PM TRACTOR SCHEME 2023 – प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना के अंतर्गत पाएं 50% तक की सब्सिडी, योजना के बारे में पूरा पढ़ें

PM TRACTOR SCHEME 2023: देशभर के किसानों केखेत की जुताई को आसान बनाने के लिए केंद्र सरकार तथा स्थानीय सरकार मिलकर कृषि मशीनीकरण को बढ़ावा दे  रही है। जिसके माध्यम से किसान भाई कम मेहनत कम लागत तथा अधिक मुनाफा कमा सकें इसके लिए सरकार समय-समय पर प्रयास करती रहती हैं इसी क्रम में सरकार अभी किसान भाइयों को कृषि उपकरण तथा कृषि यंत्र पर भारी सब्सिडी प्रदान कर रही है। जिससे किसान भाई के ऊपर यंत्र खरीदने अथवा उपकरण खरीदने का वित्तीय बोझ कम से कम पढ़े और किसान भाई आत्म समृद्ध बन सके।

BiharHelp App

PM TRACTOR SCHEME 2023

 ➡ इस क्रम को आगे बढ़ाते हुए केंद्र और राज्य सरकार अपने देश के नागरिकों के लिए वर्ष 2023 में किसानों को ट्रैक्टर की खरीद पर भारी सब्सिडी दे रही हैं यह सब्सिडी लगभग 20% से लेकर 50% तक हो सकती है जिन भी किसान भाइयों को ट्रैक्टर कीआवश्यकता है वे चाहें तो इस योजना के तहत आवेदन करके इसका लाभ ले सकते हैं। किसान भाई के पास ट्रैक्टर हो जाने से वे अपने खेत को  समय से जुताई कर पाएंगे तथा उपजे हुए फसल को समय रहते मंडी पहुंचा पाएंगे जिससे उत्पाद को समय रहते उपभोक्ता तक पहुंचाया  जा सकेगा।

PM TRACTOR SCHEME 2023

                                PM TRACTOR SCHEME 2023 Highlight

योजना का नाम प्रधानमंत्री ट्रैक्टर स्कीम 2023
योजना शुरू किया गया है केंद्र सरकार द्वारा
शुरुआती वर्ष 2019
लाभार्थी देशभर के किसान
दी जाने वाली सब्सिडी प्रतिशत 20 से 50% तक
वर्ष 2023
आवेदन आरंभ होने की तिथि अभी ज्ञात नहीं है
योजना की कैटेगरी सरकारी योजना 



PM TRACTOR SCHEME 2023

 ➡ प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना के तहत सरकार भारी सब्सिडी पर किसान भाइयों को ट्रैक्टर मुहैया करवाती है।इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2022 में बहुत बड़े पैमाने पर ट्रैक्टर की बिक्री हुई थी इसको देखते हुए सरकार ने वर्ष 2023 में भी इस योजना की मदद किसानों को पहुंचाने के बारे में विचार कर रही है। ट्रैक्टर के माध्यम से किसान भाई अपने खेत की जुताई, कटाई, मड़ाई, माल ढुलाई आदि का कार्य बड़ी सुगमता के साथ कर पाते हैं।

 ➡ जो किसान भाई बिहार उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश महाराष्ट्र में देश के अन्य जिलों के किसान भी प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना की मदद से ट्रैक्टर की खरीद पर सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं। इस योजना की मदद से किसान भाइयों को 20 से लेकर 50% तक का अनुदान दिया जाता है जिससे  छोटे व सीमांत किसान भाइयों को काफी लाभ हुआ है। इस योजना के अंतर्गत पिछले कुछ सालों में बहुत भारी संख्या में ट्रैक्टरों की बिक्री हुई है।इस योजना का लाभ लेने वाले किसानों में सबसे ज्यादा खरीदी जाने वाली ट्रैक्टर महिंद्रा है जिसे लोग वर्तमान समय में खूब पसंद कर रहे हैंपिछले कुछ सालों में महिंद्रा ने रिकॉर्ड ट्रैक्टर की बिक्री की है।

Pm kisan 13th installment Notice: सभी किसानो को करना होगा ये काम, नहीं करने पर नहीं मिलेगा 13वीं किस्त का ₹ 2,000 रुपया

इस योजना के माध्यम से जितने भी किसान भाई ट्रैक्टर खरीदते हैं ट्रैक्टर खरीदने के बाद किसान भाइयों के अकाउंट में सरकार द्वारा निर्धारित की गई सब्सिडी की राशि उनकी बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर कर दी जाती है। यदि किसान  कोई महिला है तो उन्हें इस योजना का लाभ अधिक से अधिक दिया जाता है इसके साथ-साथ महिलाओं को कुछ वरीयता भी दी जाती है।

प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना के लाभ-

प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना से किसान भाइयों को निम्नलिखित लाभ होते हैं

  • प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना का लाभ देश का प्रत्येक किसान उठा सकता है
  •  देशभर के सभी किसानों को नया ट्रैक्टर खरीदने पर सरकार द्वारा 20% से लेकर 50% तक की सब्सिडी दी जाती हैं
  •  कुछ राज्यों में राज्य सरकार भी अपनी तरफ से सब्सिडी की राशि देती है तो वहां यह सब्सिडी की राशि अधिक भी हो सकती है
  •  प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना के अंतर्गत मिलने वाला सब्सिडी की राशि  किसान भाई के खाते में सीधे सरकार द्वारा डेबिट कर दी जाती है
  •  इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास कोई दूसरा कृषि यंत्र सब्सिडी आधारित हो नहीं होना चाहिए
  •  इस योजना का लाभ परिवार के किसी एक सदस्य को ही प्राप्त हो सकता है
  •  इस योजना के अंतर्गत महिला किसानों को अपेक्षाकृत अधिक सब्सिडी प्रदान की जाएगी
  •  इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को वरीयता भी दी जाएगी
  •  योजना के अंतर्गत ही जो किसान भाई लोन पर ट्रैक्टर खरीदना चाहते हैं उसके लिए भी सरकार द्वारा सुविधा प्रदान कराई जाएगी
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान भाई अपने नजदीकी ट्रैक्टर शोरूम पर संपर्क कर सकते हैं
  •  इस योजना से किसान भाई ट्रैक्टर के आधे कीमत पर भी ट्रैक्टर पा सकते हैं
  •  किसान भाइयों को सब्सिडी के साथ-साथ उन्हें भी प्रदान की जाएगी



प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना के उद्देश्य-

  • प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना के उद्देश्य है किसान भाइयों को आधुनिक खेती के प्रति प्रेरित करना उनकी उपज को बढ़ाना तथा समय रहते उनके द्वारा उगाए गए उत्पाद को मार्केट तथा उपभोक्ता तक पहुंचाना। जिससे किसान भाइयों को उनके उत्पाद का भरपूर कीमत मिल सकेगा और उनकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी। प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना की मदद से  सरकार ऐसे किसान भाइयों को ट्रैक्टर उपलब्ध कराना चाहती है जो आर्थिक तंगी कारण ट्रैक्टर नहीं खरीद पाते हैं। योजना की मदद से सरकार किसान भाइयों को सब्सिडी आधारित ट्रैक्टर मुहैया कराती है।
  • जिससे किसान भाइयों के ऊपर कम से कम वित्तीय बोझ पड़ता है और उनका काम करने के लिए उन्हें ट्रैक्टर की उपलब्धता होती है जिससे किसान भाई अपने काम को समय रहते कर सकेंगे और अधिक मुनाफा कमा सकेंगे। इस योजना के अंतर्गत सरकार किसान भाइयों को उनके ट्रैक्टर खरीद पर 20% से लेकर 50% तक का सब्सिडी प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता-

  •  इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान भाई देश  के मूल नागरिक होने चाहिए
  •  योजना का लाभ लेने के लिए किसान भाई के पास उपजाऊ भूमि होनी चाहिए
  •  किसान भाई किसी भी बैंक द्वारा डिफाल्टर घोषित नहीं हुआ होना चाहिए
  •  आवेदक किसान भाई के पास आवेदन तिथि से 7 वर्ष पहले तक इस प्रकार की कोई भी योजना का लाभ नहीं लिया होना चाहिए
  •  जिन किसान भाइयों के पास हाल ही में नया ट्रैक्टर खरीदा होगा वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज-

  • किसान भाई का आधार कार्ड
  •  जमीन होने के प्रमाण
  •  पहचान प्रमाण पत्र
  •  बैंक के अकाउंट
  •  मोबाइल नंबर
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  •  निवास प्रमाण पत्र आदि



प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना में आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री कृषि ट्रैक्टर योजना में आवेदन हम दो प्रकार से कर सकते हैं-

  1. ऑफलाइन माध्यम से
  2.  तथा ऑनलाइन माध्यम से

1.ऑफलाइन माध्यम से आवेदन-

किसान भाइयों को ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए आपको संबंधित दस्तावेज जैसे आधार कार्ड पहचान पत्र बैंकिंग अकाउंट मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो निवास प्रमाण पत्र आदि लेकर अपने नजदीकी कृषि विभाग अथवा जन सेवा केंद्र में जाकर जमा करना होगा वहां से आपको एक फॉर्म प्राप्त होगा जिसमें आपको  सारी जानकारी दर्ज करनी रहती है। जानकारी दर्ज करने के बाद आप संबंधित दस्तावेजों को इस से अटैच करके जमा कर सकते हैं। कुछ समय बाद आपको इससे संबंधित जानकारी विभाग द्वारा दे दी जाएगी कि आपको कितने प्रतिशत की सब्सिडी प्राप्त हो सकती है।

Agniveer Recruitment New Update 2023: ITI पास उम्मीदवारो के पास अग्निवीर बनने का शानदार मौका

2.ऑनलाइन माध्यम से आवेदन-

दोस्तों ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना में  सिर्फ कुछ राज्यों में ही किया जाता है बाकी के राज्य में ऑफलाइन आवेदन ही स्वीकार्य हैं-

 कुछ राज्यों में ऑनलाइन आवेदन किया जाता है उनकी सूची निम्नलिखित है-



बिहार ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें 
गोवा ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें
हरियाणा ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें
मध्य प्रदेश ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें
महाराष्ट्र ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें
उड़ीसा ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें
राजस्थान ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें 

क्विक लिंक्स

Join Our Telegram Group Click Here

Read Also –

दोस्तों  ऑनलाइन आवेदन  शुरू होने के बाद आप इन लिंक की मदद से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की अपडेट यदि सरकार द्वारा दी जाती है तो हम आपको अगले लेख के माध्यम से सूचित करेंगे।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना क्या है?

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का शुरुआत वर्ष 2019 में हुआ था। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने किया था योजना के माध्यम से जो किसान भाई नया ट्रैक्टर खरीदते हैं उन्हें उस ट्रैक्टर के मूल्य का 20% से लेकर 50% तक की सब्सिडी समेत अन्य लाभ दिए जाते हैं। प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना में मिलने वाली सब्सिडी किस प्रकार से प्राप्त होगी? प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना में मिलने वाली सब्सिडी किसान भाइयों को उनके बैंक खाते में सरकार द्वारा क्रेडिट कर दी जाएगी इसके लिए किसान भाई के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है साथ ही इस बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करना भी अनिवार्य होता है।

इस योजना का लाभ किन राज्य के लोग ले सकते हैं?

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ देशभर के किसान ले सकते हैं। ऐसे सभी किसान जो देश के मूल निवासी हैं वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। दोस्तों स्थानीय सरकार द्वारा भी ट्रैक्टर खरीद पर कुछ सब्सिडी दी जाती है यदि आपके यहां की स्थानीय सरकार भी कुछ सब्सिडी अपने किसानों को मुहैया कराती है तो वहां पर किसानों को और ज्यादा सब्सिडी मिलेगी जिससे किसान भाई के ऊपर कम से कम बीती भूत आएगा।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना में कितने प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी?

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना में सरकार किसान भाइयों को 20 से लेकर 50% की सब्सिडी प्रदान करती है। यदि किसान महिला है तो उसे सरकार द्वारा अधिक से अधिक सब्सिडी दी जाती है। इसके साथ ही यदि किसान भाई अपने ट्रैक्टर लोन पर खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार उन्हें संसाधन मुहैया कराती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *