Agneepath Recruitment Scheme Army 2022 : भारतीय सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करने का सपना सच, जाने इस योजना की पूरी जानकारी

Agneepath Recruitment Scheme Army 2022 : नमस्कार दोस्तों, दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया “अग्निपथ भर्ती योजना” से संबंधित जानकारी के बारे में । हमारे देश के रक्षा मंत्री “मि. राजनाथ सिंह” जी के नेतृत्व में भारत के प्रतिभाशाली युवाओं को भारत की तीनों सेनाओं में 4 साल के लिए भर्ती किया जाएगा। केंद्र सरकार के रक्षा मंत्रालय ने युवाओं को ऐसी भर्तियां दी हैं जिसे “अग्निवीर” नाम दिया गया है। दोस्तों आप में से देश के कई ऐसे युवा होंगे जिनका सपना भारतीय सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करना है।

आज के लेख में हम उन सभी युवाओं के लिए अपने लेख में इस अग्निपथ भर्ती योजना के बारे में बता रहे हैं। दोस्तों यहां आपको बता दें कि केंद्र सरकार के रक्षा मंत्रालय की अग्निपथ भर्ती योजना के तहत भर्ती होने वाले युवाओं में से है। अग्निवीर के 75% सैनिक सेना में अपनी चार वर्ष की सेवा पूर्ण करने के बाद भारतीय सेना से सेवानिवृत्त होंगे और शेष 25% भारतीय अग्निवीर सैनिकों को अगले चार वर्षों के लिए उनके कार्यकाल को बढ़ाकर सेना में रखा जाएगा। .

 




 

What is Agneepath Scheme 2022 | अग्निपथ योजना 2022 क्या है?

अग्निपथ योजना भारत सरकार द्वारा हाल ही में एक योजना शुरू की गई है, जिसके तहत युवाओं को तीनों बलों में 4 साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में कमीशन पर भर्ती किया जाएगा। अग्निपथ योजना इसके तहत भर्ती होने वाले बलों को अग्निवीर सेना कहा जाएगा। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निपथ योजना की घोषणा की।

इस दौरान अग्निवीरों को प्रथम वर्ष में 30,000/- से चतुर्थ वर्ष में 40,000/- वेतन दिया जाएगा। इसके अलावा जोखिम, राशन, वर्दी और उपयुक्त यात्रा भत्ता भी दिया जाएगा। जिसकी सारी जानकारी आगे बताई गई है. वहीं, इस योजना के तहत 25% बलों को 4 साल पूरे होने पर भी काम करने का मौका मिलेगा |

यह भी पढ़े 

अग्निपथ भर्ती योजना के तहत सेना भर्ती के लिए आयु सीमा

  • सेना भर्ती अग्निपथ योजना भारतीय सेना के तहत विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा न्यूनतम 17.5 वर्ष से अधिकतम 21 वर्ष रखी गई है.
  • यहां आपको यह भी बता दें कि भर्ती के लिए आयु सीमा की अन्य शर्तें वही रहेंगी जो सेना द्वारा निर्धारित की गई हैं।

 




 

योजना के तहत भर्ती चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन सेना में अग्निपथ भर्ती के लिए सेना द्वारा जारी मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। यह मेरिट सूची लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण, साक्षात्कार आदि में उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर तैयार की जाएगी।

 

अग्निवीर योजना के लिए पात्रता मापदंड

  • आयु सीमा:- नामांकन ‘ऑल इंडिया ऑल क्लास’ के आधार पर होगा और पात्र आयु 17.5 से 21 वर्ष के बीच होगी।
  • शैक्षिक योग्यता:- विभिन्न श्रेणियों में नामांकन के लिए अग्निशामकों के लिए शैक्षिक योग्यता लागू होगी। भूतपूर्व। जनरल ड्यूटी (जीडी) सैनिक में प्रवेश के लिए शैक्षणिक योग्यता कक्षा 10 है। नीचे दी गई तालिका।
  • अन्य आवश्यकताएँ:- रंगरूटों को संबंधित श्रेणियों/व्यापारों के लिए लागू सशस्त्र बलों में नामांकन के लिए निर्धारित चिकित्सा पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा।

वर्तमान भारतीय सेना भर्ती नियमों के अनुसार भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के लिए शैक्षिक आवश्यकताएं भिन्न हो सकती हैं |

 




 

अग्निपथ के अग्निवीर सैनिकों के प्रशिक्षण के बारे में

 

Agneepath Recruitment Scheme Army 2022

  • योजना के तहत अग्निवीर सैनिकों को दिया जाने वाला प्रशिक्षण प्रौद्योगिकी आधारित होगा।
  • आपको बता दें कि अग्निवीर सैनिकों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण की समयावधि 10 सप्ताह से लेकर 6 माह तक होगी।

 

अग्निवीर सैनिकों को दिया जाने वाला वेतन

  • साथियों, जो भी इस भर्ती कार्यक्रम के तहत सेना में शामिल होगा, उसे सेना के प्रथम वर्ष में 4.76 लाख रुपये वार्षिक वेतन प्रदान किया जाएगा और वेतन में हर साल नियमानुसार वृद्धि की जाएगी।
  • इस तरह चौथे वर्ष के अंत तक अग्निवीर सैनिकों को लगभग 6.92 लाख रुपये वार्षिक वेतन मिलेगा।

 




 

अग्निवीर सैनिकों को कितनी मिलेगी पेंशन?

  • दोस्तों आपको बता दें कि भारतीय सेना में सेवारत रहते हुए अग्निवीर को मिलने वाले मासिक वेतन में से 30% की कटौती सर्विस फंड से की जाएगी।
  • सेना में चार साल की सेवा पूरी करने के बाद सैनिक को सेवा कोष में जमा राशि पर ब्याज सहित करीब 11.71 लाख रुपये दिए जाएंगे.
  • अग्निपथ सेना भर्ती में किसी भी प्रकार की मासिक पेंशन का प्रावधान नहीं है।

 

सेना में रहते हुए अग्निवीर सैनिक की मृत्यु पर दी जाने वाली राशि

  • यदि कोई अग्निवीर सैनिक सेना में सेवा करते हुए सैनिक को सरकार द्वारा 48 लाख रुपये का गैर-प्रीमियम बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।
  • यदि सैनिक शहीद हो जाता है, तो सरकार द्वारा सैनिक के परिवार के सदस्यों को 44 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  • यदि कोई सैनिक सेना में रहते हुए अपंग हो जाता है तो सैनिक की शत-प्रतिशत निःशक्तता पर 44 लाख रुपये, 75 प्रतिशत निःशक्तता पर 25 लाख रुपये तथा 50 प्रतिशत निःशक्तता पर 15 लाख रुपये मुआवजे के रूप में दिए जाएंगे।

 




 

Agniveer Recruitment 2022 Apply Online Date

अभी सरकार की ओर से अग्निपथ योजना के तहत जानकारी दी गई है, लेकिन फॉर्म कब भरा जाएगा, इसके लिए कोई जानकारी जारी नहीं की गई है, जैसे ही कोई जानकारी जारी की जाती है, सबसे पहले आपको इस वेबसाइट के माध्यम से जाना होगा। जानकारी मिलेगी। इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा, इसके बाद ही स्पष्ट रूप से पता चलेगा। अधिसूचना जारी होने के बाद हम आपको सूचित करेंगे।

 




 

Important Links

Notification Click Herekosi study
Join Our Telegram Group Click Herekosi study

 




 

यह भी पढ़े 

 

FAQ About Agneepath Recruitment Scheme Army 2022

क्या महिला उम्मीदवार अग्निपथ आर्मी वेकेंसी के लिए आवेदन कर सकती हैं?

जी हां, फिलहाल भारतीय सेना प्रमुख मनोज पांडे ने बताया कि अग्निपथ सेना भर्ती योजना के तहत महिला उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी।

अग्निपथ भर्ती योजना की पहली रैली कब शुरू होगी?

पहली रैली योजना शुरू होने के 90 दिनों के भीतर शुरू की जाएगी।

अग्निपथ भर्ती योजना के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है?

आवेदक उम्मीदवार को देश के किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल/बोर्ड से कम से कम इंटरमीडिएट कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

 

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी , अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों , फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

 

 

Updated: 17/06/2022 — 7:32 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published.