Punjab Apni Gadi Apna rojgar Yojna : पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार , आइये जानते हैं रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

Punjab Apni Gadi Apna rojgar Yojna : नमस्कार दोस्तों , स्वागत हैं आज आपका अपना हिंदी ब्लॉग Biharhelp.in में | आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से बात करूँगा Punjab Apni Gadi Apna rojgar Yojna के बारे में | अगर आप इस योजना के बारे में नहीं जानते हैं तो आप सही जगह पर आये हैं , यहाँ पर आपको इस योजना से जुडी सभी प्रकार की जानकारी प्रदान की जाएगी |

पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार को राज्य सरकार के द्वारा जारी किया गया है योजना के माध्यम से बेरोजगारी की समस्या पर रोठाम किया जायेगा। और राज्य के शिक्षित युवाओं को योजना के अंतर्गत रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जायेंगे। राज्य के सभी युवाओं के लिए योजना के तहत वाहन खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

अपने रोजगार को शुरू करने के लिए युवाओं को Panjab Apni Gaadi Apna Rojgaar दिया जायेगा। सभी युवा अपनी गाडी होने के माध्यम से खुद के रोजगार को शुरू कर पाएंगे जिसके लिए सरकार द्वारा उन्हें लोन सुविधा भी प्रदान की गयी है। इस योजना को शुरू करने के लिए 5 करोड़ रूपए का बजट निर्धरित किया गया है।

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से योजना से जुड़ी पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। योजना का पूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Punjab Apni Gadi Apna rojgar Yojna

Punjab Apni Gadi Apna rojgar Yojna: Overview

 

योजना का नाम   पंजाब अपनी गाड़ी अना रोज़गार योजना
राज्य पंजाब
योजना जारी की गयी राज्य के शिक्षित बेरोजगारों युवाओं के लिए
विभाग का नाम रोजगार सृजन और प्रशिक्षण विभाग
(Employment generation and training department)
लाभ 3 पहिया और 4 पहिया वाहन खरीदने पर सब्सिडी
आधिकारिक वेबसाइट pbemployment.punjab.gov.in

 




Panjab Apni Gaadi Apna Rojgaar 2022

Panjab Apni Gaadi Apna Rojgaar राज्य के उन लोगो के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है जो अपना रोजगार तो शुरू करना चाहते है लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह अपना खुद का कोई व्यवसाय शुरू नहीं कर पाते है। सरकार के द्वारा थ्री व्हीर और फॉर व्हीलर खरीदने के लिए युवाओं को 15% तक की सब्सिडी दी जाएगी।

वाहन खरीदने के लिए बेरोजगार युवाओं के को लोन सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। राज्य में माध्यम वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग अपने लिए रोजगार के साधन उपलब्ध करने के लिए पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार 2022 के तहत रोजगार प्राप्त कर सकते है अपना व्यवसाय शुरू करने के बाद युवाओं को अच्छी आमदनी प्राप्त होगी जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार किया जायेगा।

यह भी पढ़े 

 

Apni Gaddi Apna Rojgar 2022 Apply

पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोज़गार योजना-: में राज्य के युवाओं को योजना का लाभ लेने के लिए योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद सभी बेरोजगार युवाओं को योजना का लाभ प्राप्त होगा। 3 wheeler  and 4 wheeler vehicle लेने के लिए युवाओं की उम्र 21 वर्ष से लेकर 45 वर्ष होनी आवश्यक है। युवाओं के लिए स्वरोजागर के लिए वाहन खरीदने के लिए यह एक महत्वपूर्ण योजना जारी की गयी है।

राज्य के विभिन्न शहरों में Apni Gaddi Apna Rojgar Scheme को शुरू कर दिया गया है। जिसमे मुख्य रूप से इन शहरों का नाम चयनित किया है। अमृतसर, लुधियाना, पटियाला और रोपड़ क्लस्टर में मोहाली और फतेहगढ़ साहिब आदि। राज्य में पायलट प्रोजेक्ट के माध्यम से योजना को शुरू किया है। योजना में आवेदन किये गए लाभार्थियों का चयन संबंधित जिला समिति के द्वारा किया जायेगा।

पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार के अंतर्गत प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को व्यवसाय शुरू करने के लिए एवं स्वरोजगार के क्षेत्र को एक नयी दिशा प्रदान करने के लिए यह योजना लागू की गयी है अब व्यक्ति गाडी के व्यवसाय के माध्यम से अपने रोजगार को शुरू कर सकते है एवं बेरोजगारी की समस्या से बच सकते है।

Apni Gaddi Apna Rojgar 2022 के अंतर्गत सबसे पहले राज्य में 600 वाहनों की खरीद पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी।




Apni Gaddi Apna Rozgar योजना में वाहनों की जिला वार संख्या

District name vehicle list
लुधिआना 100
अमृतसर 50
पटिआला 50
मोहाली और फतेहगढ़ साहिब सहित रोपड़ क्लस्टर 400

Punjab Apni Gadi Apna rojgar Yojna

 

पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार 2022 का उद्देश्य

Panjab Apni Gaddi Apna Rojgar Yojana को मुख्य रूप से जारी करने का यह उद्देश्य है की राज्य के युवाओं को बेरोजगारी की समस्या से बचाया जा सके और उनके लिए रोजगार के नए साधन उपलब्ध किये जाये। युवाओं के लिए अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए योजना के तहत अवसर प्राप्त होंगे। आर्थिक रूप से देखा जाएँ तो आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण युवा अपने व्यवसाय को शुरू नहीं कर पाते है और सिमित आय के माध्यम से वह अपने परिवार और अपना मुश्किल से जीवन व्यतीत कर पाते है।

इन सभी समस्याओं का निष्कर्ष निकालने के लिए पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार को शुरू किया गया है। अपना रोजगार होने से युवाओं की आय में भी वृद्धि होगी और वह अपनी जरूरतों को भी सरलता से पूर्ण कर पाएंगे।

अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना 2022 के लाभ

  • 4 wheeler (4 पहिया वाहन) खरीदने के लिए 75 हजार रूपए की ऑन रोड मूल्य वाले वाहन के लिए 15%की छूट दी जाएगी।
  • 3 wheelers(3 पहिया वाहन) की खरीद करने पर अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना के माध्यम से 50 हजार रूपए के ऑन रोड मूल्य वाले वाहन के लिए भी 15% छूट दी जाएगी।
  • एससी श्रेणी वाले आवेदकों के लिए कुल वाहन ऋण का 30% रिजर्व किया जायेगा।
  • कुल लागत का 15% बेरोजगार उम्मीदवार द्वारा वहन किया जायेगा बाकी की शेष राशि पंजाब राज्य सहकारी बैंक द्वारा फाइनेंस की जाएगी।
  • राज्य के सभी 21 वर्ष से लेकर 45 वर्ष की आयु वाले बेरोजगार युवा को अपना रोजगार शुरू करने के लिए योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।




Punjab Apni Gadi Apna Rozgar Scheme 2022 की पात्रता

  • अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना में आवेदन करने के लिए राज्य के स्थायी निवासी ही पात्र होंगे।
  • योजना में आवेदन करने के लिए लाभार्थी युवा की आयु 21 वर्ष से लेकर 45 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  • Punjab Apni Gadi Apna Rozgar Scheme के तहत गाडी चलाने के लिए आवेदक के पास एक वैध लाइसेंस होना अनिवार्य है।
  • और आवेदक को गाड़ी चलाने का अनुभव होना आवश्यक है।

Punjab Apni Gadi Apna rojgar Yojna

Selection Criteria Apni Gaddi Apna Rozgar Yojana 2022

योजना में आवेदन किये गए आवेदकों की योजना के अनुसार शैक्षिणक योग्यता के माध्यम से परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। और परीक्षा में शामिल हुए सभी लाभार्थियों का चयन Punjab Apni Gadi Apna Rozgar Scheme के माध्यम मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जायेगा। परीक्षा अधिकतम 100 अंको की होगी।

  • Educational Qualification (शैक्षिक योग्यता)
    • आठवीं पास वाले आवेदकों के लिए – 20 अंक
    • दसवीं पास आवेदक के लिए -25 अंक
    • बारवीं पास आवेदक के लिए -30 अंक
    • ग्रेजुएशन पास आवेदक के लिए -35 अंक
  • Driving Experience ( ड्राइविंग अनुभव)
    • लाइसेंस होल्डिंग अवधि
    • शून्य से 3 साल के समय के लिए – 20 अंक
    • 3 साल से 6 साल तक – 25 अंक
    • 6 साल से 9 साल तक – 30 अंक
    • 9 साल से अधिक समय के लिए – 35 अंक
    • इंटरव्यू के लिए – 30 अंक




पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार 2022 आवेदन कैसे करे ?

योजना में आवेदन से संबंधित प्रक्रिया को राज्य सरकार के द्वारा अभी जारी नहीं किया गया है बहुत जल्द युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध करने के लिए आवेदन प्रकिया को शुरू किया जायेगा। Punjab Apni Gadi Apna Rozgar Scheme का लाभ प्राप्त करने के लिए बहुत जल्द ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया जायेगा।

पंजीकरण से संबंधी प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए अभी युवाओं कुछ समय का इन्तजार करना होगा। जैसे ही सरकार के द्वारा योजना के लिए कोई पोर्टल या नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा आपको हमारी वेबसाइट के माध्यम से सूचित किया जायेगा।

पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आप हमारी वेबसाइट को समय -समय पर चेक करते रहें।

 




Important Links

Official website  Click Here [ launch soon ]
Join Our Telegram Group Click Here




यह भी पढ़े

 

FAQ About Punjab Apni Gadi Apna rojgar Yojna

Punjab Apni Gadi Apna Rozgar Scheme के माध्यम से राज्य के युवाओं को क्या सुविधा प्रदान की गयी है ?

राज्य के युवाओं को अपने व्यवसाय शुरू करने के लिए Punjab Apni Gadi Apna Rozgar Scheme के तहत वाहन लेने के लिए सब्सिडी दी जाएगी।

पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना से युवाओं का क्या लाभ प्राप्त होगा ?

युवाओं को पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना के माध्यम से रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे जिससे वह अपने खुद के रोजगार को शुरू कर के अच्छी आय की प्राप्ति कर सकते है।

क्या पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना का लाभ राज्य के सिर्फ बेरोजगार युवाओं को दिया जायेगा ?

हाँ इस पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना का लाभ राज्य के सिर्फ बेरोजगार युवाओं को ही दिया जायेगा योजना के अंतर्गत उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार किया जायेगा एवं स्वरोजगार को एक नयी गति प्रदान की जाएगी।

अपनी गाड़ी अपना रोजगार पंजाब स्कीम के अंतर्गत आवेदन किये गए युवाओं को चयन किसके आधार पर किया जायेगा ?

अपनी गाड़ी अपना रोजगार स्कीम के अंतर्गत आवेदन किये गए युवाओं का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जायेगा जिसके लिए योजना के तहत परीक्षा शुरू की जाएगी।

राज्य के कितने वर्ष की आयु वाले युवा पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना में आवेदन कर सकते है ?

21 वर्ष से लेकर अधिकतम 45 वर्ष के युवा पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना में आवेदन कर सकते है।

Punjab Apni Gadi Apna Rozgar Scheme को क्यों शुरू किया गया है ?

राज्य में बेरोजगारी जैसे गंभीर समस्या में रोकथाम करने के लिए यह स्कीम जारी की गयी है अब प्रदेश के बेरोजगार सभी नागरिक अपना स्वरोजगार शुरू करने के लिए योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते है तथा भविष्य के लिए एक अच्छी आय की प्राप्ति कर सकते है।

अपनी गाड़ी अपना रोजगार स्कीम के अनुसार युवाओं को गाडी की खरीद पर कितनी सब्सिडी प्रदान की जाएगी?

गाडी की खरीद पर अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए अपनी गाड़ी अपना रोजगार स्कीम के माध्यम से युवाओं को 15% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

Updated: 28/04/2022 — 6:14 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published.