Gram Panchayat Safai Karmi Bharti 2022 : बिहार सरकार ने सफाई कर्मी की निकाली 1.10 लाख बम्फर भर्ती , जल्दी करे आवेदन

Gram Panchayat Safai Karmi Bharti 2022 : नमस्कार दोस्तों , स्वागत हैं आज आपका अपना हिंदी ब्लॉग Biharhelp.in में | आज मैं बात करूँगा बिहार सरकार के द्वारा निकाली गयी सफाई कर्मचारी की भर्ती के बारे में |

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शहरों को साफ रखने के लिए बिहार सरकार की ओर से नगर निकायों, नगर पंचायत और नगर निगम में सफाई कर्मियों को तैनात किया गया है. अब इसी तरह ग्राम पंचायत को साफ सुथरा रखने के लिए हम बिहार की हर पंचायत के सभी वार्डों में सफाई कर्मियों को बहाल करेंगे|

जैसा कि हम स्पष्ट रूप से जानते हैं कि बिहार में लगभग 1.10 लाख वार्ड हैं। ऐसे में हर वार्ड में एक सफाईकर्मी की भर्ती का मतलब 1.10 लाख सफाई कर्मियों की बहाली होने की संभावना है |

इसलिए आज के इस पोस्ट में माध्यम से हम सभी जानेंगे कि बिहार में वार्ड स्वीपर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए। बिहार पंचायत वार्ड सफाई कर्मी की भर्ती कैसे होगी? बिहार पंचायत वार्ड सफाई कर्मी भर्ती के संबंध में अद्यतन क्या है? सारी जानकारी इस पोस्ट से बताई जाएगी, अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

Gram Panchayat Safai Karmi Bharti 2022

Gram Panchayat Safai Karmi Bharti 2022

Gram Panchayat Safai Karmi Bharti 2022: Overview

आर्टिकल का नाम 1.10 लाख वार्ड सफाई कर्मियों के लिए ग्राम पंचायत सफाई कर्मी भारती 2022
आर्टिकल के प्रकार Bihar Vacancy
पोस्ट का नाम ग्राम पंचायत वार्ड सफाई कर्मचारी ग्राम पंचायत वार्ड स्वीपर
संस्था पंचायती राज-बिहार विभाग
(Panchayati Raj-Bihar Department)
नौकरी प्रोफ़ाइल बिहार पंचायत वार्ड लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान
गांव के मुखिया को किसके तहत साफ करना है?
कुल रिक्तियां 1 lakh 10 thousand




सुशासन के कार्यक्रम के तहत सरकार ने सात निश्चय-2 कार्यक्रम के तहत स्वावलंबी विहार गांव को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया है. इसे पूरा करने के लिए, लोहिया स्वच्छ विहार अभियान चरण- II में 15वें वित्त आयोग के धन का उपयोग करने की योजना है।

पिछले साल त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के तहत प्रदेश की 8067 पंचायतों और 109634 वार्डों में सदस्यों का चुनाव हुआ था. अब तक लगभग सभी वार्डों में पक्की गलियां व नालियां बन चुकी हैं।

हालांकि, कुछ परित्यक्त बस्तियों को पक्की गलियों और नालों से जोड़ने की प्रक्रिया अभी भी जारी है। अब पंचायती राज विभाग ने ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के तहत स्वच्छ भारत मिशन और 15वें वित्त आयोग से अनुदान की राशि से सभी 1.10 लाख वार्डों में सफाई सुनिश्चित करने के लिए सफाई कर्मचारियों की तैनाती पर काम शुरू कर दिया है. इससे गांवों की गलियों को भी नगरीय निकायों की तरह साफ-सुथरा रखा जाएगा।

 

ग्राम पंचायत सफाई कर्मी भारती 2022 जॉब प्रोफाइल

पंचायती राज विभाग एवं ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत गांव में चलाये जा रहे लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत योजना के संचालन की कार्ययोजना तैयार की गयी है. सभी जिलों को हर वार्ड में एक वार्ड स्वीपर रखने का निर्देश देने का प्रस्ताव जारी किया जा रहा है.

लोहिया स्वच्छता योजना के तहत ग्राम पंचायत प्रबंधन के लिए नई व्यवस्था लागू की जाएगी। इन कार्यों के लिए प्रति वार्ड गली-नाली सफाई कर्मियों को लगाने की योजना ग्राम पंचायत स्तर पर बनाई जाएगी। ग्राम पंचायत वार्ड के सफाईकर्मियों के काम से गांव की हर गली के नीचे सीवरेज गली की सफाई कराई जाएगी।

 

कुल स्वच्छता कार्यक्रमों के तहत 15वें वित्त आयोग के अनुदान से प्राप्त राशि का उपयोग कर ग्राम पंचायतों के प्रत्येक वार्ड में एक सफाई कर्मचारी को स्वच्छता के लिए रखने के दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं। सम्राट चौधरी, पंचायती राज मंत्री




Gram Panchayat Safai Karmi Bharti 2022 Post Details

Post Name Total Post
Bihar Panchayat Safai Karmi 110000

 

यह भी पढ़े 

Gram Panchayat Safai Karmi Bharti 2022 Selection Process

पंचायती राज विभाग एवं ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत गांव में चलाये जा रहे लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत योजना के संचालन की कार्ययोजना तैयार की गयी है. सभी जिलों को हर वार्ड में एक वार्ड स्वीपर रखने का निर्देश देने का प्रस्ताव जारी किया जा रहा है.

दरअसल, पंचायती राज, बिहार सरकार, पंचायती राज विभाग के मार्गदर्शन में वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के माध्यम से ग्राम पंचायत में हर पक्की गली नाला, पक्का कर्ण योजना और ग्रामीण पेयजल योजना लागू की गयी है. इसी समिति के माध्यम से सफाई कर्मियों की तैनाती भी किए जाने की संभावना है।

Gram Panchayat Safai Karmi Bharti 2022




Gram Panchayat Safai Karmi Bharti 2022 Update

बिहार सरकार प्रबंधन के तहत स्वच्छ भारत मिशन और 15वें वित्त आयोग से अनुदान की राशि से सभी 110000 वार्डों में सफाई कर्मियों की तैनाती पर काम शुरू कर दिया गया है. इससे गांव की गलियों को भी नगरीय निकायों की तरह साफ-सुथरा रखा जा सकता है।

संपूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम के तहत 15वें वित्त आयोग अनुदान से प्राप्त राशि का उपयोग कर ग्राम पंचायत के प्रत्येक वार्ड में सफाई के लिए एक सफाई कर्मचारी रखने के निर्देश दिये जा रहे हैं.

बिहार पंचायत वार्ड स्वीपर को लेकर बस इतना ही अपडेट है। नया अपडेट जारी होते ही आपको सूचित कर दिया जाएगा…

 

Important links 

Official Website  Click Here [ Update soon ]
Apply Now Click Here [ Update soon ]
Join Our Telegram Group Click Here




यह भी पढ़े :

 

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी , अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों , फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Updated: 08/04/2022 — 1:28 PM

8 Comments

Add a Comment
  1. Wetan kotna ha sr

    1. Sir my name is abbbuuvksgwihsgsksigsgBnxj

  2. Ali Akhtar Shah

    Sir Parmanent la hai kya sir Job

  3. Ali Akhtar Shah

    Waten Koun Denge Aur Kitna Hoga

Leave a Reply

Your email address will not be published.