SBI Clerk Salary 2022: Check Revised In-hand Salary, Job Profile, Allowances & Benefits

SBI Clerk Salary 2022 : नमस्कार दोस्तों , स्वागत हैं आज आपका अपना हिंदी ब्लॉग Biharhelp.in में | आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से बात करूँगा SBI CLERK की सैलरी कितनी होती हैं | अगर आप भी बैंक की जॉब की तैयारी कर रहे हैं और SBIक्लर्क का फॉर्म भरे हैं तो आपके मन में भी इक्षा होगी सैलरी के बारे में जानने के लिए |

अगर आप SBI क्लर्क की सैलरी के बारे में नहीं जानते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही हैं | यहं पर आपको SBI की सैलरी के साथ साथ SBI क्लर्क की सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी , इसके लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े |

SBI Clerk Salary 2022

SBI Clerk Salary 2022

SBI क्लर्क सबसे अधिक मांग वाली बैंकिंग नौकरियों में से एक है जिसके लिए लाखों उम्मीदवार हर साल आकर्षक SBI क्लर्क वेतन के कारण अपनी किस्मत आजमाते हैं। भारतीय स्टेट बैंक अपने कर्मचारियों को एक अच्छा वेतन पैकेज के साथ कई लाभ प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

इस लेख में वेतन संरचना, भत्ते और प्रोफ़ाइल के अन्य भत्तों के विवरण पर चर्चा की गई है। बैंक में नौकरी करने का सपना देखने वाले उम्मीदवार वेतन विवरण, कार्य/नौकरी प्रोफ़ाइल और एसबीआई क्लर्क को मिलने वाले लाभों के बारे में जानना चाहते हैं।

SBI क्लर्क 2022 अधिसूचना अप्रैल 2022 के महीने में जारी होने वाली है। क्लर्क या जूनियर एसोसिएट्स वेतन, इन-हैंड वेतन, भत्तों, भत्ते और जॉब प्रोफाइल के मूल वेतन और वेतनमान की जाँच करें।




SBI Clerk Salary Structure

SBI क्लर्क का संशोधित प्रारंभिक वेतन पैकेज लगभग 26,000/- से रु. 29,000/- प्रति माह, मंहगाई भत्ता के साथ शामिल है। संशोधित एसबीआई क्लर्क वेतनमान 17900-1000/3-20900-1230/3-24590-1490/4-30550-1730/7-42600-3270/1-45930-1990/1-47920 है। मुंबई जैसे मेट्रो शहर में एसबीआई क्लर्क के शुरुआती वेतन पैकेज को संशोधित कर 29000/- रुपये प्रति माह कर दिया गया है, जिसमें महंगाई भत्ता (डीए) और अन्य भत्ते शामिल हैं।

SBI ने SBI क्लर्क अधिसूचना 2021-22 में क्लर्क / जूनियर एसोसिएट के लिए शुरुआती मूल वेतन को 19,900 / – (स्नातकों के लिए स्वीकार्य दो अग्रिम वेतन वृद्धि के साथ 17,900 रुपये) में संशोधित किया है। इससे पहले, प्रारंभिक मूल वेतन 13075/- रुपये (रुपये 11765/- और स्नातकों के लिए स्वीकार्य दो अग्रिम वेतन वृद्धि) था। SBI क्लर्क वेतनमान SBI क्लर्क अधिसूचना के अनुसार प्रदान किया जाएगा। वार्षिक वेतन वृद्धि की सुविधा भी निर्धारित है। दी गई वेतनवृद्धि इस प्रकार है:

भारत में एसबीआई क्लर्क वेतन- मूल वेतन (अपडेट किया गया)
  • प्रारंभिक वेतन- 19,900/- रुपये (17,900 रुपये दो अग्रिम वेतन वृद्धि के साथ)
  • Salary after 1st Increment- Rs. 20,900/-
  • Salary after 2nd Increment-Rs. 24,590/-
  • Salary after 3rd Increment- Rs. 30,550/-
  • Salary after 4th Increment- Rs. 42,600/-
  • Salary after 5th increment- Rs 45,930/-
  • Salary after 6th increment- Rs 47,920/-

SBI Clerk Salary: In-hand Salary

एसबीआई में एक क्लर्क या कनिष्ठ सहयोगी को लगभग रु. 29,000/- (हाथ में) संशोधित वेतन संरचना के अनुसार डीए (मुंबई जैसे मेट्रो शहर के लिए) सहित। संशोधित इन-हैंड एसबीआई क्लर्क वेतन आमतौर पर 26,000/- से रु. 29,000/- रुपये की सीमा में होता है। जो अधिकतर पोस्टिंग के स्थान पर निर्भर करता है

यह भी पढ़े 




SBI Clerk Salary: Perks & Allowances

एसबीआई के कर्मचारी समय-समय पर जारी बैंक के निर्देशों के अनुसार विभिन्न अनुलाभों, भविष्य निधि, नई पेंशन योजना के तहत पेंशन, चिकित्सा, छुट्टी-किराया और अन्य सुविधाओं की प्रतिपूर्ति के लिए पात्र होंगे। समय। एसबीआई क्लर्क परीक्षा पास करने के बाद, क्लर्क को निम्नलिखित सुविधाएं प्राप्त होती हैं

  • Stability
  • Financial Security
  • Pension under New Pension Scheme(NPS)
  • Medical Insurance
  • Provident Fund

ऐसे भत्तों और समग्र पैकेज के लिए, एक उम्मीदवार को अपनी तैयारी पूरी करनी होगी। अपनी तैयारी शुरू करने के लिए एसबीआई क्लर्क के परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम की जांच करें।

SBI Clerk Salary 2022

SBI Clerk Allowances

मूल वेतन के साथ-साथ अन्य भत्तों की सूची में निम्नलिखित शामिल हैं

  1. महंगाई भत्ता
  2. मकान किराया भत्ता
  3. परिवहन भत्ता
  4. विशेष भत्ता
  5. शहर भत्ता
  6. चिकित्सा भत्ता
  7. समाचार पत्र भत्ता
  8. फर्नीचर भत्ता

भत्ते पोस्टिंग के स्थान से भिन्न होते हैं। कर्मचारियों को भविष्य निधि, नई पेंशन योजना के तहत पेंशन, चिकित्सा, छुट्टी किराया और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

 

SBI Clerk Job Profile: Roles and Responsibilities

भारतीय स्टेट बैंक में क्लर्क के रूप में नियुक्त उम्मीदवार के पास महाप्रबंधक के पद तक बढ़ने की अपार संभावना है। जैसा कि उल्लेख किया गया है, यह बैंकिंग क्षेत्र में प्रवेश स्तर की नौकरी पाने का एक अच्छा अवसर है। एसबीआई बैंक क्लर्क की भूमिका में निम्नलिखित शामिल हैं

  • सिंगल विंडो ऑपरेटर के रूप में कार्य
    – दिन-प्रतिदिन बैंक कार्य जैसे खाता खोलना, चेक/एनईएफटी/आरटीजीएस के माध्यम से राशि का हस्तांतरण; डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) जारी करना, चेक क्लीयरेंस, चेक बुक अनुरोध, आवक ईमेल प्राप्त करना
  • हेड कैशियर के रूप में कार्य
    -कभी-कभी, क्लर्क कैशियर के रूप में भी कार्य करता है। इसमें संबंधित शाखा के नकद लेनदेन को संभालना, समाशोधन और चेक का हस्तांतरण शामिल है
  • कनिष्ठ सहयोगी विशेष सहायक या ब्रह्मांड टेलर के रूप में भी कार्य कर सकते हैं
  • क्लर्क ग्राहकों की चिंताओं को दूर करने और उन्हें हल करने के लिए भी उत्तरदायी हैं




यह भी पढ़े 

SBI Clerk Promotion

SBI क्लर्क के लिए प्रमोशन दो प्रकार के हो सकते हैं

1. एसबीआई क्लर्क के लिए इन-कैडर प्रमोशन

  • लिपिक संवर्ग में एक उम्मीदवार जो दस वर्षों से सेवा में है, को वरिष्ठ सहायक के पद पर पदोन्नत किया जाएगा। इस पद पर 1800/- रुपये का विशेष भत्ता प्राप्त होगा।
  • लिपिक संवर्ग में एक उम्मीदवार जो बीस वर्षों से सेवा में है, को विशेष सहायक के पद पर पदोन्नत किया जाएगा। इस पद पर 2500/- रुपये का विशेष भत्ता प्राप्त होगा जिसे मंहगाई भत्ता (डीए) और मकान किराया भत्ता (एचआरए) के लिए माना जाएगा।
  • लिपिक संवर्ग में एक उम्मीदवार जो तीस वर्षों से सेवा में है, को वरिष्ठ विशेष सहायक के पद पर पदोन्नत किया जाएगा। इस पद को 3500/- रुपये का विशेष भत्ता प्राप्त होगा, जिसे मंहगाई भत्ता (डीए) और मकान किराया भत्ता (एचआरए) के लिए स्थान दिया जाएगा।

2. एसबीआई क्लर्क के लिए अधिकारी संवर्ग से ट्रेनिंगअधिकारी के लिए पदोन्नति

तीन साल तक सेवा में क्लर्क के रूप में एक उम्मीदवार एक लिखित परीक्षा और साक्षात्कार को पास करने के बाद इंटरव्यू अधिकारी बन सकता है। ऐसे लिपिकों को इंटरव्यू अधिकारी के रूप में नियुक्ति के प्रारंभिक दो वर्षों के लिए परिवीक्षा पर रखा जाता है। प्रदर्शन के आधार पर और परिवीक्षा अवधि के बाद, इंटरव्यू अधिकारी को या तो मध्य प्रबंधन ग्रेड स्केल- II (MMGS-II) संवर्ग में भर्ती किया जाएगा या लिपिक संवर्ग में वापस भेजा जाएगा।

 

SBI Clerk Salary: Probation Period

  • एक उम्मीदवार परिवीक्षा पर 6 महीने की अवधि की सेवा करेगा। नए भर्ती किए गए जूनियर एसोसिएट्स को बैंक में पुष्टि होने के लिए, परिवीक्षा के दौरान बैंक द्वारा निर्धारित ई-पाठों को पूरा करने की आवश्यकता होगी, ऐसा नहीं करने पर उनकी परिवीक्षा को पूरा होने तक बढ़ा दिया जाएगा।
  • इसके अलावा, परिवीक्षा अवधि समाप्त होने से पहले, नए भर्ती किए गए कर्मचारियों के प्रदर्शन का मूल्यांकन किया जाएगा और उन कर्मचारियों की परिवीक्षा अवधि बढ़ाई जा सकती है, जिनका प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं है।

Important Links 

Official Website  Click Here
Join Our Telegram Group Click Here




यह भी पढ़े :

SBI Clerk Salary 2022- FAQs

संशोधित SBI क्लर्क वेतन क्या है?

एसबीआई ने एक क्लर्क के वेतन में 19,900/- रुपये के शुरुआती मूल वेतन (दो अग्रिम वेतन वृद्धि के साथ 17,900 रुपये) को संशोधित किया है।

क्या एसबीआई क्लर्क के लिए कोई बांड है?

नहीं, संगठन में शामिल होने से पहले कोई बंधन/समझौता नहीं है।

SBI क्लर्क के काम के घंटे क्या हैं?

लिपिक संवर्ग पदों के लिए काम करने का समय आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होता है, हालांकि, काम की मात्रा के आधार पर, उन्हें काम के घंटों से परे बैठने के लिए कहा जा सकता है।

SBI क्लर्क की इन-हैंड सैलरी कितनी होती है?

संशोधित इन-हैंड SBI क्लर्क वेतन रु। 26,000/- से रु. 29,000/-, पोस्टिंग के स्थान पर निर्भर करता है

Updated: 07/04/2022 — 8:49 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published.