Antyodaya Anna Yojana 2022 | अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना 2022 | आवेदर करने की प्रक्रिया जानिए, पात्रता जानकारी

आज हमने इस आर्टिकल की सहायता से Antyodaya Anna Yojana 2022 के बारेमे जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से प्रदान की है। इस आर्टिकल की सहायता से हम इस योजना से संबन्धित वो सारी जानकारी हासिल करेंगे जो आपके लिए जरूरी है। इसमें हम आवेदन करने की प्रक्रिया को भी जानेंगे। इस योजना की प्रक्रिया को हम step by step जानकारी हासिल करेंगे। इसके अलावा आवेदक को क्या पात्रता होनी चाहिए जिससे आप इसमें आवेदन कर सकते हो। उसके अलावा आवेदक को इस योजना से क्या लाभ होगा उसके बारेमे भी हम इस आर्टिकल की सहायता से जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके अलावा और भी बहुत सारी जानकारी हम इस आर्टिकल की सहायता से प्राप्त करेंगे।

BiharHelp App

हमारे देश में काफी सारे नागरिक कैसे हैं जिनकी आय का कोई स्तर साधन नहीं है। इस स्थिति में वह अपने लिए राशन भी नहीं खरीद पाते। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने अंत्योदय अन्न योजना का आरंभ किया है। तो चलिए जानते है इस योजना के बारेमे और भी जानकारी उसके लिए इस आर्टिकल को पुरा अंत तक पढे।

Antyodaya Anna Yojana 2022

अंत्योदय अन्न योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को अंत्योदय राशन कार्ड प्रदान किया जाएगा। इसके माध्यम से लाभार्थी 35 किलो राशन जिसमें 20 किलो गेहूं तथा 15 किलो चावल शामिल है प्राप्त कर पाएंगे। लाभार्थी गेहूं ₹2 प्रति किलोग्राम और धान ₹3 प्रति किलोग्राम के हिसाब से खरीद सकते हैं। इस योजना का लाभ केवल वही लोग उठा सकते हैं।

जिनकी आय का कोई स्थिर साधन नहीं है या फिर वह बहुत गरीब है। अंत्योदय अन्न योजना का आरंभ केंद्र सरकार द्वारा 25 दिसंबर 2000 को खाद आपूर्ति और उपभोक्ता मामले मंत्रालय द्वारा किया गया था। इस योजना के अंतर्गत शुरू में 10 लाख परिवारों को शामिल किया गया था।



अब Antyodaya Anna Yojana के अंतर्गत दिव्यंगो को भी शामिल कर लिया गया है। यदि आप भी अंत्योदय अन्न योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

Antyodaya Anna Yojana 2022

Antyodaya Anna Yojana 2022 Basic Info

योजना का नाम Antyodaya Anna Yojana 2022
योजना का शूरुआत कब हुई 2000 में
योजना की शुरुआत किसने की भारत सरकार ने
योजना का उद्देश्यों देश में बहुत से ऐसे लोग है जो आर्थिक रूप से बहुत ज़्यादा कमज़ोर होने के कारण खाने के लिए राशन नहीं खरीद पाते है इस सभी लोगो की मदद करना
लाभार्थी देश के गरीब वर्गियो लोग
लाभ
  1. ग्रामीण कारीगर या शिल्पकार जैसे कुमार, बुनकर, लोहार, बढ़ाई और झुग्गीवासी।
  2. दैनिक वेतन भोगी जैसे की रिक्शा चालक



Antyodaya Anna Yojana 2022 का उद्देश्यों

जैसे कि आप लोग जानते है देश में बहुत से ऐसे लोग है जो आर्थिक रूप से बहुत ज़्यादा कमज़ोर होने के कारण खाने के लिए राशन नहीं खरीद पाते है। उनके लिए सरकार द्वारा अंत्योदय कार्ड को जारी किया गया है और देश दिव्यांगों को भी अपनी आर्थिक ज़रूरतों को भी पूरा करने के बहुत मुश्किल होती है इन सभी परेशानियों को देखते हुए केंद्र सरकार ने अंत्योदय अन्न योजना को शुरू किया है।

इस योजना के अंतर्गत देश के दिव्यांग व्यक्तियों को खाने के लिए खाद्य पदार्थ सस्ती दरों पर प्रदान करना। इस योजना के ज़रिये दिव्यांगों को प्रति परिवार 35 किलो अनाज हर महीने प्रदान किया जायेगा।Antyodaya Anna Yojana के ज़रिये सभी राज्यों से सुनिश्चित करने को कहा है कि कोई भी दिव्यांग इससे वंचित न रहे।

Antyodaya Anna Yojana 2022

Antyodaya Anna Yojana 2022 पात्रता

  1. आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला होना चाहिए।
  2. आवेदक नामित प्राधिकारी द्वारा जारी अन्त्योदय राशन कार्ड के लिए चयनित होना चाहिए।
  3. आवेदक के इस आशय का एक हलफनामा कि उसने पहले कोई राशन कार्ड धारण नहीं किया है।

Antyodaya Anna Yojana 2022 दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • संबंधित पटवारी द्वारा जारी किया लाभार्थी का आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Antyodaya Anna Yojana 2022 के लाभ

  • Antyodaya Anna Yojana योजना का लाभ देश के अंत्योदय कार्ड धारको और दिव्यांग व्यक्तियों को प्रदान किया जायेगा।
  • लाभार्थी को प्रति माह सस्ती कीमत पर खाद्य प्रदान किया जाएंगा।
  • Antyodaya Anna Yojana 2022 के तहत लाभार्थी को 35 किलोग्राम गेहूं 2 रुपये प्रति किलोग्राम और धान 3 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से प्रदान किया जाएंगा।
  • अन्त्योदय अन्न योजना मुख्य रूप से गरीबों के लिए आरक्षित है, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब परिवार को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएंगा।
  • अन्त्योदय परिवार के लिए चुने गए आवेदक के परिवार को “अन्त्योदय राशन कार्ड” मान्यता प्राप्त करने के लिए अद्वितीय कोटा कार्ड प्रदान किया जाएंगा।
  • AAY में राज्यों के भीतर TPDS के अंतर्गत आने वाले BPL परिवारों की संख्या से गरीब परिवारों के एक करोड़ गरीबों की पहचान शामिल है, और उन्हें 2 रु। / – प्रति किलो की अत्यधिक रियायती दर पर खाद्यान्न उपलब्ध करा रहे हैं।
  • केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान जी का कहना है कि अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड और प्राथमिकता वाले परिवार कि राशन कार्ड के अंतर्गत कौन लाभार्थी होंगे इसकी जवाबदेही राज्य सरकार पर है।
  • AAY योजना के बाद से गरीब परिवारों के 2.50 करोड़ गरीबों को कवर करने के लिए विस्तार किया गया है।



Antyodaya Anna Yojana में परिवारों की पहचान करने के क्रम में अपनाए गए मापदंड

  • भूमि हीन कृषि मजदूर, सीमांत किसान, ग्रामीण शिल्पकार/कारीगर जैसे कुम्‍हार, चमड़ा कारीगर, बुनकर, लोहार, बढ़ई, झुग्‍गी में रहने वाले तथा अनौपचारीक क्षेत्र में दैनिक आधार पर कार्य करने वाले व्‍यक्ति जैसे दरबान, कुली, रिक्‍शा चालक, रेहड़ी वाले, फल-फूल बेचने वाले, सपेरे, कूड़ा उठाने वाले, मोची, बेसहारा और ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में इस तरह के अन्‍य श्रेणियों के लोग शामिल है।
  • विधवाओं के परिवार या बीमार व्‍यक्ति/विकलांग/60 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्‍यक्ति जिनके पास निर्वाह अथवा सामाजिक सहायता के लिए कोई सुनिश्चित साधन नहीं है।
  • विधवा या बीमार व्‍यक्ति या विकलांग व्‍यक्ति या 60 साल से अधिक के व्‍यक्ति जिनके पास निर्वाह अथवा सामाजिक सहायता के लिए कोई सुनिश्चित साधन न हो।

Antyodaya Anna Yojana 2022 के लाभार्थी कोन हो सकता है?

यहां हम उन  सभी लाभार्थीयो के बारेमे जानकारी प्रदान करेंगे। जो सभी लॉग इस योजना का लाभ ले सकते है। तो चलिए जानते है।

ग्रामीण लाभार्थी

  • ₹15000 तक की वार्षिक आय मिलने वाले परिवार
  • वृद्धावस्था पेंशन धारी
  • छोटे और सीमांत किसान
  • भूमिहीन खेतिहर मजदूर
  • शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्ति
  • निरीक्षक विधवा
  • ग्रामीण कारीगर या शिल्पकार जैसे कुमार, बुनकर, लोहार, बढ़ाई और झुग्गीवासी।

शहरी लाभार्थी

  • ₹15000 तक की वार्षिक आय मिलने वाले परिवार
  • झुग्गियों में रहने वाले लोग
  • दैनिक वेतन भोगी जैसे की रिक्शा चालक
  • फुटपाथ ऊपर फल और फूल बेचने वाले
  • घरेलू नौकर
  • निर्माण श्रमिक
  • विधवा या विकलांग
  • स्नेक चार्मर
  • रैग पिकर
  • कॉबलर

Antyodaya Anna Yojana 2022 आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप भी Antyodaya Anna Yojana 2022 के लिए आवेदन देना चाहते हो तो आप भी इसे आसानी से आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकते हो। तो चलिए जानते है। इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया। इस योजना का आवेदन online नही हो सकता इसके लिए आवेदन को ऑफलाइन ही आवेदन करना होगा जिसकी जानकारी नीचे दी है।

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो अपने क्षेत्र के खाद्य आपूर्ति विभाग में जाकर आवेदन कर सकते है।

इसके लिए आपको सबसे पहले खाद्य आपूर्ति विभाग में जाकर अंत्योदय अन्न योजना के आवेदन के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त कर ले। आवेदन फॉर्म लेने के बाद आपको उसमे पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम पता,आय मोबाइल नंबर आदि भरनी होगी। सभी जानकारी भरने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में सभी सभी ज़रूरी दस्तावेज़ों को अटैच करना होगा। इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म जमा करना होगा।

इसे भी पढ़ें:

इसके बाद आपके आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी उनके बाद विभाग के अधिकारी द्वारा निर्णय लिया जायेगा की वो इस योजना में लाभ प्राप्त करने के योग्य है या नहीं। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के बाद आप आवेदन की स्थिति और लाभार्थी में अपने नाम की जांच कर सकते है।

Antyodaya Anna Yojana 2022 State Wise List (Important links)



उत्तरप्रदेश Click Here
महाराष्ट्र Click Here
पंजाब Click Here
उत्तराखंड Click Here
तमिलनाडु Click Here
Telegram Group Click Here

Contact (Address)

Ministry of Consumer affairs, Food and public distribution,

Department of food and PD,

Krishi bhavan,

New Delhi- 110001

Antyodaya Anna Yojana 2022

FAQs

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना 2022 में आवेदन कैसे करे ?

इस योजना का आवेदन आवेदक को offline ही कर हो।

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना 2022 के लाभ

इस योजना का लाभ देश के अंत्योदय कार्ड धारको और दिव्यांग व्यक्तियों को प्रदान किया जायेगा।

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना 2022 का उद्देश्य

देश में बहुत से ऐसे लोग है जो आर्थिक रूप से बहुत ज़्यादा कमज़ोर होने के कारण खाने के लिए राशन नहीं खरीद पाते ऐसे लोगो की मदद करना।

अंत्योदय अन्न योजना कब प्रारंभ की गई?

लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली को आबादी के इस वर्ग के प्रति और अधिक केंद्रित और लक्षित करने के लिए एक करोड़ निर्धनतम परिवारों के लिए दिसम्बर, 2000 में 'अंत्योदय अन्न योजना' शुरू की गयी थी।

अंतोदय कार्ड पर क्या क्या मिलेगा?

अंत्योदय कार्ड धारक को 35 किलो राशन मिल रहा है। जिसमें 20 किलो गेहूं व 15 किलो चावल दिए जाते हैं। साथ ही अब नमक, तेल और दाल भी मिलेगा। मार्च तक लोगों को फ्री राशन की योजना के तहत सरकार को 1200.42 करोड़ रुपए हर महीने खर्च करने होंगे और मार्च तक सरकार पर लगभग 4801.68 करोड़ रुपये का बोझ आएगा।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे हम Antyodaya Anna Yojana 2022 के लिए आवेदन कर सकते हो। इस योजना में आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए। इस योजना में कोन आवेदन कर सकता है। इस योजना में आवेदन करने की पात्रता क्या होनी चाहिए इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने यह भी जाना की कैसे आवेदक को इस योजना से लाभ हो सकता है इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने और भी बहुत सारी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से हासिल की।

अगर आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी अच्छी लगती हो तो आप इस योजना के आर्टिकल को अपने दोस्तो और परिवार के लोगो के साथ भी शेयर कर सकते हो। अगर आपको इस योजना से संबंधित को भी सवाल है तो आप हमे comment में पुछ सकते हो।

3 Comments

Add a Comment
  1. Ranbir pd sinha

    Antyoday card me naye member ka name kaise add kare

    1. Ranbir pd sinha

      Name kaise add kare ration Card me

  2. Ranbir pd sinha

    Name kaise add kare ration Card me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *