OBC Jaati Praman Patra 2022 : ऐसे करे अपना OBC जाती प्रमाण पत्र का ऑनलाइन आवेदन

OBC Jaati Praman Patra 2022 : नमस्कार दोस्तों , स्वागत हैं आज आपका अपना हिंदी ब्लॉग Biharhelp.in में | आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से बात करूँगा OBC जाती प्रमाण पत्र का ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं |

जैसे की आप जानते है की पिछड़ी हुयी जाति व् अन्य पिछड़ी हुयी जाति के लोगों को अपना जाति प्रमाण पत्र बनाना पड़ता है। जबकि सामान्य लोगो को अपना जाति प्रमाण नहीं बनाना पड़ता।

ओबीसी जाति प्रमाण पत्र एक ऐसा दस्तावेज है जिसे आप भारत में कहीं भी किसी राज्य में कॉलेज जैसे संस्थानों में एडमिशन के लिए, स्कूल में दाखिला के लिए, पेंशन जैसी सुविधा, सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए इसका जाति प्रमाण पत्र बनाये जाते है।

तो आइये इसके बारे में नीचे पुरे विस्तार से जानते हैं |

OBC Jaati Praman Patra 2022

OBC Jaati Praman Patra 2022: Overview

आर्टिकल ओबीसी जाति प्रमा पत्र
विभाग राजस्व विभाग
आवेदन मोड़ ऑफलाइन / ऑनलाइन
उद्देश्य पिछड़े हुए वर्गों को आरक्षण की सुविधा देना
वेबसाइट यहां क्लिक करें

 




ओबीसी जाति प्रमाण पत्र OBC 

अपना ओबीसी जाति प्रमाण पत्र के लिए हर राज्य के लोगों को अलग-अलग दस्तावेज के रूप में देने होते हैं। पहले जैसे आपने देखा होगा की हमे अपना जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए सरकारी कार्यालयों में जाना पड़ता था जिसके कारण हमारा काफी समय व पैसे बर्बाद होते थे। जिससे की आम लोगों को काफी परेशानी होती थी

लेकिन अब सरकारें अपने राज्य के नागरिकों को हर माध्यम से विशेष सुविधा प्रदान कर रही है अब ओबीसी वर्ग के समूह के लोग ऑनलइन डिजिटल इंटरनेट के माध्यम से आप आसानी से अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़े 

आपको बता दे हर राज्य में हर एक वर्ग के लिए अलग-अलग प्रतिशत में आरक्षण दिया जाता है। लेकिन केंद्र सरकार द्वारा जो भी सुविधाएं ओबीसी वर्ग को दिए जायेंगे वो सबके लिए समान होगी।

आज हम अपने लेख के माध्यम से अलग-अलग राज्यों में ओबीसी जाति प्रमा पत्र के लिए ऑनलाइन ऑफलाइन आवेदन कैसे करे व इसके दस्तावेज, लाभ से जुडी जानकारी भी आपसे साझा कर रहे है जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

OBC Jaati Praman Patra 2022

जाति प्रमाण पत्र ओबीसी

छत्तीसगढ़ शासन की ओर से एससी , एसटी और ओबीसी वर्गों के लिए जाती प्रमाण पत्र (सामाजिक प्रास्थिति प्रमाण पत्र) जारी करने की प्रक्रिया को और भी सरल कर दिया है।

राज्य सरकार द्वारा जारी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग (सामाजिक प्रास्थिति के प्रमाणीकरण का विनियमन) नियम 2013 के अनुसार अगर किसी के पास अपनी जाति को प्रमाणित करने के लिए कोई दस्तावेज नहीं हो तो ऐसे में आवेदनकर्ता के जाती के संबंध में ग्रामसभा द्वारा पारित संकल्प को आधार मानकर जाति प्रमाण पत्र जारी किया जा सकता है।

इस का अर्थ है की अब ग्रामसभा द्वारा आवेदक की जाती के बारे में दिया गया संकल्प मान्य होगा।

 




अन्य पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग जाति प्रमाण पत्र के लाभ

जाति प्रमाण पत्र इसीलिए बनाये जाते है ताकि सरकार द्वारा दी गयी सुविधाओं का लाभ ले सके। क्योंकि सरकार की तरफ से पिछड़े वर्ग के समूह के लोगों को आगे लाने के लिए सरकार हर क्षेत्र में आरक्षण प्रदान करती है

आपको आरक्षण तभी प्राप्त होगा जब आपके पास राज्य सरकार द्वारा या केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया OBC वर्ग का प्रमाण पत्र होगा। जाति प्रमाण पत्र से आपको क्या-क्या लाभ होगा जो निम्नवत है।

  • यदि आप किसी अन्य राज्य में अपना कॉलेज में एडमिशन लेने जाते है तो वहां कुछ सीटों में उम्मीदवार को आरक्षण प्राप्त होगा। हालाँकि इससे पहले एडमिशन के समय अपना OBC जाति प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा।
  • सरकार द्वारा कई ऐसी बहुत सी योजनाओं का शुभारम्भ किया जाता है जिसमें सिर्फ ओबीसी वर्ग वालों को दिया जाता है।
  • अगर आप सरकारी भर्ती के लिए आवेदन करते हैं तो आपको सीटों में तो आरक्षण दिया ही जायेगा लेकिन आपकी आयु अगर ज्यादा है तो भी आप आरक्षण के पात्र होंगे यानी आप आवेदन के पात्र होंगे।
  • नौकरी के लिए प्रथम प्राथमिकता दी जाएगी।
  • आप स्कूल कॉलेज में दाखिला के समय कम शुल्क भुगतान करने के लिए मान्य होंगे और छात्रवृति की भी सुविधा दी जाएगी जिससे की आप आगे की पढ़ाई कर सके।

OBC Jaati Praman Patra 2022

ओबीसी सर्टिफिकेट बनाने के लिए दस्तावेज 

आपको सर्टिफिकेट बनाने के लिए कुछ दस्तावेज की आवश्यकता होगी। जिसे जमा करने पर या अपलोड करने पर ही आपका जाति प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा।

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • मोबाइल नंबर
  • पेन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आवास पता
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बोर्ड प्रमाण पत्र ( जन्म तिथि निर्धारित करने के लिए )
  • बैंक पासबुक
  • स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
  • आवेदनकर्ता की पासपोर्ट साइज फोटो

 




ऑफलाइन आवेदन– ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप अपने तहसील में जाएँ वहां से आप ओबीसी जाति प्रमाण पत्र का आवेदन फॉर्म ले ले। आप आवेदन पत्र में सारी जानकारी दर्ज कर दें और साथ ही सारे दस्तावेज भी आवेदन फॉर्म के साथ लगा दें।

जहां से अपने फॉर्म लिया था उसी विभाग में ये फॉर्म जमा भी कर दें। इसके बाद आपके क्षेत्र के पार्षद से आपके बारे में पुष्टि की जाएगी आपके दस्तावेजों का सत्यापन किया जायेगा। इसके बाद आपका प्रमाण पत्र जारी कर दिया जायेगा।

 

Important links

Official website Click Here
Online Apply Click Here
join Our Telegram Group Click Here

 




यह भी पढ़े 

 

FAQ About OBC Jaati Praman Patra 2022

ओबीसी प्रमाण पत्र क्यों बनाये जाते है ?

जो लड़के या लड़की पिछड़े वर्ग या अन्य पिछड़े वर्ग के है वो आरक्षण का लाभ लेने के लिए ये प्रमाण पत्र बना सकते है।

अगर किसी व्यक्ति के पास ओबीसी प्रमाण पत्र नहीं है तो वो सरकार द्वारा दी गयी सुविधाओं का लाभ ले सकता है ?

जी नहीं अगर आपके पास प्रमाण पत्र नहीं है तो आप इस का लाभ नहीं उठा सकते इस हेतु लिए आपको अपना प्रमाण पत्र बनाना जरुरी है।

क्या ओबीसी प्रमाण पत्र बनाना आवश्यक है ?

हाँ ओबीसी प्रमाण पत्र के तहत ही नागरिक सभी सरकारी सेवाओं से जुड़े लाभों को प्राप्त कर सकते है पिछड़ी जाति से संबंधित सभी लोगो को इस प्रमाण पत्र के तहत एक विशेष प्रकार की छूट प्रदान की जाती है।

प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन मोड़ में आवेदन कैसे करें ?

आप ऑफलाइन मोड़ में आवेदन करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट से फॉर्म को डाउनलोड करके भी प्रिंट निकाल सकते है और फॉर्म भरके विभाग में जमा कर सकते हैं। दुसरा आप अपने तहसील में जाकर वहां से आवेदन फॉर्म लेकर वही जमा भी कर दें।

इस प्रमाण पत्र का उद्देश्य क्या है ?

इस प्रमाण पत्र के माध्यम से सरकार द्वारा ये प्रमाणित किया जाता है की आप पिछड़े हुए वर्ग से है जिससे की आपको केंद्र सरकार राज्य सरकारों द्वारा सुविधाओं के साथ-साथ आरक्षण दिया जायेगा। जिससे की आप समाज में अन्य वर्गों के समान पहुंच सके।

ओबीसी जाति प्रमाण पत्र के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट लगते हैं?

obc cast certificate apply करने के लिए जो डॉक्यूमेंट लगते हैं उनकी पूरी लिस्ट ऊपर दी गयी है।

Updated: 22/04/2022 — 4:09 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published.