Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana 2022: आत्मनिर्भर हरियाणा योजना- ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, लाभ, दस्तावेज

आज हम इस योजना की सहायता से Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana 2022 के बारेमे जानकारी प्राप्त करेंगे। उसमे सबसे पहले हम यह जानेंगे की कैसे आप लोन ले सकते हो। उसमे कैसे आवेदन कर सकते हो। उसमे आवेदन की क्या प्रक्रिया है उसके बारेमे भी जानेंगे। इसके साथ ही हम इस योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज के बारेमे और आवेदन करने के लिऐ आवेदक की क्या पात्रता होनी चाहिए उसके बारेमे भी जानेंगे। इसके साथ ही हम और भी जरूरी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से प्राप्त करेंगे।

आत्मनिर्भर हरियाणा योजना को राज्य के छोटा व्यवसाय करने वाले व्यक्तियों को लोन देकर लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत राज्य में छोटा व्यवसाय करने वाले व्यक्तियों को 15000 रूपये का ऋण सरकार द्वारा मुहैया कराया जायेगा। इस योजना के तहत ये लगभग 15000 रूपये का ऋण लगभग 3 लाख गरीब लोगों को सिर्फ 2% ब्याज दर पर अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए दिया जाएगा। अगर आपको इस योजना से संबंधित पूरी जानकारी चाहीए तो इस आर्टिकल को पुरा अंत तक पढे।

Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana 2022

Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana 2022 Basic info

योजना का नाम Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana 2022
योजना की शुरुआत किसने की हरियाणा सरकार ने
योजना का उद्देश्य हरियाणा के लोग जिन्हे लोन की जरूरत हो ऐसे लोगो को लोन प्रदान करना
योजना के लाभार्थी हरियाणा के लोग
लाभ लोन मिलेगा
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
वर्ष 2022




Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana 2022

हरियाणा DRI योजना के तहत गरीब लोगों को 4% ब्याज पर ऋण प्रदान किया जाता है लेकिन अब लोग आत्मनिर्भर हरियाणा ऋण 2% ब्याज पर प्राप्त कर सकेंगे। शेष 2% ब्याज राशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी।

आत्मनिर्भर योजना के तहत हरियाणा में 3 लाख लोगो का इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना में उन्ही लोगो को लाभ मिलेगा जो अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करना चाहते है। इस योजना का शुरू करने का उद्देश्य ये है की जो लोग कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से बेरोजगार हुए है उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है और साथ ही उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करना है। ताकि देश विकास की और गति कर सके।

हरियाणा DRI योजना के तहत लाभार्थियों को 4 प्रतिशत ब्याज पर ऋण प्रदान किया जाता है। लेकिन आत्मनिर्भर योजना में सिर्फ आपको 2 प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिया जा रहा है। ताकि आप अपने व्यवसाय को सही रूप में स्थापित कर सको।

Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana 2022

Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana 2022 उद्देश्यों

लॉकडाउन की वजह से लोगो के व्यापार ,कारोबार पर बहुत प्रभाव पड़ा है जिससे लोगो को आय में भी बहुत प्रभाव पड़ा है | इस परेशानी को देखते हुए राज्य सरकार ने इस योजना को शुरू करने का फैसला लिया है। इस योजना के अंतर्गत हरयाणा सरकार छोटा व्यवसाय शुरू करने हेतु व्यक्तियों को 15 हज़ार रूपये का लोन दिया जायेगा इससे वह अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते है।




इस योजना का लाभ राज्य के 3 लाख गरीब लोगो को 2 प्रतिशत ब्याज दर पर उपलब्ध कराना। इस आत्मनिर्भर हरियाणा लोन योजना तहत दिया जाने वाला 15000 रूपये का ऋण सीधे लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किये जायेगे। इसलिए आवेदक का बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।

इसे भी पढ़ें:

Jharkhand Mukhyamantri Protsahan Yojan 2022: झारखण्ड मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना, पात्रता, लाभ, Apply Right Now

PM Free Silai Machine Yojana 2022: Registration Form, Status Check

PM Kusum Yojana 2022: PMKY Online Registration, Objectives, Eligibility & Benefits

Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana 2022 दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana 2022 पात्रता

  1. आवेदक हरियाणा का निवासी होना चाहिए।
  2. यह योजना उन छात्रों पर लागू होती है जो कोविड-19 के कारण अपनी किश्तें नहीं चुका सकते या ऋण की अधिस्थगन अवधि के दौरान ब्याज नहीं चुका सकते, अर्थात अप्रैल 2020 से जून 2020 तक।
  3. छात्रों को पूर्व में लिए गए ऋण का डिफाल्टर नहीं होना चाहिए।

Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana 2022 लाभ

  • DRI Yojana के तहत राज्य के जो लोग छोटे व्यवसायों को 15000 रूपये का ऋण सरकार द्वारा बैंक द्वारा मुहैया कराया जायेगा।
  • इस योजना के ज़रिये राज्य के गरीब परिवारों को आय को सुनिश्चित करना।
  • राज्य के लगभग 3 लाख गरीब लोग केवल 2% ब्याज पर अपने छोटे व्यवसायों को शुरू करने के लिए आत्मनिर्भर हरियाणा ऋण योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • DRI स्कीम में, 4% ब्याज दर पर ऋण दिया जाता है। अब ऋण लेने वाले को 2% ब्याज देना होगा, जबकि बाकी 2% राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • इस योजना के तेहि दी जाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक अकॉउंट में ट्रांसफर किये जायेगा।




Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana 2022 आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप भी इस Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana 2022 में आवेदन करना चाहते हो तो आप भी इस योजना में आवेदन कर सकते हो। इसके आपको नीचे दिए हुऐ स्टेप्स को फॉलो करना है और आप आसानी से इसमें आवेदन कर सकते हो। चलिए इस हम स्टेप बाय स्टेप जानते है।

Step 1

इसमें आवेदन करने के लिए आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिसकी लिंक निचे लिंकसेक्शन में दी है। उस पर क्लिक कर दीजिए।

Step 2

Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana 2022

उसके बाद आप इसके official Page पर चले जाओगे।

Step 3

Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana 2022

उसके बाद आपको वहा होम पेज पर बैंक ऋण के लिए आवेदन करेका option मिलेगा उसके नीचे यहां क्लीक करे का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लीक कर दीजिए।

Step 4

Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana 2022

उसके बाद दूसरा पेज खुल जाएगा। वहा आपको पूरा आवेदन पत्र मिलेगा उसको अच्छे से भर दीजिए। और procced के botton पर क्लीक कर दीजिए।

Step 4

इस तरह से आप इस Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana 2022 में आवेदन कर सकते हो।

PM Kisan Sampada Yojana 2022: प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना – किसानों के लिए नए रोजगार

Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana 2022 मुद्रा के तहत शिशु ऋण के लिए आवेदन प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  2. इस होम पेज पर आपको बैंक ऋण के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  3. इस पेज पर आपको ऋण के प्रकार के बॉक्स में Shishu Loan under Mudra Yojana को चुनना होगा और फिर अपने बैंक , जिला ,शाखा का चयन करना होगा। और फिर आपको पात्रता को पढ़ना होगा और नीचे सही का निशान लगाना होगा।
  4. फिर प्रोसीड के बटन पर क्लिक करना होगा। बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर भरना होगा और फिर आपको OTP से वेरिफिकेशन करना होगा। इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा। इस तरह आपका आवेदन हो जायेगा।

Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana 2022 शिक्षा लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। और फिर आपको वेबसाइट के होम पेज पर बैंक ऋण के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  2. ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको ऋण का प्रकार के बॉक्स में शिक्षा ऋण को चुनना होगा और फिर आपका जिला ,बैंक शाखा आदि को चुनना होगा।
  3. और फिर आपको पात्रता को पढ़ना होगा और नीचे सही का निशान लगाना होगा। इसके बाद प्रोसीड के बटन पर क्लिक करना होगा
  4. बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर भरना होगा और फिर आपको OTP से वेरिफिकेशन करना होगा। इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा। इसके बाद प्रोसीड के बटन पर क्लिक करना होगा।

हमने इसके बारेमे तो जानकारी प्राप्त कर ली अब हम बैंक स्लॉट दर्ज कैसे करे उसके बारेमे जानकारी प्राप्त करेंगे।




Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana 2022 अपना बैंक स्लॉट दर्ज कैसे करे ?

  1. सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  2. इस होम पेज पर आपको बुक बैंक स्लॉट का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  4. इस पेज पर आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम ,मोबाइल नंबर , IFSC कोड , डेट आदि को भरनी होगी। और “लागू करें स्लॉट” टैब पर क्लिक करें। 28 अगस्त 2020 तक, आत्मनिर्भर हरियाणा पोर्टल के माध्यम से लोगों द्वारा 8968 बैंक स्लॉट बुक किए गए हैं।

Important links




Official website Click Here
Registration Click Here
अपना बैंक स्लॉट दर्ज  करे Click Here
Bank slot Login Click Here

FAQs

हरियाणा आत्मनिर्भर योजना क्या है ?

हरियाणा आत्मनिर्भर योजना हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गयी है। इसके तहत सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिको को कोरोना के कारण हुई आर्थिक क्षति से निपटने के लिए 15,000 रुपए का ऋण प्रदान किया जायेगा।

इस योजना के क्या लाभ है ?

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा पात्र नागरिको को 15,000 रुपए का लोन प्रदान किया जायेगा जिससे की व्यापारी अपना व्यवसाय दुबारा शुरू कर सकेंगे। साथ ही योजना के अंतर्गत छात्रों को भी शिक्षा ऋण में राहत प्रदान की जाएगी।

हरियाणा आत्मनिर्भर योजना के लिए राज्य सरकार ने कौन सी वेबसाइट जारी की है ?

आपको बता दे अभी राज्य सरकार ने इसके लिए atmanirbhar.haryana.gov.in की है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

Haryana आत्मनिर्भर योजना में आवेदन करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों को आवश्यकता होगी।

हरियाणा आत्मनिर्भर योजना में आवेदन करने के लिए निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। आधार कार्ड ,आय प्रमाण पत्र ,निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर जो आधार से लिंक हो। पासपोर्ट साइज फोटो पहचान पत्र

Conclusion

हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना की कैसे हम Aatmnirbhar Haryana Loan Yojana 2022 के लिए आवेदन कर सकते हो। इस योजना में आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए। इस योजना में कोन आवेदन कर सकता है। इस योजना में आवेदन करने की पात्रता क्या होनी चाहिए इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने यह भी जाना की कैसे आवेदक को इस योजना से लाभ हो सकता है इसके बारेमे भी हमने इस आर्टिकल की सहायता से जाना। इसके अलावा हमने और भी बहुत सारी जानकारी इस आर्टिकल की सहायता से हासिल की।

अगर आपको हमारे जरिए दी गई जानकारी अच्छी लगती हो तो आप इस योजना के आर्टिकल को अपने दोस्तो और परिवार के लोगो के साथ भी शेयर कर सकते हो। अगर आपको इस योजना से संबंधित को भी सवाल है तो आप हमे comment में पुछ सकते हो।

Updated: 23/03/2022 — 11:18 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published.