UP Rashan Card Online Apply 2022 : यूपी राशन कार्ड अप्लाई फॉर्म 2022 कैसे भरे

UP Rashan Card Online Apply 2022 : यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी है और आपने अभी तक अपना राशन कार्ड नहीं बनाया है तो आप यूपी राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन जल्दी से बना लें। आपको बता दें की राशन कार्ड का होना बहुत जरुरी है। गरीब व मध्यम परिवारों के लिए तो राशन कार्ड अत्यंत आवश्यक है।

यदि आपके पास यूपी राशन कार्ड है तो आप सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। यदि आपके पास राशन कार्ड है तो सरकार द्वारा आपको कम मूल्य में उचित मूल्य की दुकान से सस्ते मूल्य में अनाज उपलब्ध कराया जाता है। यदि आप भी UP Ration Card Apply Online/Offline करना चाहते हैं तो हमारा दिया हुआ आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है।

UP Rashan Card Online Apply 2022

UP Rashan Card Online Apply 2022: Overview

योजना का नाम यूपी राशन कार्ड
साल 2022
राज्य का नाम उत्तर प्रदेश
विभाग खाद्य एवं रसद विभाग
लाभ राज्य की नागरिकता
उद्देश्य राज्य के लोगो को कम दाम में खाद्य सुरक्षा प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in

 




यूपी राशन कार्ड अप्लाई फॉर्म 2022

यदि आप गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे हैं तो आपका एपीएल कार्ड बनेगा ,आप एपीएल कार्ड के लिए आवेदन करेंगे और यदि आपकी आर्थिक स्थिति सही नहीं है तो गरीबी रेखा से नीचे आपका बीपीएल का कार्ड बनेगा आप बीपीएल कार्ड के लिए आवेदन करेंगे। हम आपको राशन कार्ड के बारे में कुछ जरुरी जानकारी साझा करेंगे।

आपको बताएंगे की आप किस प्रकार अपने कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी है तो आप हमारे दिए हुए स्टेप्स से राशन कार्ड बना सकते हैं।

 

यूपी राशन कार्ड आवेदन हेतु पात्रता

आवेदकों को यूपी रान कार्ड फॉर्म भरने के लिए कुछ निर्धारित पात्रता को पूरा करना होगा। इन पात्रता को पूरा करने पर आप उत्तर प्रदेश राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म भर सकते है। ये पात्रता निम्न प्रकार है –

  • परिवार के सभी सदस्यो का आधा कार्ड होना चाहिए।
  • उम्मीदवार उत्तर प्रदेश के मूल निवासी होने चाहिए।
  • उम्मीदवार के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी पद पर नहीं होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता दो पहिया, तीन पहिया, चार पहिया के वाहन का मालिक नहीं होना चाहिए।
  • उम्मीदवार गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला होना चाहिए।
  • उत्तर प्रदेश के राशन कार्ड के उमीदवार के पास अपना आधार कार्ड होना चाहिए व् परिवार के सारे सदस्यों का आधार कार्ड होना भी आवश्यक है।

 




उत्तर प्रदेश राशन कार्ड बनवाने के लिए दस्तावेज

आवेदकों को उत्तर प्रदेश राशन कार्ड फॉर्म भरने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इन दस्तावेजों के आधार पर आप आसानी से राशन कार्ड यूपी के लिए फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते है। ये दस्तावेज निम्न प्रकार है –

  • परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो
  • परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पत्र व्यवहार का पता
  • मोबाइल नंबर

 

यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन

उत्तर प्रदेश के राज्य के लोगों को राशन कार्ड बनाने के लिए ग्राम पंचायत और नगर पालिका के चक्कर लगाने पड़ते थे। जिस कारण लोगों को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। जिससे लोगो के पैसे भी लगते थे और समय भी अधिक लगता था। यूपी सरकार ने इस समस्या को देखते हुए राशन कार्ड ऑनलाइन कर दिए हैं।

 

राशन कार्ड बनाने का उद्देश्य

जैसे की आप जानते हैं की राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज होता है जिसके माध्यम से आप सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में सक्षम होते हैं। और हमें राज्य की नागरिकता प्राप्त होती है। सभी उम्मीदवार राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। राशन कार्ड के माध्यम से आप अपने अन्य सरकारी दस्तावेज के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप स्कूल में कॉलेज में छात्रवृति प्रदान करना चाहते हैं तो आप राशन कार्ड के जरिये स्कॉलरशिप का लाभ ले सकते हैं इसके साथ ही हर महीने कम कीमत में राशन की दूकान से अनाज प्राप्त कर सकते हैं।

 




यूपी राशन कार्ड आवेदन फॉर्म कैसे भरें ?

हम आपको बताएंगे की आप किस प्रकार ऑफलाइन अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हो। हम आपको नीचे दी गयी प्रक्रिया माध्यम से उत्तर प्रदेश एपीएल,बीपीएल राशन कार्ड आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया बताने जा रहें है। ये प्रक्रिया निम्न प्रकार है –

  • उम्मीदवार सबसे पहले खाद्य एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जाएँ। 

UP Rashan Card Online Apply 2022

  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको डाउनलोड फॉर्म के ऑप्शन पर जाना होगा।
  • डाउनलोड फॉर्म पर जाते ही आपके सामने 2 विकल्प आजायेंगे। आपको आवेदन प्रपत्र पर क्लिक करना होगा।

UP Rashan Card Online Apply 2022

  • उसके बाद आपके सामने नया पेज खुल के आजायेगा। यदि आप गांव के निवासी है तो आपको राशन कार्ड आवेदन ग्रामीण क्षेत्र पर क्लिक करना होगा। और यदि आप शहर में रहते हो तो आप राशन प्रपत्र नगरीय पर क्लिक करे।

UP Rashan Card Online Apply 2022

  • जैसे ही आप अपने क्षेत्र पर क्लिक करोगे आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जायेंगे आपको फॉर्म डाउनलोड कर लेना है।
  • उम्मीदवारों को बता दे की अगर आपके घर में महिला है और वो 18 वर्ष से ऊपर की है तो महिला के नाम पर ही राशन कार्ड बनाया जायेगा। यदि घर में महिला नहीं है या उम्र कम है तो इस स्थिति में पुरुष के नाम पर राशन कार्ड बनाया जायेगा।

UP Rashan Card Online Apply 2022

  • आपको फॉर्म में दर्ज जानकारी जैसे मुखिया का नाम, पिता का नाम, पति का नाम, वर्ग बैंक खाते का विवरण, मोबाइल नंबर, बैंक का नाम, जिला का नाम, ग्राम पंचायत का नाम, व्यवसाय, आयु, जन्म तिथि, विकास खंड का नाम, मोहल्ले का नाम आदि दी हुयी जानकारी सही सही दर्ज करनी होगी।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद उम्मीदवार पूछे गए दस्तावेज भी लगाने होंगे।
  • उसके बाद जब आप फॉर्म में सारी जानकारी दर्ज कर दें उसके बाद आप अपने तहसील में आवेदन फॉर्म जमा कर दें।
  • तहसील में जमा करने के बाद वहां के कर्मचारी आपके दस्तावेज का सत्यापन करेंगे और सत्यापन होते ही कुछ दिन बाद आपको आपका राशन कार्ड प्राप्त हो जायेगा। इसके लिए आप समय समय पर अपने प्रधान से भी सम्पर्क करते रहें।

 




उत्तर प्रदेश राशन कार्ड ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

  • सबसे पहले आपको अपने निकट के जन सेवा केंद्र में जाना होगा।
  • आपको अपने सभी दस्तावेज के साथ प्रस्तुत होना होगा।
  • सेवा केंद्र का व्यक्ति दस्तावेज के जरिये आपका फॉर्म भर देगा।
  • जन सेवा केंद्र द्वारा आपका आवेदन प्रपत्र उत्तर प्रदेश के खाद्य रसद विभाग के कार्यालय में भेज दिया जायेगा।
  • कर्मचारियों के द्वारा आपके दस्तावेज सत्यापन होने के बाद आपका नाम यूपी राशन कार्ड में जोड़ दिया जायेगा।
  • इस तरह आपका ऑनलाइन आवेदन हो जायेगा।

नोट- उत्तर प्रदेश के मूल निवासी पहले खाद्य रसद की आधिकारिक वेबसाइट पर घर बैठे खुद ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते थे। लेकिन अब रसद विभाग ने ये कार्य जन सुविधा केंद्र को सौंप दिए हैं। इसलिए अब आप ऑनलाइन आवेदन नही कर सकते हैं. यदि आप यूपी राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप अपने क्षेत्र के सीएससी सेन्टर जाकर आवेदन कर सकते हैं। या यूपी राशन कार्ड अप्लाई फॉर्म डाउनलोड कर के भर सकते हैं।

 




Important links

Official Website  Click Here
Online Apply Click Here
शहरी क्षेत्र का आवेदन फॉर्म Click Here
ग्रामीण क्षेत्र का आवेदन फॉर्म Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

 




यह भी पढ़े 

 

FAQ About UP Rashan Card Online Apply 2022

यूपी खाद्य रसद की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तर प्रदेश खाद्य रसद की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

राशन कार्ड होने पर आप किन- किन योजनाओ का लाभ उठा सकते हो ?

यदि आपके पास राशन कार्ड है तो आप सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं और साथ ही आपको सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से भी कम दाम में अनाज प्राप्त होता है।

उत्तर प्रदेश का निवासी किस प्रकार राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं ?

यूपी एपीएल, बीपीएल राशन कार्ड का आवेदन करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करना होगा। फॉर्म भरकर सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ संबंधित विभाग में जमा करना होगा।

यूपी राशन कार्ड बनाने के लिये उम्मीदवार को कौन-कौन से दस्तावेज चाहिए होंगे ?

आपको यूपी राशन कार्ड का आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज चाहिए होंगे जैसे – आय प्रमाण पत्र परिवार के सभी सदस्यो का आधार कार्ड मूल निवास उम्मीदवार उत्तर प्रदेश के मूल निवासी होने चाहिए। मोबाइल नंबर पत्र व्यवहार का पता परिवार के मुखिया का फोटो कॉपी

क्या मैं ऑफलाइन मोड़ में आवेदन कर सकता हूँ ?

जी हाँ आप ऑफलाइन मोड़ में आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन मोड़ में आवेदन करने के लिए आप खाद्य रसद विभाग में जाएँ या आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकाल के रख लें। और फॉर्म में सभी जानकारी भर दें। और विभाग में जमा कर दें।

ऑनलाइन मोड़ में राशन कार्ड के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं ?

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको पहले CSC सेण्टर जाना होगा। जहां आपको अपने सभी दस्तावेज ले जाने होंगे। और आपको दस्तावेज के साथ-साथ आवेदन शुल्क देना होगा। पहले राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर सुविधा दी गयी थी लेकिन अब राशन कार्ड बनाने का सारा कार्य जन सुविधा केंद्र वालों को दे दिया गया है।

क्या शहरी और ग्रामीण राशन कार्ड के लिए अलग-अलग आवेदन फॉर्म भरे जाते हैं ?

जी हाँ ग्रामीण और शहरी राशन कार्ड के लिए अलग-अलग आवेदन फॉर्म भरे जाते हैं।

Updated: 21/04/2022 — 10:58 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published.