Azadi Ka Amrit Mahotsav 2022: स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर ‘हर घर तिरंगा’ अभियान क्या है? एक ब़ड़ा तोहफा

Azadi Ka Amrit Mahotsav 2022: भारत की आन – बान – शान  को समर्पित इस आर्टिकल की मदद से आप सभी  भातीय नागरिको  को  हर्ष और गौरवान्वित  महसूस करते हुए आपको Azadi Ka Amrit Mahotsav 2022  के बारे मे बताना चाहते है जिसके लिए आप सभी भारतीयो को हमारे साथ अन्त तक बने रहना होगा।

आपको बता दें कि, Azadi Ka Amrit Mahotsav 2022  के तहत  भारत सरकार  ने, कई अलग – अलग प्रकार के कार्यक्रमो व अभियानो का संचालन किया है जिसकी पूरी बिंदु दर बिंदु जानकारी हम आपको इस आर्टिकल मे  प्रदान करेगे ताकि आप सभी इस  महा – पर्व व महा – अभियान  का हिस्सा बन सकें।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

अन्त, आर्टिकल के अन्त मे,  हम आपको  क्विक लिंक्स  प्रदान करेगे ताकि आप सभी इस  महा – अभियान  मे हिस्सा लेकर स्वंय को गौरवान्वित कर सकें।

Azadi Ka Amrit Mahotsav 2022

Azadi Ka Amrit Mahotsav 2022 – आप सभी भारतवासियो को आगामी 75वें स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक मुबारकबाद और बधाईयां

आर्टिकल का नाम Azadi Ka Amrit Mahotsav 2022
आर्टिकल का प्रकार लेटेस्ट अपडेट
आर्टिकल का विषय Azadi Ka Amrit Mahotsav 2022 – विश्लेषण
हर घर तिरंगा अभियान में आवेदन का माध्यम ऑनलाइन
हर घर तिरंगा अभियान की समयावधि 13 अस्त, 2022 से लेकर 15 अगस्त, 2022
आधिकारीक वेबसाइट यहां पर क्लिक करें




Azadi Ka Amrit Mahotsav 2022

हम, अपने इस आर्टिकल मे, आप सभी भारतवासियो का  एक भातीय  के तौर पर हार्दिक स्वागत करते हुए आपको विस्तार से Azadi Ka Amrit Mahotsav 2022  के बारे मे बताना चाहते है जिसके लिए आपको अन्त तक इस आर्टिकल को पढ़ना होगा।

आपको बता दें कि, Azadi Ka Amrit Mahotsav 2022  के तहत  हर घर तिरंगा अभियान  का शुभारम्भ किया गया है जिसकी पूरी जानकारी व पूरी लाइन आवेदन प्रक्रिया  की भी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल मे, प्रदान करेगे ताकि आप सभी इसका पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकते है।

अन्त, आर्टिकल के अन्त मे,  हम आपको  क्विक लिंक्स  प्रदान करेगे ताकि आप सभी इस  महा – अभियान  मे हिस्सा लेकर स्वंय को गौरवान्वित कर सकें।

जरुर पढ़े – GAIL India Vacancy 2022: GAIL में Non Executive के 282 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, जानिए आवेदन प्रक्रिया और योग्यता

Azadi Ka Amrit Mahotsav 2022 – विश्व प्रिय महानेता श्री मोदी के जी विचार

आज़ादी के आंदोलन के इतिहास की तरह ही आज़ादी के बाद के 75 वर्षों की यात्रा, सामान्य भारतीयों के परिश्रम, इनोवेशन, उद्यम-शीलता का प्रतिबिंब है। हम भारतीय चाहे देश में रहे हों, या फिर विदेश में, हमने अपनी मेहनत से खुद को साबित किया है। हमें गर्व है हमारे संविधान पर। हमें गर्व है हमारी लोकतांत्रिक परंपराओं पर। लोकतंत्र की जननी भारत, आज भी लोकतंत्र को मजबूती देते हुए आगे बढ़ रहा है। ज्ञान-विज्ञान से समृद्ध भारत, आज मंगल से लेकर चंद्रमा तक अपनी छाप छोड़ रहा है। 




आज़ादी का अमृत महोत्सव – एक भव्य संक्षिप्त परिचय

आज़ादी का अमृत महोत्सव प्रगतिशील भारत के 75 वर्ष पूरे होने और यहां के लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को याद करने और जश्न मनाने के लिए भारत सरकार की ओर से की जाने वाली एक पहल है।

यह महोत्सव भारत की जनता को समर्पित है, जिन्होंने न केवल भारत को उसकी विकास यात्रा में आगे लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, बल्कि उनके भीतर प्रधानमंत्री मोदी के भारत 2.0 को सक्रिय करने के दृष्टिकोण को संभव बनाने की शक्ति और क्षमता भी है, जो आत्मनिर्भर भारत की भावना से प्रेरित है।

आज़ादी का अमृत महोत्सव भारत की सामाजिक-सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक पहचान को प्रगति की ओर ले जाने वाली सभी चीजों का एक मूर्त रूप है।

आज़ादी का अमृत महोत्सव की आधिकारिक यात्रा की शुरुआत 12 मार्च 2021 को हो गई जिसकी 75 सप्ताह की उल्टी गिनती हमारी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के लिए शुरू हो गई है तथा यह एक वर्ष के बाद 15 अगस्त 2023 को समाप्त होगी।

Azadi Ka Amrit Mahotsav 2022 – चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमो पर एक नजर

आइए अब हम आपको विस्तार से  आजादी के इस महा – पर्व अर्थात् Azadi Ka Amrit Mahotsav 2022  के पावन अवसर पर अलग – अलग प्रकार के  प्रतियोगिताओं व कार्यक्रमो  का संचालन किया जा रहा है जो कि, इस प्रकार से हैं –

स्वतंत्रता संग्राम

  • यह विषय आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत हमारे स्मणोत्सव पहल की शुरुआत करता है।
  • यह उन गुमनाम नायकों की कहानियों को जीवंत करने में मदद करता है जिनके बलिदान ने हमारे लिए स्वतंत्रता को वास्तविक बना दिया है और 15 अगस्त, 1947 की ऐतिहासिक यात्रा में मील के पत्थर, स्वतंत्रता आंदोलनों आदि का भी पुनरीक्षण करता है।
  • इस विषय के अंतर्गत कार्यक्रमों में बिरसा मुंडा जयंती (जनजातीय गौरव दिवस), नेताजी, शहीद दिवस द्वारा स्वतंत्र भारत की अनंतिम सरकार की घोषणा आदि शामिल हैं।




विचार@75

  • यह विषय उन विचारों और आदर्शों से प्रेरित कार्यक्रमों और आयोजनों पर केंद्रित है जिन्होंने हमें आकार दिया है और अमृत काल (भारत@75 और भारत@100 के बीच 25 वर्ष) की इस अवधि के दौरान नेविगेट करते समय हमारा मार्गदर्शन करेंगे।हम जिस दुनिया को जानते थे वह बल रही है और एक नई दुनिया सामने आ रही है। हमारे दृढ़ विश्वास की ताकत हमारे विचारों की आयु तय करेगी।
  • इस विषय के अंतर्गत कार्यक्रमों और योजनाओं में लोकप्रिय, सहभागी पहल शामिल हैं जो दुनिया में भारत के अद्वितीय योगदान को जीवंत करने में मदद करती हैं।
  • इनमें काशी की धरती के हिंदी साहित्यकारों को समर्पित काशी उत्सव, प्रधान मंत्री को पोस्ट कार्ड जैसे कार्यक्रम और पहल शामिल हैं, जिसमें 75 ला से अधिक बच्चे 2047 में भारत के अपने दृष्टिकोण और भारत के स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों के बारे में अपने प्रभाव को लिख रहे हैं।

समाधान@75

  • यह विषय हमारी मातृभूमि की नियति को आकार देने के हमारे सामूहिक संकल्प और अवधारण पर केंद्रित है।
  • 2047 की यात्रा के लिए हममें से प्रत्येक को उठना होगा और व्यक्तियों, समूहों, नागरिक समाज, शासन की संस्थाओं आदि के रूप में अनी भूमिका निभानी होगी।हमारे सामूहिक संकल्प, सुनियोजित कार्य योजनाओं और दृढ़ प्रयासों से ही विचारों को कार्यों में परिवर्तित किया जा सकता है।
  • इस विषय के अंतर्गत कार्यक्रमों और आयोजनों में संविधान दिवस, सुशासन सप्ताह इत्यादि जैसी पहल शामिल हैं जो उद्देश्य की गरी भावना से प्रेरित होने के दौरान ‘ग्रह और लोगों’ के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को जीवंत करने में मदद करती हैं।




कार्य@75

  • यह विषय उन सभी प्रयासों पर केंद्रित है जो नीतियों को लागू करने और प्रतिबद्धताओं को साकार करने के लिए उठाए जा रहे कदमों पर प्रकाश डालते हुए भारत को कोविड के बाद की दुनिया में उभर रही नई विश्व व्यवस्था में अपना सही स्थान दिलाने में मदद करने के लिए किए जा रहे हैं।सबका साथ। सबका विकास। सका विश्वास, सबका प्रयास विश्वास, सबका प्रयास के आह्वान से प्रेरित है।
  • इसमें सरकारी नीतियों, योनाओं, कार्य योजनाओं के साथ-साथ व्यवसायों, गैर सरकारी संगठनों, नागरिक समाज की प्रतिबद्धताओं को शामिल किया गया है जो हमारे विचारों को साकार करने में मदद करते हैं और सामूहिक रूप से बेहतर कल बनाने में हमारी मदद करते हैं।
  • इस विषय के तहत कार्यक्रमों में गति शक्ति – मल्टी मॉल कनेक्टिविटी के लिए राष्ट्रीय मास्टर प्लान जैसी पहल शामिल हैं।

उपलब्धियां@75

  • यह विषय समय बीने और हमारे रास्ते में सभी मील के पत्थर को चिह्नित करने पर केंद्रित है।
  • इसका उद्देश्य 5000 साल से ज्यादा के प्राचीन इतिहास की विरासत के साथ 75 साल पुराने स्वतंत्र देश के रूप में हमारी सामूहिक उपलब्धियों के सार्वजनिक हित में विकसित होना है।इस विषय के अंतर्गत कार्यक्रमों और आयोजनों में 1971 की जीत के लिए समर्पित स्वर्णिम विजय वर्ष, महापरिनिर्वाण दिवस के दौरान श्रेष्ठ योजना का शुभारंभ आदि जैसी पहल शामिल हैं।

अन्त, इस प्रकार हमने आपको विस्तार से इस  महा पर्व  के शुभ अवसर पर चलाये जा रहे अलग – अलग प्रकार के कार्यक्रमो की जानकारी आपको प्रदान की ताकि आप इन कार्यक्रमो मे हिस्सा ले सके और इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

How Can We Participate in Azadi Ka Amrit Mahotsav 2022?

आप सभी भारतीय व युवक – युवतियां जो कि, इस  धमाकेदार अजादी का अमृत महोत्सव 2022  में, हिस्सा लेना चाहते है तो आप  कई रोक प्रतियोगिताओं मे हिस्सा  ले सकते है जैसे कि, इस प्रकार से हैं –




Har Ghar Tiranga

Hoist a flag at your house from

13-15 August 2022

Show your commitment by pinning a flag.

  • Har Ghar Tiranga  प्रतियोगिता मे हिस्सा लेने के लिए सबसे पहले आपको इसकी  आधिकारीक वेबसाइट  के होम – पेज पर आना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

banner

  • अब इस पेज पर आपको PIN A FLAG  का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खुलेगा –

    “Har Ghar Tiranga” is an initiative by the Ministry of Culture to mark Azadi Ka Amrit Mahotsav.

    Here you can pin a virtual flag at your location to mark your contribution.

    pic
    Profile Picture
    Name*
    Mobile

    If Button below says Location Permission Denied then go to settings and enable location manually.

    Note : By clicking on “Next” button you would be agreeing to give location access to harghartiranga.com.

  • अब आपको यहां पर अपना  नाम और मोबाइल नंंबर  को दर्ज करना होगा और  प्रोसीड  के विकल्प पर क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने  भारतवर्ष  का नक्शा  खुलेगा जिसमे आपको अपने  राज्य, जिले व घर का चयन करके  PIN A FLAG के विकल्प पर  क्लिक करके तिरंगा झंडा फहराना होगा और
  • अन्त मे, आपको मिट  के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको इसका  सर्टिफिकेट  मिल जायेगा जिसे आप डाउनलोड करके  प्रिंट  कर सकते है।

अन्त, इस प्रकार हमारे सभी भारतवासी  आजादी का अमृत महोत्सव  2022  में हिस्सा ले सकते है और इस महा – पर्व  का गौरमयी  जश्न मना सकते है।

सारांश

आप सभी भारतवासियो व युवक – युवतियो को समर्पित इस आर्टिकल मे, हमने आपको विस्तार से Azadi Ka Amrit Mahotsav 2022 के बारे मे बताया व साथ ही साथ हमने आपको  हर घर तिरंगा प्रतियोगिता  में हिस्सा लेने का पूरा  ऑनलाइन तरीका  भी बताया ताकि आप सभी जल्द से जल्द इस  प्रतियोगिता  मे हिस्सा ले सकें।

अन्त, हमे उम्मीद है कि, आप सभी को हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक, शेयर व कमेट करेगे।




क्विक लिंक्स

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े यहां पर क्लिक करें
आधिकारीक वेबसाइट यहां पर क्लिक करें

FAQ’s – Azadi Ka Amrit Mahotsav 2022

आजादी का अमृत महोत्सव क्या है?

आजादी का अमृत महोत्सव एक कार्यक्रम है जिसके द्वारा सरकार देश की जनता से देश को सम्मान देने की अपील करना चाहती है, और देश के ताकत से जुड़ी कुछ आवश्यक जानकारी लोगों तक पहुंचाना चाहती है।

हर घर तिरंगा योजना क्या है?

हर घर तिरंगा योजना 2022 मोदी सरकार के द्वारा शुरू किया गया है जिसमें सरकार देश के सभी जनता को अपने घर और अलग अलग पब्लिक स्थानों पर तिरंगा झंडा फहराने की अपील कर रही है।

Updated: 12/08/2022 — 2:14 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published.