000 प्रदान की जाती है।

  • Eligibility

कक्षा 9वीं से 12वीं में पढ़ने वाले उन अल्पसंख्यक छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाएगी जिन्होंने पिछली कक्षा में कम से कम 50% अंक या समकक्ष ग्रेड हासिल किया हो और छात्रा के पास माता-पिता या अभिभावक की सभी स्रोतों से वार्षिक आय ₹200000 से अधिक नहीं हो।

Begum Hazrat Mahal Scholarship Form 2020 के अधीन इस वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए छात्रवृत्ति ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2020 निर्धारित की गई है।

  • कितना मिलेगा Scholarship 

Begum Hazrat Mahal Scholarship Form 2020  के अंतर्गत अल्पसंख्यक छात्राओं को 10000 से लेकर 12000 तक छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

  1. योजना के अंतर्गत कॉलेज के मैं छात्र भुगतान कर सकते हैं।
  2. योजना के अंतर्गत सिलेबस की पुस्तकों की खरीद कर सकते हैं।
  3. कक्षा 9वीं और 10वीं के बच्चों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति 10000 होगी जिसे दो किस्तों में दिए जाएगा एक में 5000 दिए जाएंगे।
  4. कक्षा 11वीं और 12वीं में दी जाने वाली छात्रवृत्ति ₹12000 होगी इसमें दो किस्तों में पैसे दिए जाएंगे प्रत्येक किस्त में में 6000 दिए जाएंगे।



  • Begum Hazrat Mahal Scholarship Form 2020 का उदेश्य 

केंद्र सरकार इस साल अल्पसंख्यक छात्राओं के लिए एक नई योजना की शुरुआत करने जा रही है जिसका नाम बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृति योजना रखा गया है इस योजना के तहत अल्पसंख्यक छात्राओं को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी इस योजना के तहत अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों को अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए बिना किसी परेशानी से छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। योजना का एकमात्र मुख्य उद्देश अल्पसंख्यक छात्राओं को पढ़ाई में ऊपर उठाना केंद्र सरकार की इस योजना से अल्पसंख्यक छात्राओं को उच्च शिक्षा प्रदान करने में अब कोई परेशानी नहीं होगी इस योजना का पहले नाम मौलाना आजाद राष्ट्रीय छात्रवृति योजना के नाम से जाना जाता था जिसे भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई जी के द्वारा शुरू किया गया था लेकिन अब केंद्र सरकार ने इस योजना का नाम बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृति योजना रखा गया

 

  • बेगम हजरत महल छात्रवृत्ति योजना की कुछ अन्य जानकारियां।

योजना का नाम- बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृति योजना

किसके द्वारा शुरू की गई- केंद्र सरकार द्वारा शुरुआत वर्ष 2003 में की गई।

योजना का उद्देश्य- अल्पसंख्यक छात्राएं को बेगम हजरत महल छात्रवृत्ति योजना के लिए जरूरी योग्यता योजना का लाभ लेने वाले छात्रों के पिछली कक्षा में कम से कम 50% अंक होना अनिवार्य है।
यह योजना केवल छात्राओं के लिए है इसमें केवल उन अल्पसंख्यक छात्राओं को शामिल किया गया है।



  • कौन-कौन जाती को मिलेगा  Scholarship ?

इस योजना के अंतर्गत 9वीं से 12वीं कक्षा तक की छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाएगी। योजना के अंतर्गत अच्छे नोटिफाइड अल्पसंख्यक समुदाय की छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाएगी जैसे कि मुस्लिम, इसाई, सीख, जैन, बोध, एवं पारसी धर्म से संबंध रखते हो उन्हीं छात्राओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। योजना का लाभ लेने वाले छात्राओं के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। 2 लाख रुपए से अधिक आय वाले परिवार इस योजना का लाभ नहीं ले सकते। इस योजना की सीधी राशि आपके बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी इसलिए योग्य उम्मीदवार के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।

Begum Hazrat Mahal Scholarship Form 2020 योजना के लिए जरूरी क़ागज़ात : 

बेगम हजरत महल छात्रवृत्ति योजना के लिए जरूरी क़ागज़ात योग्य उम्मीदवार के पास अपने परिवार का आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। आपके पास दसवीं कक्षा का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। आपको दसवीं का प्रमाण पत्र की डुप्लीकेट कॉपी जमा करवानी होगी। योग्य उम्मीदवार को अपने स्कूल या कॉलेज के प्रधानाचार्य के द्वारा आवेदन फॉर्म पर वेरिफिकेशन करवाना अनिवार्य है। उम्मीदवार को अपने पासपोर्ट साइज फोटो कॉलेज के प्रधानाचार्य या स्कूल के प्रिंसिपल से अटेस्टेड होना आवश्यक है। योग्य उम्मीदवार के पास आधार कार्ड की कॉपी होना अनिवार्य है।
छात्राओं के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य

Links




Important Links




New Registration

Click Here

Application Login

Click Here

Application Status

Click Here

Notification Download

Click Here

Oficial Website

Click Here

Gov. Oficial Website

Click Here