Post Office Identity Card Application form – सरकार की बड़ी अपडेट Post Office identity card बनना शुरू

Post Office Identity Card Application form:  क्या आपके पास  आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड या फिर ड्राईविंग लाईसेंस  नहीं है और कोई एक भी दस्तावेज ना होने की वजह से बनवा भी नहीं पा रहे है तो हम आपकी इस समस्या का समाधान करने के लिए आपको Post Office Identity Card के बारे मे बताना चाहते है  जिसके लिए आपको  अन्त तक हमारे साथ बने रहना होगा।

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किसी भी वजह से यदि आपके पास  आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड या फिर ड्राईविंग लाईसेंस  आदि नहीं है तो समस्या की कोई बात नहीं है क्योंकि  पोस्ट ऑफिश  की नई पहल की मदद से आप अपना Post Office Identity Card  बनवा सकते है औऱ इस Post Office Identity Card की मदद से आप अपना  आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोर कार्ड व अन्य सभी दस्तावेजो  को बनवा पायेगे और उनका  लाभ प्राप्त कर पायेगे।

वहीं आर्टिकल के अन्त मे, हम आपको  क्विक लिंक्स  की सुविधा भी देंगे ताकि आप इस कार्ड हेतु जल्द से जल्द आवेदन कर सकें।

Post Office Identity Card Application form

 Post Office Identity Card Application form – Highlights

Name  of the Organization Post Office
Name of  the Article? Post Office Identity Card Application form
Name of the Card?  Post Office Identity Card 
Subject of Article? How to fill application for post office identity card?
Mode of Application? Offline
Charges of Application? Nil
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Post Office Identity Card Application form

हमारे वे सभी आवेदक जिनके पास कोई भी पहचान प्रमाण पत्र नही हैं और वे अपना  आधार कार्ड या फिर वोटर कार्ड  बनवाना चाहते है तो इसके लिए हम आपको Post Office Identity Card के बारे मे बताना  चाहते है जिसकी मदद से बिना किसी  दस्तावेज के भी अपना आधार कार्ड या फिर वोटर कार्ड  बनवा सकते है जिसकी पूरी प्रक्रिया हम आपको इस आर्टिकल मे, प्रदान करेगे।

आपको बता दे कि, Post Office Identity Card  हेतु आवेदन करने के लिए आप सभी आवेदको को  ऑफलान माध्यम  से आवेदन करना होगा जिसकी पूरी स्टेप बाय स्टेप लाइन आवेदन प्रक्रिया  की जानकारी हम आपको इस आर्टिकल मे, प्रदान करेगे ताकि आप सभी इस कार्ड हेतु जल्द से जल्द आवेदन करें।

वहीं आर्टिकल के अन्त मे, हम आपको  क्वि लिंक्स  की सुविधा भी देंगे ताकि आप इस कार्ड हेतु जल्द से जल्द आवेदन कर सकें।

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Post Office Identity Card Application form

Simple Offline Process of Post Office Identity Card Application form?

आप सभी आवेदक व युवा जो कि, अपना – अपना Post Office Identity Card  बनवाना चाहते है तो आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि, इस प्रकार से हैं –



  • Post Office Identity Card Application form  के लिए सबसे पहले आपको इस  डायरेक्ट लिंक – Download Post Office Identity Card Application form  पर क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके  साने कुछ इस प्रकार का फॉर्म  खुलेगा –

Post Office Identity Card Application form

  • अब आपको इस  फॉर्म  को  डाउनलोड करके  प्रिटं  कर लेना होगा,
  • प्रिंट  कर लेने के बाद आपको इस  आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरना होगा,
  • चूंकि आपके पास अपना कोई  पहचान प्रमाण पत्र  नही है इसीलिए इस स्थिति मे, आपको अपने  ग्राम पंचायत के सरपंच, वार्ड सस्य या फिर मुखिया से अपने नाम का लैटर पैड लेकर  इस फॉर्म  के साथ अटैच करना होगा और
  • अन्त मे, आपको अपने  नजदीकी पोस्ट ऑफिश  मे जाना होगा और वहां पर इसे जमा करना होगा जिसके बाद आपको आपका Post Office Identity Card  बना कर दे दिया जायेगा आदि।

अन्त, इस प्रकार आप केवल कुछ स्टेप्स को  पूरा करके ही इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सारांश

आप सभी पाठको व युवाओं के हमने इस आर्टिकल की मदद से ना केवल Post Office Identity Card  के बारे मे बताया बल्कि हमने आपको विस्तार से Post Office Identity Card  बनवाने हेतु  आवेदन फॉर्म  को डाउनलोड करने  और ऑफलाइन माध्यम  से आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी प्रदान की ताकि आप सभी इसका पूरा – पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

अन्त, हमें आशा है कि, आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक, शेयर व कमेट करेगे।

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FAQ’s – Post Office Identity Card Application form

Can I get postal ID in any post office?

Where do I apply? You may apply and submit the required documents to any post office. After your documents are screened, you will go the nearest ID capture station to be photographed and fingerprinted.

What is the use of post office identity card?

Postal Identity Card is issued under clause 63 of the Post Office Guide – Part I for the benefit of tourists, traveling representatives of firms and other members of the public who experience difficulty in establishing their identity in connection with postal transactions, e.g., receipt of registered and insured ...

How do I get proof of address from the post office?

Go to the post office and meet the head of the post office and take a form for making an address proof by paying Rs 10. Step 3. You will have to submit this form along with the fee of Rs 240, two colour photographs( in white background), blood group details, and proof of your Permanent Address proof.

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The Author

अरुणोदय सरकार

पिछले 6 व अधिक सालों से जीवित, सजीव, बेबाक और ठोस लेखनी की छाप छोड़ते आये अरुणोदय सरकार, जिला बेगुसराय, बिहार के रहने वाले है। दिल्ली विश्वविघालय से B.A ( Prog ) और इग्नू से राजनीतिक विज्ञान में M.A करने के बाद आजकल बेगुसराय, बिहार मे रहते हुए स्वतंत्र लेखन कार्य के प्रति प्रतिबद्ध व समर्पित है। सरकारी नौकरी, प्राईवेट नौकरी, एडमिट कार्ड, रिजल्ट, सरकारी योजना, सरकार की नई नीतियों व योजनाओं सहित अन्य सभी विषयों पर गंभीर, जुझारू और आलोचनात्मक / समीक्षात्मक लेखनी के लिए अरुणोदय सरकार कई बार विवादों का शिकार होते हुए निडरतापूर्वक लेखन करने के लिए जाने जाते है।

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