Bad CIBIL Score: सिबिल स्कोर हुआ है खराब तो ऐसे करें ठीक, इसके बाद फटाफट मिलेगा

Bad CIBIL Score – सिबिल स्कोर वह मापदंड होता है जो किसी भी बैंक या अन्य वित्तीय संस्था को यह दर्शाता है कि लोन देना चाहिए या नहीं। जब आप किसी बैंक या अन्य संस्था से लोन लेने जाते हैं तो वह आपका सबसे पहले सिबिल स्कोर देखा है। यह स्कोर बताता है कि आपका बैंक के साथ वित्तीय लेनदेन कितना ठीक है।

जब आप कोई लोन नहीं चुके हैं या फिर किसी पेमेंट को डिफॉल्ट करते हैं तब CIBIL Score गिरने लगता है। कम सिबिल स्कोर में लोन मिलना बहुत मुश्किल हो जाता है और अधिक सिविल स्कोर को बहुत जल्दी लोन मिलता है। 900 सबसे अधिक CIBIL Score माना जाता है। आप अपना सिबिल स्कोर कैसे बढ़ा सकते हैं इसकी कुछ तीन-चार प्रक्रियाओं के बारे में नीचे बताया गया है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Bad CIBIL Score

अगर आपका बैंक में अकाउंट है और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तब सिबिल स्कोर पर आपको पूरा ध्यान देना चाहिए। अपने क्रेडिट कार्ड का पेमेंट समय पर करेंगे और किसी भी प्रकार के पेमेंट को डिफॉल्ट नहीं करेंगे तो सिबिल स्कोर पर परेशानी नहीं आएगी। लेकिन सिबिल स्कोर का ध्यान कैसे रखा जाता है और किस तरह से स्कोर को बढ़ाया जाता है इसे समझना भी जरूरी है।

Bad CIBIL Score – Overview

Name of Post Bad CIBIL Score
Type of Article Banking and Finance
How to Increase CIBIL Score Some Tips for CIBIL Score Given Below
Benefits You easily get Loan
Years 2023

Must Read

Bad CIBIL Score | खराब क्रेडिट स्कोर पर भी मिलेगा लोन

कई बार हमें अचानक लोन की जरूरत होती है, ऐसे में जब हम बैंक में जाते है तो सिबिल स्कोर कर्जदार का मूल्यांकन करने में काम आता है। इसलिए कम CIBIL Score को देखकर बैंक सतर्क हो जाती है और उसे लोन नहीं देती है। लेकिन वर्तमान समय में तीन ऐसे विकल्प मौजूद है जिसमें कम सिबिल स्कोर होने के बावजूद आपको लोन मिलता है।



आपको बता दे की CIBIL Score 300 से लेकर 900 के बीच होता है। इसमें 300 सबसे कम और 900 सबसे ज्यादा होता है, 750 को सामान्य माना जाता है। अगर आपका सिबिल स्कोर 750 से कम है तो लोन लेने में थोड़ी परेशानी हो सकती है। सबसे पहले पर्सनल लोन लेने में परेशानी आती है उसके बाद जैसे-जैसे स्कोर कम होता जाएगा वैसे-वैसे अन्य लोन भी मिलना बंद हो जाएगा। आपको हमेशा अपना सिबिल स्कोर 750 से ज्यादा रखना चाहिए और ऐसा करने के लिए आपको मुख्य तीन प्रक्रियाओं का पालन करना चाहिए।

इन तरीकों से बढ़ सकता है आपका सिबिल स्कोर

सिबिल स्कोर बढ़ाने के मुख्य तीन तरीकों को माना गया है। अगर आप नीचे बताए गए निर्देशों का निर्देशानुसार पालन करते हैं तो आपका सिविल स्कोर आसानी से बढ़ेगा और इसका लाभ आने वाले समय में देखने को मिलेगा।

को साइनर या ग्राइंटर की मदद ले

जब सिबिल स्कोर खराब हो जाता है तब लोन लेने के लिए आप को साइनर या ग्रांटर की मदद ले सकते है। को साइनर वह व्यक्ति होगा जिसके क्रेडिट कार्ड या सिविल स्कोर का आप इस्तेमाल करेंगे। को साइनर का इस्तेमाल करने पर बैंक आपके सिबिल स्कोर के स्थान पर उस व्यक्ति के सिबिल स्कोर को देखेगी।

अगर आप लोन लेने के लिए ग्राइंटर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो वह एक ऐसा व्यक्ति होता है जिस पर बैंक भरोसा करेगा। आपके ग्रांटर पर बैंक भरोसा करेगा की लोन चुकाने में अब किसी प्रकार के अनियमित का पालन नहीं करेंगे।



किसी एसेट को गिरवी रखकर भी लोन ले सकते हैं

किसी एसेट को गिरवी रखकर लोन लेना बिल्कुल ग्राइंटर की ही तरह है। बस आप इस प्रक्रिया में किसी तीसरे व्यक्ति का इस्तेमाल नहीं करेंगे आप पर्सनल लोन लेने के लिए अपनी किसी संपत्ति को बैंक के पास गिरवी रखेंगे। आप लोन लेने के लिए जी संपत्ति को गिरवी रखेंगे बैंक उसे अवधि पूरी होने पर लोन न चुकाने की स्थिति में नीलम करके बेच सकता है।

यह तरीका बहुत पुराना और फायदेमंद माना जाता है। ज्यादातर लोग सिबिल स्कोर खराब होने के कारण जब लोन नहीं मिलता है तब अपनी संपत्ति को गिरवी रखकर लोन लेते है। इसमें आपको निश्चित अवधि तक पैसा चुकाना होता है अन्यथा आपकी संपत्ति को बैंक बेच देता है।

नौकरी की सैलरी स्लिप दिखाकर लोन ले सकते हैं

जब सिबिल स्कोर खराब हो जाता है और लोन नहीं मिलता है तब आप अपनी नौकरी की सैलरी स्लिप दिखाकर भी लोन ले सकते है। अच्छी कंपनी में नौकरी होने की स्थिति में बैंक आसानी से लोन अप्रूव कर देता है। आपको बता दे अगर आप अच्छे कंपनी में लंबे समय से कम कर रहे हैं और फुल टाइम जॉब कर रहे हैं तब यह तरीका ज्यादा कारगर साबित होता है।

निष्कर्ष

हमने सरल शब्दों में खराब सिबिल स्कोर (Bad CIBIL Score) के बावजूद लोन लेने के तरीके के बारे में जानकारी दी है। इस लेख में बताई गई जानकारी को पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि आप लोन कैसे प्राप्त कर पाएंगे और किस तरह बिना परेशानी के आप हर तरह के लोन को अप्रूव करवा पाएंगे। अगर आपकी जान पहचान में कोई लोन लेना चाहता है और उसकी स्थिति खराब है तो उसे यह सारी जानकारी जरूर साझा करें।

Related Posts

Updated: 22/01/2024 — 9:18 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *