Ayushman Bharat Yojana (Health Card) Online Apply PMJAY 2021

Ayushman Bharat Yojana (Health Card) Online Apply PMJAY 2021

Name of service :- Ayushman Bharat Yojana (Health Card) PMJAY
Post Date :- 20/02/2021
Post Update Date :-
Short Information :- Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत देश के  सभी गरीब परिवारों और आर्थिक रूप से कमज़ोर ग्रामीण ओर शहरी परिवारों की मदद की जाती है, or जिसमें उनके स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखा जाता है। साथ मे प्रतिवर्ष स्वास्थ्य बीमा किया जाता है and  और परिवार के सभी सदस्य जैसे बुजुर्ग, बच्चे ,गर्भवती महिलाएं सभी का विशेष रूप से ध्यान रखा जाता है.इसके आलवा सभी एवं गर्भवती महिलाओं के खाते में विशेष प्रकार की छूट प्रदान की जाती है.

Ayushman Bharat Yojana Kya Hai?

Ayushman Bharat Yojana को देश के प्रधानमंत्री जी श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 25 सितंबर 2018 को जारी किया  था. जिसके अंतर्गत प्रत्येक वर्ष गरीब परिवारों के खाते में ₹500000 रूपए की स्वास्थ्य बीमा के साथ सहायता की जाती है.और  इस योजना के तहत लगभग 10 करोड़ परिवारों को शामिल किया जाएगा, जो भी गरीब परिवारके  इस योजना का लाभ उठाना चाहता है, वह सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में जाकर या फिर अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र csc में जाकर अपना नाम रजिस्टर करा सकता है और इसके 

Ayushman Bharat योजना के माध्यम से अपने परिवार के स्वास्थ्य की रक्षा मुफ्त मे के सकता है.




Ayushman Bharat Yojana को चलाने का उद्देश्य:

  • भारत सरकार इस योजना के तेहत माध्यम से सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार, को उपेक्षित परिवारों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करा कर उन्हें सभी प्रकार की  सहायता प्रदान करना चाहती है.
  • Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष सभी परिवार  को एक परिवार का ₹500000 का मेडिकल इंश्योरेंस किया जाएगा. जिसके माध्यम से उनकी और उनके परिवर  आर्थिकस्थिति काफी हद तक अच्छी हो जाती है जाएगी.
  • सरकारी योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को  स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर और उनकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को कम करना चाहती हैं.
  • आज  प्राइवेट अस्पतालों में इलाज se कराने के लिए जाते हैं, तो वहां पर(medician) दवाइयों का खर्चा काफी बढ़ जाता है तो  इसी को देखते हुए सरकार इस योजना को चलाया, जिसके माध्यम से गरीब परिवार अपने सभी नज़दीकी अस्पताल मे अपना इलाज मुफ्त में करा सकते हैं।
  • इस योजना के माध्यम से कोई भी एसा गरीब परिवार, अपना कार्ड  Ayushman Bharat Yojana Card बनवा सकता है,और  जिसके माध्यम से वह प्राइवेट या सरकारी अस्पताल में से किसी ने भी जाकर फ्री में भी अपना या अपने परिवार का इलाज करवा  सकता है.
  • इस योजना के माध्यम से गर्भवती महिलाओं को विशेष सुविधा के से  प्रदान की जाएगी, जिसमें प्रत्येक गर्भवती महिलाओं को  ₹9000 मेडिकल इंश्योरेंस किया जाएगा.

Important DetailsImportant Documents

  • adhar card
  • PAN card
  • Mobile phone
  • Email address
  • Caste certificate
  • Ration card
Interested Candidates plese Can Read the Full Notification Before Apply Online
Important Link




Official Website Click Here
Ayushman Bharat Yojana Card Eligibility Click Here
Hospital List Click Here
Hospital List Click Here

Bihar Vikas Mitra Recruitment 2021 – Bihar Gram Panchayat Vikas Mitra Recruitment 2021

 ➡ यह भी पढ़े : –क्लिक

NOTE:-

  1. अगर आप Ayushman Bharat Yojana card बनाना चाहते ,हैं तो आपका आयुष्मान योजना लिस्ट में नाम होना जरूरी है.
  2. अपने स्वास्थ्य बीमा और opt  की जानकारी के लिए आपका mobile Ayushman bhart में रजिस्टर्ड होना जरूरी है.
  3. अगर आप अपना Ayushman bhart gold card की जानकारी ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो आप इसकी official वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर जा सकते हैं.
  4. अगर आपके खाते में स्वास्थ्य बीमा की राशि नहीं आ रही तो आप अपने नजदीकी अस्पताल  पर जहां पर अपने अपना Ayushman Bharat Yojana ragistaion कराया था वहां संपर्क करवा सकते हैं.




Ayushman Bharat Yojana Benefits:

  • Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष हर परिवार को स्वास्थ्य बीमा के रूप में ₹500000 का बीमा (इंसोरेंस) किया जाता है.
  • इस योजना के अन्तर्गत किए जाने वाले बिमा insorece में किसी अपने परिवार के सदस्य की उम्र की बाध्यता नहीं रहेगी.
  • Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत अगर कोई  व्यक्ति को पहले से कोई बीमारी थी या है , तो वह भी इसके अंतर्गत कवर की जाएगी.
  • इस योजना के माध्यम से देश के लगभग 10 से ज्यादा लोग  परिवारों और 50 करोड लोगों को लाभ मिलेगा.
  • साथ में आपको बता दें, कि यह योजना के  और  (naitional) राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना और सीनियर सिटीजन इंश्योरेंस योजना के स्थान ले सकती है. जिसका सीधा लाभ ग़रीब परिवारों को मिलेगा.
  • इस योजना का लाभ लेने मे कोई भी  लिए व्यक्ति किसी को भी (सरकारी )या प्राइवेट अस्पताल में जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.
  • मरीज के भर्ती होने से पहले और भर्ती से पहले  होने के बाद भी खर्चा  जितना खर्चा जो भी होगा वह सब सरकार देय कराएगी.
  • प्रसूति के दौरान सभी परिवार के  प्रत्येक महिलाओं को ₹9000 तक की छूट प्रदान की जाएगी.
  • बच्चों बुजुर्गों और महिलाओं से   के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान
  • नवजात शिशु के लिए विशेष सुविधाएं

Ayushman Bharat Yojana Registration:

अगर आप भारत सरकार द्वारा चलाई गई आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत सभी अपना Ayushman Bharat Yojana Registration कराना चाहते हैं, और सरकार द्वारा प्रदान की जा रही काफी सुविधाएं जैसे  गरीब परिवारों को सरकारी हॉस्पिटल से और में मुफ्त इलाज की सुविधा, गर्भवती महिलाओं को सालाना ₹9000 का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना, बच्चों और बुजुर्गों के लिए विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराना. आदि सुविधाओं का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको इनकी इसके लिए अपना रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है,तो  जिसको करने के बाद आप  Ayushman Bharat Yojana Card प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको-

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में चले जाना है, अप्आलाई  पको अपने डाक्यूमेंट्स या उनकी डुप्लीकेट कॉपी को लेकर जाना है.
  • जन सेवा केंद्र पर उपस्थित व्यक्ति  को आपकी सभी डाक्यूमेंट्स को सरकार की ऑफिसियल  वेबसाइट पर वेरीफाई करेगा, वेरीफाई करने के बाद आपका Ayushman Bharat Yojana Registration सक्सेसफुली हो जाएगा.
  • और 10 से 15 दिन के अंतर्गत and  Ayushman Bharat Yojana Card आपको मिल जाएगा, साथ और आप Ayushman Bharat Yojana Card की मदद से आप किसी भी नजदीकी (सरकारी) या प्राइवेट अपना अपने परिवार का इलाज मुफ्त में करा सकते है.




FAQ योजना से सम्बन्धित पूछे जाने वाले प्रश्न:

Que:- Ayushman Bharat Yojana के तहत कौन सी स्वास्थ्य सेवाएं शामिल हैं?

Ans:- इसमें कोरोनरी से बायपास, घुटना बदलना और स्टंट डालने जैसे इसी  1393 इलाज शामिल हैं.

Que:- क्या इस योजना में तहत पहले से मौजूद बीमारियों को कवर करता है?

Ans:- हां इस योजना में तहत पहले से मौजूद बीमारियों को भी कवर करता है?

Que:- Ayushman Bharat Yojana card में mobile नंबर कैसे बदलें?

Ans:- आपकोअपना mobile नंबर बदलने के लिए अपने राज्य स्वास्थ्य एजेंसी (SHA) से संपर्क करना होगा.

Que:- क्या इस योजना में केवल सरकारी अस्पतालों में ही मुफ़्त मे इलाज किया जाएगा?

Ans:- नहीं आप इस योजना के अंतर्गत अपना कार्ड बनवाकर सभी private और सरकारी अस्पतालों में मुफ्त उपचार का लाभ उठा सकते हो.

FacebookWhatsAppFacebook MessengerTelegramTwitterShare

1 Comment

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *