What Is The Promotion Process In Government Jobs: क्या आप भी सरकारी नौकरी मे है और जानना चाहते है कि, सरकारी नौकरी मे प्रमोशन कैसे मिलता है तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बेहद उपयोगी और महत्वपूर्ण साबित हो सकता है क्योंकि हम, आपको इस आर्टिकल मे विस्तार से What Is The Promotion Process In Government Jobs को लेकर तैयार रिपोर्ट के बारे मे बतायेगे जिसकी पूरी विस्तृत जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे साथ बने रहना होगा।
दूसरी तऱप हम, आपको बताना चाहते है कि, What Is The Promotion Process In Government Jobs की जानकारी के साथ ही साथ उस वजह / कारण के बारे मे भी बतायेगें जिसकी वजह से कई बार सरकारी कर्मचारीयों का प्रमोशन 3 सालों के लिए रोक दिया जाता है जिसकी पूरी जानकारी पाने हेतु आपको अन्त तक हमारे साथ बने रहना होगा तथा
आर्टिकल के अन्तिम चरण मे हम, आपको क्विक लिंक्स प्रदान करेगें ताकि आप इसी प्रकार के आर्टिकल्स को प्राप्त करके इनका लाभ प्राप्त करें।
What Is The Promotion Process In Government Jobs – Overview
Name of the Article | What Is The Promotion Process In Government Jobs? |
Type of Article | Career |
Type of Job | Government Job |
Detailed Information of What Is The Promotion Process In Government Jobs? | Please Read The Article Completely. |
जाने कैसे मिलता है सरकारी नौकरी मे प्रमोशन, किन बातों पर किया जाता है फोकस, पढ़ें पूरी रिपोर्ट – What Is The Promotion Process In Government Jobs?
हमारे सभी युवा व पाठख जो कि, यह जानना चाहते है कि, सरकारी नौकरी मे कैसे प्रमोशन मिलता है उन्हें हम, इस आर्टिकल की मदद से विस्तार से What Is The Promotion Process In Government Jobs को लेकर तैयार किये गये रिपोर्ट के बारे मे बताना चाहते है जिसके मुख्य बिंदु कुछ इस प्रकार से हैं –
What Is The Promotion Process In Government Jobs – संक्षिप्त जानकारी
- सरकारी नौकरी का सपना हर कोई देखता है लेकिन सरकारी नौकरी पाना बेहद मुश्किल और कठिन होता है लेकिन फिर भी हमारे स्टूडेंट्स व युवा, कड़ी मेहनत करके किसी तरह से सरकारी नौकरी हासिल कर लेते है लेकिन बहुत कम ही युवाओं और पाठको को पता है कि, सरकारी नौकरी मे प्रमोशन कैसे मिलता है लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको सरकारी नौकरी मे प्रमोशन मिलने के पूरे प्रोसेस की जानकारी हो इसके लिए हम, आपको विस्तार से What Is The Promotion Process In Government Jobs नामक तैयार रिपोर्ट के बारे मे बतायेगें जिसकी पूरी विस्तृत जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे साथ बने रहना होगा।
सरकारी नौकरी मे किन फैक्टर्स पर मिलता है प्रमोशन?
अब हम, आपको कुछ बिंदुओं की मदद से उन फैक्टर्स के बारे मे बताना चाहते है जिन पर सरकारी नौकरी मे सरकारी कर्मचारीयों को प्रमोशन दिया जाता है जो कि, इस प्रकार से हैं –
- यदि आपको लगता है कि, सरकारी नौकरी मे सालाना जो सैलरी बढ़ाई जाती है उसे ही प्रमोशन कहते है तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है क्यंकि प्रमोशन केवल सालाना सैलरी इन्क्रीमेंट पर ही नहीं बल्कि आपके व्यवहार, कार्य करने की आपकी योग्यता और दक्षता को मद्देनजर रखकर प्रमोशन दिया जाता है,
- यहां पर हम, आपको बताना चाहते है कि, प्रत्येक सरकारी कर्मचारी को सालाना अपनी ” एक्जीक्यूशन रिपोर्ट ” बनानी होती है जिसमे एंप्लॉई के काम, उसकी ड्यूटी उसके टारगेट, अचीवमेंट और अगर कोई काम में कुछ रुकावट आई आदि की जानकारीयों को दर्ज करना होता है जिसे ” APAR ” भी कहा जाता है और
- अन्त मे, आपको बताना चाहते है कि, जिसमें वह 10 अंक के आधार पर उसका आंकलन करता है. सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार प्रमोशन के लिए 10 में से कम से कम 6 नंबर वालों को हुई प्राथमिकता दिए जाने का प्रावधान है आदि।
जाने कैसे रुक सकता है पूरे 3 साल के लिए आपका प्रमोशन
- सरकारी नौकरी मे जूनियर लेवल के कर्मचारीयों को कम से कम 4 अंक प्राप्त करना होता है और यदि वे इन 4 अंको को प्राप्त नहीं कर पाते है तो उनके प्रमोशन को अगले 3 सालो के लिए रोक दिया जाता है और
- अन्त मे हम, आपको बताना चाहते है कि, अगर सरकारी कर्मचारी की एनुअल रिपोर्ट में रिपोर्टिंग अधिकारी ने नेगेटिव रिमार्क्स दे दिए. तो फिर ऐसे मौके पर उस कर्मचारी का प्रमोशन 3 साल के लिए रुक सकता है आदि।
उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने आपको पूरी रिपोर्ट की जानकारी प्रदान की ताकि आप इस पूरी रिपोर्ट का लाभ प्राप्त कर सकें।
सारांश
इस आर्टिकल मे हमने आपको विस्तार से ना केवल सरकारी नौकरी मे प्रमोशन मिलने की प्रक्रिया के बारे मे बताया बल्कि हमने आपको विस्तार से सालाना रिपोर्ट की जाने वाली रिपोर्ट के बारे मे बताते हुए उस कारण और वजह के बारे मे बताया जिसकी वजह से सरकारी कर्मचारीयों का प्रमोशन कई बार 3 सालो के लिए रोक भी दिया जाता है ताकि आप इस पूरी रिपोर्ट का लाभ प्राप्त कर सके तथा
आर्टिकल के अन्त मे हम, आपसे उम्मीद करते है कि, आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाईक, शेयर व कमेंट करेगें।
क्विक लिंक्स
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FAQ’s – What Is The Promotion Process In Government Jobs
What are the promotion rules for government employees?
Promotion should be made strictly in the order in which the names of the officers appear in the panel. Refusal of promotion: When a government employee does not want to accept an offer of promotion, he may make a written request to that effect and the same will be considered by the appointing authority.
What is the basic rule of promotion?
The basic role of promotion is Communication. Promotion is all about communication because promotion is the way in a business makes its products known to the customers, both current and potential.