PM Free Silai Machine Yojana 2023 | प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना, अभी अप्लाई करें और लाभ उठाएं

PM Free Silai Machine Yojana 2023: –आर्थिक रूप से कमजोर व सामाजिक आधार पर पिछड़ी हुई महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए देश यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं जो श्रमिक हैं अर्थात जिनके अंदर हुनर तो है लेकिन आर्थिक तंगी होने के कारण उन्हें प्लेटफार्म उपलब्ध नहीं हो पा रहा है

 ➡ उन्हें केंद्र सरकार आर्थिक मदद देकर उनके लिए फ्री  सिलाई मशीन मुहैया करवा रही है, जिसके कारण यह महिलाएं स्वरोजगार कर सके और स्वावलंबी बनने की दिशा में कदम आगे बढ़ा सकें।साथियों आज के इस लेख में हम इस योजना से संबंधित सभी जानकारियां आपसे साझा करेंगे अतः आप हमसे इस लेख के माध्यम से अंत तक जुड़े रहे हैं।

PM Free Silai Machine Yojana 2023 Silai Machine Yojana

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

                          PM Free Silai Machine Yojana 2023 Highlight

योजना का नाम- फ्री सिलाई मशीन योजना 2023
आरम्भ की गई प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी आर्थिक रूप से कमजोर ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं
आवेदन की प्रक्रिया online
उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर एवं सामाजिक रूप से पिछड़ी हुई महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना
योजना के लाभ ग्रामीण महिलाओं के भरण पोषण के लिए अतिरिक्त आय के अवसर प्रदान करना
श्रेणी केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजना
योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in/




प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2023-

  • प्रधानमंत्री फ्री सिलाई योजना का लाभ ग्रामीण तथा  शहरी दोनों तरह की महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।इस योजना के अंतर्गत देश के सभी राज्यों की ग्रामीण तथा शहरी महिलाओं को   50 50 हजार फ्री सिलाई मशीन  प्रदान की जाएंगी जिसकी सहायता से पिछड़े इलाकों ,श्रमिक महिलाओं आदि को स्थानीय स्तर पर स्वरोजगार प्राप्त हो सके।प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेने के लिए महिला की उम्र 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक महिलाओं को इस योजना में आवेदन अवश्य करना चाहिए जिससे लिस्ट में उनका नाम दर्ज हो सके।प्रधानमंत्री  फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत मशीन मिल जाने से महिलाएं अपने परिवार के कपड़े को बनाकर बाहर होने वाले खर्च को बचा सकती हैं साथ ही दूसरे लोगों के कपड़े सिल कर कुछ इनकम भी अर्जित कर सकती हैं।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई योजना 2023 का उद्देश्य-

  • प्रधानमंत्री फ्री सिलाई योजना 2023 का उद्देश्य है ग्रामीण तथा शहरी गरीब महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना। तथा इन  ग्रामीण तथा शहरी श्रमिक महिलाओं के आय में अतिरिक्त वृद्धि करना जिससे वह  अपना तथा अपने परिवार का भरण पोषण  आसानी पूर्वक कर सकें।
  • प्रधानमंत्री फ्री सिलाई योजना की मदद से महिलाएं सशक्त तथा आत्मनिर्भर हो  पाएंगी जिससे समाज में वह अपनी पहचान खुद से बना सकती हैं तथा समाज में एक नया मिसाल कायम कर सकती हैं। योजना की शुरुआत हो  जाने से ग्रामीण तथा शहरी श्रमिक महिलाओं को एक प्लेटफार्म मिलेगा जिससे वह अपने हुनर को लोगों के बीच रख सकती हैं।
  • प्रधानमंत्री फ्री सिलाई योजना की सहायता से आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं भी चारदीवारी से बाहर निकल कर अपने हुनर को दुनिया के सामने रख सकती हैं तथा आने वाली पीढ़ियों के सामने एक कप प्रेरणा के स्रोत बन सकती हैं, इसके साथ साथ अपने माता-पिता व परिवार को आर्थिक रूप से सहायता भी प्रदान  कर सकती हैं जिससे बेटा और बेटी के बीच होने वाले भेदभाव को कम किया जा सकता है।
  • प्रधानमंत्री फ्री सिलाई योजना को इस समय केवल कुछ ही राज्यों में लागू  किया गया है जैसे हरियाणा ,गुजरात ,महाराष्ट्र ,उत्तर प्रदेश ,कर्नाटक, राजस्थान , मध्य प्रदेश ,छत्तीसगढ़ ,बिहार आदि कुछ समय बाद इस योजना को पुरे देश में लागू कर दिया जायेगा।




प्रधानमंत्री फ्री सिलाई योजना 2023 के लिए पात्रता मापदंड क्या है-

  • प्रधानमंत्री  फ्री सिलाई योजना का लाभ उठाने के लिए महिला के परिवार के पास राशन कार्ड अनिवार्य होता है।
  • इस योजना का लाभ केवल ग्रामीण तथा शहरी गरीब महिलाएं या श्रमिक महिलाएं  ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  •  प्रधानमंत्री सिलाई योजना का लाभ लेने के लिए महिला का उम्र 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होना चाहिए।
  • प्रधानमंत्री सिलाई योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक महिला के परिवार की वार्षिक आय ₹120000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना  का लाभ उठाने के लिए विकलांग एवं विधवा महिलाएं भी आवेदन के लिए पात्र हैं।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं?

  • आवेदक महिला का आधार कार्ड
  • आवेदक महिला का आयु प्रमाण पत्र
  •  महिला का आय प्रमाण पत्र
  •  आवेदक का पहचान पत्र
  • यदि महिला विकलांग है तो विकलांग चिकित्सा प्रमाण पत्र
  • यदि कोई आवेदक महिला विधवा है तो उसका निराश्रित विधवा प्रमाण पत्र
  • आवेदक का सामुदायिक प्रमाण पत्र
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदन करने वाले का पासपोर्ट साइज फोटो

ये भी पढ़े-

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई योजना में आवेदन की प्रक्रिया क्या है?

 

  • आवेदन करने वाली महिलाओं को सर्वप्रथम भारत सरकार के अधिकारी वेबसाइट https://www.india.gov.in/ जाना होगा।PM Free Silai Machine Yojana 2023
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद वहां से आपको प्रधानमंत्री सिलाई योजना का आवेदन  फार्म डाउनलोड करना होगा। इस फार्म को सावधानीपूर्वक पूछे गए सभी जानकारी को सही सही भरना होगा।
  • आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारियों को सावधानीपूर्वक भरने के बाद उससे संबंधित दस्तावेज फार्म के साथ लगाकर अपने नजदीकी संबंधित कार्यालय में जमा करना होगा।
  • इसके बाद कार्यालय के संबंधित अधिकारी उस फॉर्म में दी गई जानकारियों का सत्यापन करेंगे सत्यापन करने के कुछ समय बाद आपको प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत  सिलाई मशीन आवंटित कर दी जाएगी।

Quick Links




Direct Link To Application Form Click Here
Sbi Mudra Loan 50000 Online Click Here
PNB E Mudra Loan
Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

ये भी पढ़ें-

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई योजना में कौन कौन आवेदन कर सकता है?

ऐसी महिलाएं जो आर्थिक रूप से कमजोर सामाजिक रूप से पिछड़ी हुई हो, ग्रामीण तथा शहरी दोनों तरह की श्रमिक महिलाएं है इस योजना के अंतर्गत लाभ ले सकती हैं।इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिला का उम्र 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होना चाहिए तथा उनके परिवार की सालाना आय ₹120000 से अधिक नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई योजना के लिए आवेदन कैसे और कहां करें?

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई योजना में आवेदन करने के लिए भारत सरकार के अधिकारिक वेबसाइट से पीएम फ्री सिलाई योजना का फॉर्म को डाउनलोड कर कर उसका प्रिंट आउट निकालना होता है। फार्म में मांगी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरकर , फार्म के साथ संबंधित दस्तावेज लगाकर नजदीकी संबंधित कार्यालय में जमा करना होता है वहां पर अधिकारी सभी जानकारियों को सत्यापित करते हैं। सत्यापन का कार्य पूरा होने के बाद आवेदक को मशीन प्रदान कर दी जाती है।

हम उम्मीद करते हैं दोस्तों के आज के लेख में आपको बहुत सारी जानकारियां मिली होगी।यदि इसी तरह आप किसी अन्य विषय पर जानकारी चाहते हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं हम अगला लेख उस विषय पर लिखने का प्रयास करेंगे।

 

Updated: 28/12/2022 — 9:44 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *