Vidhva Pension Scheme 2022 : इन राज्यों में बढ़ी विधवा पेंशन योजना की राशि, जानें पूरी जानकारी

Vidhva Pension Scheme 2022 : नमस्कार दोस्तों , स्वागत हैं आज आपका अपना हिंदी ब्लॉग Biharhelp.in में | आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से बात करूँगा Vidhva Pension Scheme 2022 के बारे में |

मोदी सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जाती हैं इस योजना के चलते सभी वर्गों को विशेष सुविधाएं दी जा रही है। आज हम आपको इस लेख में केंद्र सरकार की एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। जो देश की विधवा महिलाओं के लिए काफी लाभकारी साबित होगी। विधवा पेंशन योजना के चलते केंद्र सरकार इन महिलाओं को पेंशन का लाभ देती है।




आज इस लेख में हम विधवा पेंशन योजना के बारे में बात करने जा रहे हैं। जिसमें सरकार आर्थिक कमजोर महिलाओं को पेंशन का लाभ देती है। जिसके तहत वह अपना जीवन यापन कर सकती हैं। विधवा पेंशन योजना के तहत महिलाओं को हर महीने पेंशन की राशि दी जाती है।

Vidhva Pension Scheme 2022

Vidhva Pension Scheme 2022 का लाभ किसे मिलेगा ?

विधवा पेंशन योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे आने वाली महिलाएं उठा सकती हैं। अगर कोई महिला इसके आलावा किसी सरकार की किसी योजना का लाभ उठा रही हैं तो उन्हें विधवा पेंशन योजना (Vidhva Pension Scheme) का लाभ नहीं मिलेगा। आवेदक महिला की आयु 18 से 60 वर्ष होनी चाहिए।

सभी राज्यों की सरकारें अपने राज्य की विधवा महिलाओं को विभिन्न प्रकार की पेंशन राशि वित्तीय सहायता के रूप में उपलब्ध करा रही हैं। यह पेंशन उन महिलाओं को राज्यों को दी जाएगी, आपके पति की मृत्यु के बाद आपकी कोई कमाई नहीं है।

इस योजना के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि सीधे लाभार्थी विधवा महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की जा रही है, इसलिए आवेदक के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है और बैंक खाते को आधार से जोड़ा जाना चाहिए

यह भी पढ़े 

उत्तर प्रदेश Vidhva Pension Scheme

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना (Vidhva Pension Scheme) में कई महिलाओं को इस राशि का लाभ मिल रहा है। उत्तर प्रदेश में विधवा महिलाओं को 300 रुपये प्रति माह मिलेंगे। इस राशि को महिलाओं के खाते में सीधे ट्रांसफर कर दिया जाता है।

इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश की आर्थिक रूप से गरीब विधवा महिलाओं को दिया जाएगा जिनकी आयु 18 से 60 वर्ष होगी विधवा पेंशन योजना 2022 के तहत राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली मासिक पेंशन की राशि 300 रुपये सीधे विधवाओं के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी।

इस राशि का इस्तेमाल दिन में बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है. उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजना है। विधवाओं की मदद के लिए राज्य सरकार को एनएसएपी के तहत भारत की केंद्र सरकार से भी मदद मिलती है.

 




हरियाणा Vidhva Pension Scheme

हरियाणा सरकार विधवा पेंशन योजना (Vidhva Pension Scheme) में महिलाओं को 2250 रुपये प्रति माह पेंशन देती है। इस सुविधा का लाभ केवल वही महिलाएं उठा सकती हैं जिनकी वार्षिक आय 2 लाख रूपये से कम हो।

यदि आवेदक महिला को सरकार की किसी अन्य पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकती है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक महिला को पति का मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करना होता है और महिला का किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में बैंक खाता होना अनिवार्य है।

इसके अलावा आवेदक महिला की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए तभी उसे इस योजना का लाभ मिल सकेगा। हरियाणा विधवा पेंशन योजना से प्रदेश की महिलाएं आत्मनिर्भर एवं सशक्त होंगी तथा उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।

अगर आप भी इस योजना के लिए पात्र हैं तो इस योजना के तहत जल्द से जल्द आवेदन करें और इस योजना का लाभ उठाएं।

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना

इस योजना के तहत राज्य की आर्थिक रूप से गरीब विधवा महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा 600 रुपये प्रति माह की राशि प्रदान की जाएगी। इस महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना में यदि किसी महिला के एक परिवार में एक से अधिक बच्चे हैं तो उस परिवार को 900 रुपये प्रतिमाह पेंशन के रूप में मिलेगा।

इस योजना के तहत आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय एक लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसके बाद ही वह महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए विधवा की उम्र 65 साल से कम होनी चाहिए। इस योजना के तहत, राज्य की गरीब निराश्रित विधवा महिलाओं को रुपये दिए जाते हैं।

जिनके पास कोई सहारा नहीं है उन्हें पेंशन का पैसा उपलब्ध कराना। इस योजना के माध्यम से राज्य की विधवा महिलाओं की आर्थिक आवश्यकताओं की पूर्ति करना।

 




राजस्थान विधवा पेंशन योजना

विधवा पेंशन योजना के तहत 18 वर्ष या उससे अधिक लेकिन 55 वर्ष से कम आयु की महिलाओं को 500 रुपये प्रति माह
और विधवा, तलाकशुदा, 55 वर्ष या उससे अधिक लेकिन 60 वर्ष से कम की विधवा, तलाकशुदा महिलाओं को 750 रुपये प्रति माह , 60 साल या उससे अधिक 750 रुपये प्रति माह , 75 और 75 वर्ष और उससे अधिक आयु की महिलाएं 1500/- प्रतिमाह
आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत राज्य की विधवा महिला के परिवार की वार्षिक आय 48000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।




 

 Important links 

Official Website  Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

 

यह भी पढ़े 

 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह आर्टिकल पसंद आई होगी , अगर आपको मेरी यह आर्टिकल पसंद आई होगी तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों , फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

 

 

 

Updated: 15/04/2022 — 6:54 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published.