आयुष्मान भारत योजना स्वास्थ्य बीमा योजना सरकार द्वारा चलाया गया एक अहम पहल है। जिसके द्वारा 5 लाख तक का उपचार मुफ़्त में कराया जाता है

यह योजना गरीब तथा नीच वर्ग के लोगों के लिए चलाया गया है जिससे वे अपना उपचार सही से करा सके  जिसके माध्यम से 5 लाख रुपया तक का उपचार मुफ्त प्रदान किया जाता है।

इस तरह के लाभार्थियों को आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड भी दिया जाता है । इस कार्ड को बनवाने के लिए आप अनलाइन भी फॉर्म अप्लाइ कर सकते है ।

आप सभी लोगों को आज हम आयुष्मान भारत योजना सरकार द्वारा 2017 मे शुरू की गई एक ऐसी योजना के बारे मे बताने जा रहा हु जिससे गरीब परिवार के लोगों को बहुत फायदे होने वाला है।

इस योजना के लाभ लगभग भारतवासी उठा रहे है और अपना निजी अस्पताल मे इलाज करा रहे है। जो की सरकार का अच्छा कदम है.

आयुष्मान  भारत गोल्डन कार्ड से लाभार्थी किसी भी निजी अस्पताल मे जाकर अपना मुफ़्त मे उपचार करा सकते है।

Ayushman Bharat golden Card के अनुसार गरीबी रेखा से नीचे लोगों को 5 लाख तक का स्वास्थ बीमा उपलब्ध करना और उनके आर्थिक रूप से मदद करना।

आप लोग जानते होंगे की आज भी बहुत लोग किसी न किसी बीमारी से ग्रसित है जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपने परिवार वालों की सही से उपचार भी नहीं करा पाते |

इन सभी परेशानियों को देखते हुए आयुष्मान भारत योजना केंद्र सरकार द्वारा लागू किया गया। जिससे किसी भी गरीब आदमी को बीमारी से बचा कर उसका सही से उपचार किया जाए।

 सबसे पहले आवेदक को अपने नज़दीकी जनसेवा केंद्र पर जाना होगा  और वहा जाकर आपको अपना नाम आयुष्मान भारत योजना की सूची में देखना होगा

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड ऐसे डाउनलोड करे? की अधिक जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करे?